शॉर्टकट संस्कार पर महिला को आया गुस्सा, देखें फिर क्या हुआ...

शॉर्टकट संस्कार पर महिला को आया गुस्सा, देखें फिर क्या हुआ...

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देख आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे। यह वीडियो भले ही हास्यास्पद है, लेकिन ज्ञानप्रद है। आधुनकिता की दौड़ में युवावर्ग धर्म और संस्कृति को भूलते जा रहे हैं। इस वीडियो में शॉर्टकट संस्कार को आइना दिखाने की कोशिश की गई है। सनातन धर्म में सदियों से पैर छूकर आशीर्वाद प्राप्त करने की प्रथा है। इस प्रथा में छोटे अपने से बड़ों को पैर छूकर आशीर्वाद लेते हैं। गुरुकुल में शिष्य अपने गुरु के पैर छूकर प्रणाम करते हैं और उनसे आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। इस मौके पर बड़े आशीष और आशीर्वाद के साथ शुभकामनाएं देते हैं। ऐसा तब होता है जब लोग पहली बार किसी से मिलते हैं। साथ ही रोजाना सुबह में भी माता पिता के पैर छूकर आशीर्वाद प्राप्त करने की प्रथा है।


हालांकि, आजकल पैर छूने की प्रथा में बदलाव देखने को मिल रहे हैं। अब युवा पैर छूने के बदले में केवल झुककर ही पैर छूने की एक्टिंग करते हैं। इस वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि लड़की घर में एक महिला को पैर छूने की एक्टिंग करती है। यह देख महिला को गुस्सा आ जाता है। इस गुस्से में महिला लड़की को पैर छूने के लिए कहती है। यह दृश्य देखने लायक है। लड़की बेहद शर्मिंदा होकर कैमरे वाले को देखते रह जाती है।

इस वीडियो को भारतीय सेवा अधिकारी Rupin Sharma IPS ने सोशल मीडिया ट्विटर पर अपने अकांउट से शेयर किया है। इसके कैप्शन में उन्होंने लिखा है- #संस्कार में SHORTCUT। इस वीडियो को खबर लिखे जाने तक तकरीबन 1000 बार देखा गया है। वहीं, कुछ लोगों ने पसंद कर रीट्वीट किया है। कई लोगों ने कंमेटस भी किए हैं।


अदरक का स्वाद चखकर बंदर ने दिया ऐसा रिएक्शन

अदरक का स्वाद चखकर बंदर ने दिया ऐसा रिएक्शन

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देख आप हैरान हो जाएंगे। इस वीडियो में एक बंदर ने पुरानी कहावत 'बंदर क्या जाने अदरक का स्वाद' को गलत साबित कर दिया है। इस वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि एक चबूतरे पर कई बंदर बैठकर सुकून भरे पल बिता रहे हैं। मानो बंदर भी लॉकडाउन के नियमों का पालन कर रहे हैं।


वहीं, कुछ बच्चे बंदरों को देख शोर मचाने लगते हैं। यह सुन बड़े लोग भी घर से बाहर निकल आते हैं। कुछ लोग बंदर के साथ मस्ती करने लगते हैं, तो कुछ लोग बंदरों को चिढ़ाने लगते हैं। इस क्रम में एक व्यक्ति अदरक लेकर बंदरों के पास जाकर देने की कोशिश करता है। कुछ बंदर अनजान बन व्यक्ति के प्रस्ताव को ठुकरा देता है। वहीं, सबसे बड़ा बंदर आगे आकर मानो कहना चाहता है कि जरा दिखाओ-मैं कोशिश करता हूं। इसके बाद वह अपने पंजे के सहारे अदरक को तोड़ता और फिर खाने की कोशिश करता है। इस दौरान बंदर को अदरक का स्वाद पसंद नहीं आता है। फिर क्या-बंदर अदरक को दूर फेक देता है।

इस वीडियो को भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा ने सोशल मीडिया ट्विटर पर अपने अकांउट से शेयर किया है। इस वीडियो को खबर लिखे जाने तक 25 हजार से अधिक बार देखा गया है। वहीं, 2 हजार से अधिक लोगों ने पसंद किया है। जबकि, कुछ लोगों ने कमेंट कर कुछ लोगों ने बंदर की जमकर तारीफ की है। एक यूजर पंकज ने लिखा है-मैने ये सिर्फ कहावत ही सुनी थी आज देख भी लिया। एक अन्य यूजर करिश्मा ने लिखा है-बेचारा कुछ स्वादिष्ट चीज की उम्मीद में था।