बस आने वाली है Coronavirus Vaccine, Moderna ने बताया कितनी होगी कीमत

बस आने वाली है Coronavirus Vaccine, Moderna ने बताया कितनी होगी कीमत

करीब एक साल से दुनिया में हाहाकार मचाने वाली कोरोना वायरस की महामारी के खिलाफ वैक्सीन कब आएगी, इस पर तो लोगों की निगाहें हैं ही, इस बात पर भी हैं कि असरदार और सुरक्षित वैक्सीन की कीमत कितनी होगी। अमेरिकी फार्मा कंपनी Moderna Inc ने बताया है कि उसकी कोरोना वायरस वैक्सीन के लिए सरकारों को एक खुराक की कीमत 25 (1,854) से 37 (2,744) डॉलर देनी होगी। सरकारें जितनी मात्रा में वैक्सीन का ऑर्डर देंगी, कीमत भी उसी के आधार पर तय होगी। कंपनी के चीफ एग्जिक्युटिव ऑफिसर स्टेफन बैंसल ने यह जानकारी दी है। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि वैक्सीन की कीमत फ्लू के शॉट के बराबर होगी जो 10 से 50 डॉलर के बीच आता है।

यूरोपियन कमीशन के साथ बात

वैक्सीन के लिए यूरोपियन कमीशन Moderna के साथ डील करना चाहता है। लाखों खुराकों के लिए 25 डॉलर से कम दाम पर खरीद को लेकर डील की जा रही है। बैंसल ने बताया है कि अभी कुछ फाइनल नहीं हुआ है लेकिन बातचीत जारी है। उन्होंने कहा कि कंपनी यूरोप में डिलिवर करना चाहती है और सकारात्मक दिशा में बातचीत जारी है। दोनों के बीच जुलाई से डील पर बात चल रही है।

सबसे ज्यादा असरदार

इससे पहले Moderna ने बताया था कि उसकी वैक्सीन कोविड-19 को रोकने में 94.5% असरदार है। आखिर स्टेज के क्लिनिकल ट्रायल से मिले अंतरिम डेटा के आधार पर यह ऐलान किया गया था। Moderna के अलावा सिर्फ Pfizer ने इतने सफल नतीजे दिए हैं। Moderna की वैक्सीन भी उसी mRNA तकनीक पर आधारित है जिस पर Pfizer की वैक्सीन। युवाओं के साथ-साथ ज्यादा उम्र के लोगों में Moderna की वैक्सीन ने ऐंटीबॉडी पैद की जिसने वायरस के खिलाफ ऐक्शन किया।

Pfizer ने मांगा FDA अप्रूवल

अपनी कोरोना वायरस वैक्सीन को इमर्जेंसी में इस्तेमाल की इजाजत के लिए Pfizer ने अमेरिका के नियामक प्राधिकरण को आवेदन दिया है। माना जा रहा है कि यह प्रक्रिया पूरी होने पर अगले महीने सीमित संख्या में वैक्सीन की खुराकें तैयार हो सकती हैं। कंपनी ने कहा है कि वायरस से सुरक्षा के साथ गंभीर साइड इफेक्ट न होने से वैक्सीन इस्तेमाल के लिए फूड ऐंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन (FDA) की इजाजत के लिए आवेदन कर सकती है। इसके बाद इसकी फाइनल टेस्टिंग भी की जा सकती है।

क्रिसमस तक आएगी ऑक्सफर्ड की वैक्सीन?

ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी और AstraZeneca के वैक्सीन ट्रायल के लीडर प्रफेसर ऐंड्रू पोलार्ड का कहना है कि टीम को उम्मीद है कि क्रिसमस तक वैक्सीन को मंजूरी मिल जाएगी। उनका कहना है कि यह Pfizer से 10 गुना सस्ती होगी। दरअसल, Pfizer की वैक्सीन को -70 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर रखना होगा और कुछ हफ्ते के अंतर पर दो इंजेक्शन लगाने होंगे। ऑक्सफर्ड की वैक्सीन को फ्रिज के तापमान पर रखना होगा।


लव जिहाद से हिला MP, मुस्लिम ने हिन्दू महिला के साथ किया ऐसा

लव जिहाद से हिला MP, मुस्लिम ने हिन्दू महिला के साथ किया ऐसा

“जब लव है, तो जिहाद कैसा” कुछ ऐसी ही बातें फरीदाबाद के निकिता तोमर कांड के बाद से कई बार सुनने को मिला है। राजनीतिक पार्टियों से लेकर आम जनता तक सब ने यही कहा कि जब लव है तो जिहाद कैसा। 2009 से चला आ रहा लव जिहाद शब्द का प्रयोग इस कदर देश में छाया है, अब इस पर कई राज्य सरकारें कानून बनाने का फैसला कर लिया है। निकिता कांड के बाद लव जिहाद के मामले लगातार बढ़ रहे है। लव जिहाद का एक और केस मध्य प्रदेश के शहडोल जिले से सामने आई है, जहां हिन्दू पीड़िता ने अपने मुस्लिम पति पर जबरन धर्म परिवर्तन और उर्दू व अरबी भाषा सीखने का आरोप लगाया है। पीड़िता ने इसकी शिकायत पर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए मुस्लिम पति को गिरफ्तार किया है। बता दें  कि मध्य प्रदेश में यह लव जिहाद का पहला मामला है।

