जान हथेली पर लेकर वृद्ध महिला ने तेंदुए से की ऐसी लड़ाई

जान हथेली पर लेकर वृद्ध महिला ने तेंदुए से की ऐसी लड़ाई

सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है, जिसे देख आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे। इस वीडियो में एक वृद्ध महिला ने वृद्धावस्था में जिस अंदाज में तेंदुआ से लड़ाई की है। वह काबिलेतारीफ है। साथ ही यह पता चलता है कि वृद्ध महिला अपने जमाने में बहादुर योद्धा रही हैं। जरा सी चूक होने पर वृद्ध महिला की जान भी जा सकती थी, लेकिन महिला ने बहादुरी से न केवल अपनी जान बचाई, बल्कि तेंदुए को बाहर घर से भगा दिया।

इस वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि किसी जगह पर रात के अंधेरे में वृद्ध महिला घर के बाहर आकर बरामदे पर बैठ जाती हैं। वीडियो देख ऐसा लगता है कि मानो वृद्ध महिला कमरे में असहज महसूस कर रही थी। इस स्थिति में वृद्ध महिला ताजी हवा के लिए बाहर आ गई और आंगन के बरामदे में बैठ गई। वृद्ध महिला बैठकर आराम महसूस कर रही थी कि तभी पीछे से एक तेंदुआ अपने शिकार की तलाश में आंगन में आ धमकता है।


वृद्ध महिला तेंदुआ से बेखबर होकर कुछ सोचती रहती हैं। उसी समय तेंदुआ पीछे से हमला कर देता है। वृद्ध महिला तेंदुए को देख पहले घबरा जाती है। हालांकि, उसके आक्रमण को भांपकर जल्द संभल जाती है और अपनी छड़ी से तेंदुआ को भगाने की कोशिश करने लगती है। इसी क्रम में वृद्ध महिला बरामदे पर गिर जाती है। इसके बावजूद वह अपनी छड़ी को नहीं छोड़ती है।

वृद्ध महिला हवा में लाठी भांजने की मुद्रा में छड़ी लहराने लगती है। यह देख तेंदुआ असहज हो जाता है। वीडियो में कई बार वृद्ध महिला छड़ी से तेंदुआ पर सफल प्रहार करती दिख रही हैं। इसके चलते वृद्ध महिला अपनी जान बचाने में सफल हो पाती है। यह देख तेंदुआ मन ही मन में सोचता है-यहां से भागने में ही भलाई है। इसके बाद चीता नौ दो ग्यारह हो जाता है। शोरगुल सुन घर के सभी लोग दौड़कर आते हैं। अपनी माता जी का हालचाल जानते हैं। वृद्ध महिला कुशल होने की बात कहती है। यह पूरा वीडियो सीसीटीवी में कैद हो जाता है, जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

इस वीडियो को भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा ने सोशल मीडिया ट्विटर पर अपने अकांउट से शेयर किया है। सुशांत नंदा के इस वीडियो को 26 हजार बार देखा गया है और लगभग 1 हजार से अधिक लोगों ने लाइक किया है। वहीं, कुछ लोगों ने कमेंट कर वृद्ध महिला की तारीफ की है।


लेह के लड़के ने यूं जीता सबका दिल, देख लोग दे रहे हैं शाबाशी

लेह के लड़के ने यूं जीता सबका दिल, देख लोग दे रहे हैं शाबाशी

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देख आपके मन में भी देशभक्ति की ज्वाला धधक उठेगी। इस वीडियो में जिस तरह एक छोटे बच्चे ने सैनिकों के सामने परेड की। वह काबिलेतारीफ है। इस वीडियो में साफ देखा जा रहा है कि एक छोटा सा बच्चा स्वेटर और जूते पहने सड़क किनारे खड़ा है। जबकि वीडियो देख ऐसा लगता है, मानो उस स्थान पर किसी भवन अथवा कार्यालय का निर्माण कार्य चल रहा है। नन्हा बच्चा मिट्टी के ढेर के बगल में खड़ा है।


तभी दो सैनिक उसके पास आते हैं और बच्चे को परेड करने के लिए कहते हैं। इसमें एक सैनिक को कहते सुना जा रहा है कि तुम्हें मिलना था ना। ओके चलो, अब पैर सावधान करो। यस, अब विश्राम करो, फिर से सावधान करो और अब सलाम करो। छोटा बच्चा बखूबी सही तरीके से परेड करता है। उस समय दोनों सैनिक बच्चे को बेहतर जीवन की शुभकामनाएं देते हैं।

सैनिक जितनी दफा बच्चे को परेड करने के लिए कहता है। बच्चे का मनोबल उतना बढ़ता जाता है और वह अच्छे तरीके से परेड कर रहा है। बच्चे ने जिस अंदाज में सैनिकों को सलामी दी है। उससे साफ जाहिर है कि बच्चे के मन में सैनिक बनने की तमन्ना है। यह वीडियो लेह के किसी गांव का है, जिसे सैनिक ने अपने मोबाइल में रिकॉर्ड किया है।

इस वीडियो को भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुधा रमन ने सोशल मीडिया ट्विटर पर अपने अकांउट से शेयर की है, जिसे अब तक लगभग 80 हजार लोग देख चुके हैं और 2500 लोगों ने लाइक किया है। वहीं, 500 लोगों ने इसे रिट्वीट किया है, जबकि कई लोगों ने कमेंट किए हैं, जिसमें उन्होंने बच्चे की तारीफ की है।