चिंपैंजी और कछुए ने पेश की दोस्ती की ऐसी मिशाल

चिंपैंजी और कछुए ने पेश की दोस्ती की ऐसी मिशाल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देख आप अपनी हंसी को नहीं रोक पाएंगे। साथ ही आप आश्चर्य व्यक्त करेंगे। इस वीडियो में चिंपैंजी और कछुए की दोस्ती देखने लायक है। वीडियो देख ऐसा प्रतीत होता है कि दोनों की दोस्ती बहुत पुरानी है। ऐसा भी लगता है कि मानो कछुआ उस पार्क से वाकिफ है और वह रोज पार्क में आता जाता रहता है।


इस वीडियो में साफ़ देखा जा रहा है कि किसी पार्क में एक चिंपैंजी सेब खा रहा है। उसके बगल में एक अन्य चिंपैंजी भी है। साथ ही एक कछुआ भी है। चिंपैंजी रिलैक्स मुद्रा में बैठकर सेब खा रहा है और कछुए को भी खिला रहा है। जबकि दूसरा चिंपैंजी कछुए को दुलार कर रहा है। इस दौरान चिंपैंजी एक बाईट खुद खाता है और एक बाईट कछुए को खिलाता है। वहीं, दूसरा कछुआ सांकेतिक भाषा में कछुए को खाने की सलाह दे रहा है। इसके लिए वह कछुए के पास आकर सिर हिलाकर कुछ समझाता है। वीडियो बेहद ही दर्शनीय है। इससे पहले भी चिंपैंजी ने कई बार मानवता की मिशाल पेश की है। विशेषज्ञों की मानें तो चिंपैंजी सबसे समझदार जानवरों में से एक है। चिंपैंजी की सेंस ऑफ ह्यूमर इंसानों से मिलती जुलती है।

इस वीडियो को Earth's Beauty ने सोशल मीडिया ट्विटर पर अपने अकांउट से शेयर किया है। इसके कैप्शन में लिखा है- शेयरिंग इज़ केयरिंग। साझा करना ही देखभाल है। इस वीडियो को खबर लिखे जाने तक तकरीबन 29 हजार बार देखा गया है। वहीं, 1700 लोगों ने वीडियो को लाइक किया है और 300 लोगों ने रीट्वीट किया है। कुछ लोगों ने कमेंट्स भी किए हैं, जिसमें उन्होंने चिंपैंजी की जमकर तारीफ की है।


लेह के लड़के ने यूं जीता सबका दिल, देख लोग दे रहे हैं शाबाशी

लेह के लड़के ने यूं जीता सबका दिल, देख लोग दे रहे हैं शाबाशी

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देख आपके मन में भी देशभक्ति की ज्वाला धधक उठेगी। इस वीडियो में जिस तरह एक छोटे बच्चे ने सैनिकों के सामने परेड की। वह काबिलेतारीफ है। इस वीडियो में साफ देखा जा रहा है कि एक छोटा सा बच्चा स्वेटर और जूते पहने सड़क किनारे खड़ा है। जबकि वीडियो देख ऐसा लगता है, मानो उस स्थान पर किसी भवन अथवा कार्यालय का निर्माण कार्य चल रहा है। नन्हा बच्चा मिट्टी के ढेर के बगल में खड़ा है।


तभी दो सैनिक उसके पास आते हैं और बच्चे को परेड करने के लिए कहते हैं। इसमें एक सैनिक को कहते सुना जा रहा है कि तुम्हें मिलना था ना। ओके चलो, अब पैर सावधान करो। यस, अब विश्राम करो, फिर से सावधान करो और अब सलाम करो। छोटा बच्चा बखूबी सही तरीके से परेड करता है। उस समय दोनों सैनिक बच्चे को बेहतर जीवन की शुभकामनाएं देते हैं।

सैनिक जितनी दफा बच्चे को परेड करने के लिए कहता है। बच्चे का मनोबल उतना बढ़ता जाता है और वह अच्छे तरीके से परेड कर रहा है। बच्चे ने जिस अंदाज में सैनिकों को सलामी दी है। उससे साफ जाहिर है कि बच्चे के मन में सैनिक बनने की तमन्ना है। यह वीडियो लेह के किसी गांव का है, जिसे सैनिक ने अपने मोबाइल में रिकॉर्ड किया है।

इस वीडियो को भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुधा रमन ने सोशल मीडिया ट्विटर पर अपने अकांउट से शेयर की है, जिसे अब तक लगभग 80 हजार लोग देख चुके हैं और 2500 लोगों ने लाइक किया है। वहीं, 500 लोगों ने इसे रिट्वीट किया है, जबकि कई लोगों ने कमेंट किए हैं, जिसमें उन्होंने बच्चे की तारीफ की है।