यात्रियों को नींद से जगाने के लिए ट्रेनों में प्रारम्भ किया जाएगा यह नियम

 यात्रियों को नींद से जगाने के लिए ट्रेनों में प्रारम्भ किया जाएगा यह नियम

जयपुर, जागरण संवाददाता.Wake Up Call. उत्तर-पश्चिम रेलवे ने अपने यात्रियों को नींद से जगाने के लिए 'वेक-अप कॉल' देना प्रारम्भ किया है. अक्सर लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्री नींद तो लेते हैं, लेकिन अपना स्टेशन छूट नहीं जाए इसके लिए वे मोबाइल अथवा घड़ी में अलार्म लगाकर सोते हैं. अब रेलवे ने अपने यात्रियों को नींद से जगाने के लिए "वेक-अप कॉल" का अभिनव इस्तेमाल प्रारम्भ किया है. यह इस्तेमाल वैसे कुछ ट्रेनों में प्रारम्भ किया गया है,बाद में सभी ट्रेनों में इसे लागू किया जाएगा.

उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ अभय शर्मा ने बताया कि रेलयात्री टिकट बुक करवाते समय जब अपना मोबाइल नंबर मेंशन करता है, उसी नंबर पर उसकी यात्रा के अनुसार वेक-अप कॉल किया जाता है. ये कॉल यात्री का स्टेशन आने से अच्छा आधा घंटे पहले की जाती है. यात्री से बोला जाता है कि 'आप जाग जाइए, आपका स्टेशन आने वाला है'. पहले यात्री के मोबाइल पर घंटी बजेगी व फिर मैसेज आएगा .

उत्तर पश्चिम रेलवे में रेल यात्रियों को वैसे भिन्न भिन्न ट्रैक पर ब्लॉक की वजह से कई परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है, लेकिन इस बीच रेलवे मंत्रालय ने रेल यात्रियों के लिए एक खास सुविधा 'वेक-अप कॉल' का इंतज़ाम कर उनको सौगात दी है. केवल रिजर्वेशन वाले यात्रियों को इस सुविधा का फायदा मिलेगा. इस सुविधा का एक फायदा यह है कि यदि ट्रेन लेट है तो उसकी सूचना भी दी जाएगी. रेलवे के इस प्रावधान के बाद यात्री अपनी नींद आराम से पूरी कर सकते हैं.

गौरतलब है कि कुछ यात्री सोते रहते थे व उनकी ट्रेन आगे निकल जाती थी. इस कारण उन्हें बहुत ज्यादा कठिनाई का सामना करना पड़ता था. इस सुविधा के प्रारम्भ होने से यात्रियों को बहुत ज्यादा सहूलियत मिलेगी. उन्हें किसी तरह की चिंता नहीं करनी पड़ेगी व ना ही उनकी नींद में खलल पड़ेगा.