असली नकली की पहचान के लिये कुत्तों का होगा DNA टेस्ट

असली नकली की पहचान के लिये कुत्तों का होगा DNA टेस्ट

मध्य प्रदेश में तीन वर्षीय लैब्राडोर कुत्ते के मालिक और माता पिता की जांच के लिए उसका डीएनए टेस्ट किया जायेगा. मध्य प्रदेश पुलिस ने उसके माता-पिता का पता लगाने के प्रयास में डीएनए परीक्षण करने का फैसला किया है. इससे कुत्ते के असली मालिक का पता लगेगा क्योंकि दो लोगों ने उसपर दावा किया है.

होशंगाबाद पुलिस इस मामले में कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहती है कुत्ते पर मालिकाना हक जतानेवाला एक पत्रकार है और दूसरा राजनीतिक कार्यकर्ता है. इस मामले मे होशंगाबाद देहात थाना प्रभारी, हेमंत श्रीवास्तव ने कहा कि लगभग तीन महीने पहले, एक पत्रकार शादाब खान ने शिकायत दर्ज कराई थी कि उनका तीन साल का कुत्ता कोको गायब था.

बता दें कि 18 नवंबर को शादाब खान ने दावा किया उनका कुत्ता अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के नेता कार्तिक शिवहरे के घर में में है. शादाब ने पुलिस को बुलाया और कुत्ते को अपने साथ ले गया. बाद में, 19 नवंबर को, शिवहारे पुलिस स्टेशन पहुंचे और दावा किया कि कुत्ता उनका था. उन्होंने कहा कि कुत्ते का नाम टाइगर है और उन्होंने कुछ हफ्ते पहले इटारसी से कुत्ता खरीदा था. जबकि होशंगाबाद देहात थाना प्रभारी ने कहा कि कुत्ता दोनों नामों, कोको और टाइगर, और दोनों दावेदारों के साथ दोस्ताना व्यवहार कर रहा है.

उन्होंने कहा कि दोनो ही इस कुते पर स्वामित्व का दावा कर रहे थे इसलिए हमने डीएनए परीक्षण करने का फैसला किया. शादाब खान ने कहा कि कुत्ते के माता-पिता पंचमढ़ी में थे, जबकि शिवहरे ने कहा कि उसके कुत्ते के माता-पिता इटारसी में हैं.

कुत्ते की डीएनए जांच के लिए हेमंत श्रीवास्तव ने कुत्ते के माता-पिता के रक्त के नमूने एकत्र करने के लिए पंचमढ़ी और इटारसी में एक पुलिस दल भेजा है. कुत्ते का रक्त के नमूने शुक्रवार रात जिला पशु चिकित्सक द्वारा एकत्र किए गए थे और पुलिस ने शिवहरे को कुत्ते को रखने की अनुमति देने का फैसला किया.

खान और शिवहरे दोनों ने जोर देकर कहा कि परीक्षण से सच्चाई का पता चलेगा. खान ने कहा, "मैंने अपना स्वामित्व साबित करने के लिए पुलिस को एक टीकाकरण कार्ड सहित सभी दस्तावेज जमा किए हैं और मैंने डीएनए परीक्षण पर जोर दिया है. वहीं शिवहरे ने कहा, "शादाब ने मेरी अनुमति के बिना मेरे घर से कुत्ते को ले लिया और अब डीएनए टेस्ट में सच सामने आयेगा.

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक इस बीच, पशु कार्यकर्ता समूह पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (PETA) ने पुलिस को असंवेदनशील होने का दोषी ठहराया. राज्य में पेटा के समन्वयक स्वाति गौरव भदौरिया ने कहा कि उचित देखभाल नहीं होने के कारण कुत्ते बीमार पड़ गए हैं. वह तेज बुखार से पीड़ित है. हम चाहते हैं कि पुलिस और उस व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाए जिसने पशु क्रूरता निवारण अधिनियम की धाराओं के तहत झूठे स्वामित्व का दावा किया है.


