सावधान ATM धारक! मिनटों में खाली हो जाएगा आपका खाता

सावधान ATM धारक! मिनटों में खाली हो जाएगा आपका खाता

नई दिल्ली: इन दिनों बैंकिंग फ्रॉड का मामला तेजी से बढ़ रहा है। डिजिटल बैंकिंग से लेकर एटीएम ट्रांजेक्शन तक सभी में फ्रॉड के मामले सामने आ रहे है। अगर आप भी एटीएम का इस्तेमाल करते है, तो सावधान हो जाए, क्योंकि अब एटीएम से भी आपके अकाइउंट से पैसे निकाले जा सकते हैं। यूं तो बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम को लेकर समय-समय पर सावधान किया करते हैं। लेकिन आपकों को भी खुद से कैसे सावधान रहना है, आइए आपको बताते हैं…

ATM फ्रॉड से ऐसे बचें
खाली एटीएम के बजाय भीड़भाड़ वाले इलाके का एटीएम का इस्तेमाल करना चाहिए, क्यों कि जिस एटीएम पर भीड़ नाम मात्र का होता है, वहां फ्रॉड के मामले  ज्यादा होते हैं।
आजकल फ्रॉड का नया ट्रेंड चला है कि चोरी करने वाले डिजिटल डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसका नाम स्किमर्स डिवाइस है।

एटीएम से ट्रांजेक्शन की रसीद को आप पब्लिक एरिया में ना फेंके। स तरह की लापरवाही के कारण आपके खिलाफ भी इस्तेमाल हो सकती है। इस्तेमाल के बाद रसीद को तुरंत पूरी तरह से नष्ट करें।
एटीएम का इस्तेमाल करने के बाद कैंसिल बटन अवश्य दबाएं और अपना एटीएम कार्ड लेना ना भूलें।
एटीएम इस्तेमाल करते समय यह ध्यान जरूर दें कि एटीएम रूम में सीसीटीवी कैमरा लगा हो या कोई गार्ड बाहर बैठा हो।

एटीएम का इस्तेमाल करने के बाद वहीं अपने कैश जरूर गिन लें। पब्लिक एरिया में कैश गिनने से बचें।
आप एटीएम से कैश निकालते समय में पिन कोड डालने से पहले कीपैड और कार्ड स्लॉट पर ध्यान जरूर दें। कभी-कभी ये डिवाइस आपका कैश भी रोक लेती हैं। अगर ऐसी समस्या होती है, तो इसकी शिकायत तुरंत बैंक में करें।

कई बार ऐसा भी होता है कि आपके खाते से कैश निकल गया है, लेकिन एटीएम मशीन में नहीं आया है, तो इस समस्या के बारे में भी तुरंत बैंक में शिकायत करें।
इसके अलावा यह बात जरूरध्यान दें कि आपका बैंक आपके पिन या पासवर्ड की जानकारी कभी नहीं मांगता।
एटीएम से कैश निकालते समय अपने एटीएम कार्ड का पिन डालते वक्त अपने हाथ से छिपाकर डालें।


किसान आंदोलन पर बाइडेन ने कहा- मोदी सरकार किसानों की मांगें पूरी करे? जानिए इस पोस्ट का सच

किसान आंदोलन पर बाइडेन ने कहा- मोदी सरकार किसानों की मांगें पूरी करे? जानिए इस पोस्ट का सच

क्या हो रहा है वायरल: सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। पोस्ट में अमेरिका के प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन की फोटो है और उस पर डीडी न्यूज का लोगो लगा है। दावा किया जा रहा है कि किसान आंदोलन पर बाइडेन ने कहा, 'दिल्ली बॉर्डर पर किसान ठंड और बारिश में पचास दिन से बैठे हुए हैं। उनकी मांगों का शांतिपूर्ण समाधान हो, जल्द से जल्द मोदी सरकार किसान की मांग पूरी करे। उन्हें अपने घर सम्मानपूर्वक वापस भेजे।'

और सच क्या है?

  • इस पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमनें डीडी न्यूज पर लगी जो बाइडेन की फोटो को गूगल पर सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें दूरदर्शन के यूट्यूब चैनल पर इस फोटो का पूरा वीडियो मिला।
  • पड़ताल के दौरान हमनें डीडी न्यूज के इस वीडियो में जो बाइडेन के पूरे बयान को सुना। जो बाइडेन ने अपने बयान में कहीं भी किसान आंदोलन का जिक्र नहीं किया।
  • डीडी न्यूज ने अपने यूट्यूब चैनल पर यह वीडियो 31 अक्टूबर, 2020 को पब्लिश किया था। तब तक किसान आंदोलन दिल्ली नहीं पहुंचा था।
  • पड़ताल के अगले चरण में हमने बाइडेन के बयान से जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किए। सर्च रिजल्ट में हमें इस बयान से जुड़ा कोई लिंक नहीं मिला।
  • साफ है कि सोशल मीडिया पर बाइडेन की फोटो के साथ किया जा रहा दावा फेक है। जो बाइडेन ने किसान आंदोलन पर कोई बयान नहीं दिया है।

वजन कम करना चाहते है और साथ ही बीमारियों से महफूज रहना चाहते है तो गर्म पानी पीएं       आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही कई बीमारियों का उपचार भी करता है शहद       ठंड और प्रदूषण का डबल अटैक बच्चों के लिए बन सकता है खतरा       जानिए, दूध के साथ किन चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज, नहीं तो गड़बड़ी की रहती है आशंका       रोजाना सिर्फ 5 मिनट करें ये 3 काम, पेट की चर्बी हो जाएगी गायब!       नींबू को लंबे समय तक स्टोर करके फ्रेश रखना चाहते है तो इन आसान उपायों को अपनाएं       कब्ज से हैं परेशान, तो रोजाना करें ये योगासन       कोरोना काल में फ्लू हो जाने पर इन बातों का रखें ख्याल       पाना चाहते हैं तेज दिमाग, तो सप्ताह में इतने अंडे खाएं       सेहत और फिटनेस के लिहाज से मक्खन या चीज़ में से क्या खाना है ज्यादा बेहतर?       दिमाग में कैसे जमा होती है याददाश्त? वैज्ञानिकों ने खोला राज़       वजन को कंट्रोल करने के साथ ही मुंह को फ्रेश भी रखती है सौंफ, जानिए फायदे       अर्थराइटिस से पीड़ित है तो सबसे पहले अपनी डाइट को दुरुस्त करें       लंबी उम्र के लिए वैज्ञानिकों ने खोजा खास प्रोटीन, जानिए इस प्रोटीन के स्रोत       जोड़ों में होने वाले हल्के दर्द को भी न करें इग्नोर, हो सकता है आर्थराइटिस का संकेत       जानें, सप्ताह में कितनी बार और कैसे ब्लड शुगर जांच करें       क्या काढ़ा और खुद से इलाज करना, कोविड-19 से लड़ने में कर सकते हैं आपकी मदद       इस योग को करने से महज 30 दिनों में मोटापे से मिल सकता है छुटकारा       तनाव और चिंता दूर करने के साथ सुकून भरी नींद के लिए घर में जरूर लगाएं ये पौधे       आंत के कैंसर की संभावनाओं को काफी हद तक कम करते हैं ये फूड आइटम्स