उर्दू और अरबी भाषा सिखने के लिए पीड़िता पर दिया जोर
मध्य प्रदेश के शहडोल जिले में धनपुरी निवासी ज्योति दहिया ने दो महीने पहले अपने मुस्लिम प्रेमी इरशाद खान के साथ शादी रचाई थी। कुछ सालों तक दोनों के रिश्ते अच्छे चल रहे थे। बीते वक्त के साथ ज्योति के ससुराल वालों ने उस पर जबरदस्ती मुस्लिम धर्म के अपनाने के लिए दबाव डालने लगें। पीड़िता को मुस्लिम रीति-रिवाज के साथ-साथ उर्दू और अरबी भाषा सिखने के लिए भी जोर देने लगे, लेकिन ज्योति इसके लिए राजी नहीं।

धर्म परिवर्तन पर पति ने पीड़िता से की मारपीट
ज्योति के मना करने के बाद उसके पति समेत ससुराल वाले उसके साथ मारपीट करने लगे। ससुराल वालों के मारपीट से तंग होकर पीड़िता 27 नवम्बर को अपने ससुराल से भाग गई। भागकर वह अपने माता-पिता के घर पहुंची। जिसके बाद पीड़िता ने पुलिस थाने जाकर पति और ससुराल वालों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। पीड़िता के मामले के गम्भीरता से लेते हुए पुलिस ने तत्काल रूप से कार्रवाई करते हुए आरोपी को गिरफ्त में ले लिया और उसे जेल भेज दिया।

पीड़िता ने पुलिस को बताया, “ मेरा पति मुझे लगातार कहता था कि अब तुम मुस्लिम रीति-रिवाज सीख लो और साथ ही उर्दू और अरबी पढ़ना लिखना भी सीख लो। लेकिन मैं सीख नहीं पाई, जिस पर वह मुझसे मारपीट करने करने लगा था। मैं हिंदू धर्म में ही रहना चाहती हूं।“

पुलिस ने आरोपी पर किया गिरफ्तार
फिलहाल पुलिस ने पीड़िता के बयान पर तत्काल कार्रवाई करते हुए पुलिस ने ज्योति के पति इरशाद खान को मध्य प्रदेश धर्म स्वतंत्रता अधिनियम 1968 एवं प्रताड़ना के तहत गिरफ्तार कर उसे जेल भेज दिया है। मामले की जानकारी देते हुए शहडोल के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुकेश वैश्य ने बताया कि मामले में जांच की जा रही है। जल्द ही आरोपी इरशाद खान को न्यायालय में पेश किया जाएगा।


गंगा की लहरों पर लेज़र शो, नौका विहार का आनंद लेंगे मोदी       पाकिस्तान में हिंदुओं पर बड़ा हमला, मार-मारकर घर से भगाया       तानाशाह का ऐसा आदेश: कांप उठी पूरी दुनिया       43 लोगों की गला काटकर हत्या, लाशों को देखकर रो रहा पूरा देश       डिफेन्स मिनिस्टर पहुंचे काठमांडू, नेपाल पर चीन की नजरें       अभी अभी: कार धमाके में 26 सुरक्षाबलों की मौत, हर तरफ मच गई चीख-पुकार       राष्ट्रपति से थे इनके संबंध, अब अरबों में खेलती हैं ये...       OH NO! लिफ्ट में फंसा बच्चा, मौत का तांडव देख कांपी बहने       सावधान ATM धारक! मिनटों में खाली हो जाएगा आपका खाता       भारत में कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी! किया ये बड़ा ऐलान...सुनकर हो जाएंगे खुश       लव जिहाद से हिला MP, मुस्लिम ने हिन्दू महिला के साथ किया ऐसा       आखिर ऐसा क्या हुआ की पूरे गाँव में मच गई भगदड़, खोदे गए पूरे के पूरे पहाड़       किसानों से शाह की अपील, सड़कों पर ना करें आंदोलन       नक्सलियों का जवानों पर बड़ा हमला, असिस्टेंट कमांडेंट शहीद       BJP ने झोंकी पूरी ताकत, हैदराबाद में रोड शो करेंगे अमित शाह       पाकिस्तान ने भारत में तबाही मचाने के लिए भेजा था ये...       मूसलाधार बारिश का अलर्ट, इन राज्यों में 4 दिन जमकर बरसेंगे बादल       बदला बैंक का नियम: खाताधारक जरूर जान लें, ये बड़ी खबर       पायलट का लाइसेंस हासिल करने वाले पहले भारतीय, इसलिए करते हैं याद       चीन की दिक्कतें अब बढ़ी: नेपाल ने उठाया बड़ा कदम, दिया ये जोरदार झटका!