सावधान ATM धारक! मिनटों में खाली हो जाएगा आपका खाता

सावधान ATM धारक! मिनटों में खाली हो जाएगा आपका खाता

नई दिल्ली: इन दिनों बैंकिंग फ्रॉड का मामला तेजी से बढ़ रहा है। डिजिटल बैंकिंग से लेकर एटीएम ट्रांजेक्शन तक सभी में फ्रॉड के मामले सामने आ रहे है। अगर आप भी एटीएम का इस्तेमाल करते है, तो सावधान हो जाए, क्योंकि अब एटीएम से भी आपके अकाइउंट से पैसे निकाले जा सकते हैं। यूं तो बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम को लेकर समय-समय पर सावधान किया करते हैं। लेकिन आपकों को भी खुद से कैसे सावधान रहना है, आइए आपको बताते हैं…

ATM फ्रॉड से ऐसे बचें
खाली एटीएम के बजाय भीड़भाड़ वाले इलाके का एटीएम का इस्तेमाल करना चाहिए, क्यों कि जिस एटीएम पर भीड़ नाम मात्र का होता है, वहां फ्रॉड के मामले  ज्यादा होते हैं।
आजकल फ्रॉड का नया ट्रेंड चला है कि चोरी करने वाले डिजिटल डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसका नाम स्किमर्स डिवाइस है।

एटीएम से ट्रांजेक्शन की रसीद को आप पब्लिक एरिया में ना फेंके। स तरह की लापरवाही के कारण आपके खिलाफ भी इस्तेमाल हो सकती है। इस्तेमाल के बाद रसीद को तुरंत पूरी तरह से नष्ट करें।
एटीएम का इस्तेमाल करने के बाद कैंसिल बटन अवश्य दबाएं और अपना एटीएम कार्ड लेना ना भूलें।
एटीएम इस्तेमाल करते समय यह ध्यान जरूर दें कि एटीएम रूम में सीसीटीवी कैमरा लगा हो या कोई गार्ड बाहर बैठा हो।

एटीएम का इस्तेमाल करने के बाद वहीं अपने कैश जरूर गिन लें। पब्लिक एरिया में कैश गिनने से बचें।
आप एटीएम से कैश निकालते समय में पिन कोड डालने से पहले कीपैड और कार्ड स्लॉट पर ध्यान जरूर दें। कभी-कभी ये डिवाइस आपका कैश भी रोक लेती हैं। अगर ऐसी समस्या होती है, तो इसकी शिकायत तुरंत बैंक में करें।

कई बार ऐसा भी होता है कि आपके खाते से कैश निकल गया है, लेकिन एटीएम मशीन में नहीं आया है, तो इस समस्या के बारे में भी तुरंत बैंक में शिकायत करें।
इसके अलावा यह बात जरूरध्यान दें कि आपका बैंक आपके पिन या पासवर्ड की जानकारी कभी नहीं मांगता।
एटीएम से कैश निकालते समय अपने एटीएम कार्ड का पिन डालते वक्त अपने हाथ से छिपाकर डालें।


वाराणसी में गरजेंगे मोदी, रौशन होंगे मुस्लिम इलाके       OH NO! बहू के साथ ससुर रोज करता था ये गंदा काम       गंगा की लहरों पर लेज़र शो, नौका विहार का आनंद लेंगे मोदी       पाकिस्तान में हिंदुओं पर बड़ा हमला, मार-मारकर घर से भगाया       तानाशाह का ऐसा आदेश: कांप उठी पूरी दुनिया       43 लोगों की गला काटकर हत्या, लाशों को देखकर रो रहा पूरा देश       डिफेन्स मिनिस्टर पहुंचे काठमांडू, नेपाल पर चीन की नजरें       अभी अभी: कार धमाके में 26 सुरक्षाबलों की मौत, हर तरफ मच गई चीख-पुकार       राष्ट्रपति से थे इनके संबंध, अब अरबों में खेलती हैं ये...       OH NO! लिफ्ट में फंसा बच्चा, मौत का तांडव देख कांपी बहने       सावधान ATM धारक! मिनटों में खाली हो जाएगा आपका खाता       भारत में कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी! किया ये बड़ा ऐलान...सुनकर हो जाएंगे खुश       लव जिहाद से हिला MP, मुस्लिम ने हिन्दू महिला के साथ किया ऐसा       आखिर ऐसा क्या हुआ की पूरे गाँव में मच गई भगदड़, खोदे गए पूरे के पूरे पहाड़       किसानों से शाह की अपील, सड़कों पर ना करें आंदोलन       नक्सलियों का जवानों पर बड़ा हमला, असिस्टेंट कमांडेंट शहीद       BJP ने झोंकी पूरी ताकत, हैदराबाद में रोड शो करेंगे अमित शाह       पाकिस्तान ने भारत में तबाही मचाने के लिए भेजा था ये...       मूसलाधार बारिश का अलर्ट, इन राज्यों में 4 दिन जमकर बरसेंगे बादल       बदला बैंक का नियम: खाताधारक जरूर जान लें, ये बड़ी खबर