खुर्शीद बोले- यूपी में प्रियंका ही हमारी कप्‍तान, गठबंधनों के लिए इंतजार नहीं करेगी कांग्रेस

खुर्शीद बोले- यूपी में प्रियंका ही हमारी कप्‍तान, गठबंधनों के लिए इंतजार नहीं करेगी कांग्रेस

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने कहा है कि पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा उत्‍तर प्रदेश में एक बेहतरीन चेहरा हैं और राज्य में पार्टी की कैप्‍टन हैं। सलमान खुर्शीद ने पीटीआई को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि कांग्रेस उत्‍तर प्रदेश में गठबंधनों के लिए इंतजार नहीं करेगी। कांग्रेस पूरी ताकत के साथ चुनाव लड़ने को लेकर प्रतिबद्ध है। कांग्रेस ही अगले साल होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा के खिलाफ मुख्य प्रतिद्वंद्वी की भूमिका में होगी।

सलमान खुर्शीद ने कहा कि प्र‍ियंका गांधी खुद ही यह तय करेंगी कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में वह मतदाताओं के बीच किस तरह जाएंगी। यह पूछे जाने पर कि क्या मुख्यमंत्री पद के चेहरे के लिए प्रियंका गांधी सर्वश्रेष्ठ विकल्प हैं तो खुर्शीद ने कहा कि जब तब वह हमें कोई संकेत नहीं देतीं तब तक मैं इसका जवाब नहीं दूंगा लेकिन वह एक अद्भुत, बेहतरीन चेहरा हैं। खुर्शीद ने कहा कि एक तरफ योगी आदित्यनाथ का चेहरा रखें और दूसरी तरफ प्रियंका गांधी की तस्वीर... आपको सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

खुर्शीद ने कहा कि मैं आशा करता हूं कि वह फैसला करेंगी और हमें जानकारी देंगी। जहां तक हमारा सवाल है तो वह हमारी कप्तान हैं और हमारा नेतृत्व कर रही हैं। यूपी में गठबंधन की संभावना को लेकर पूछे जाने पर पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि मेरी जानकारी मुताबिक कांग्रेस की किसी दल के साथ बातचीत नहीं चल रही है। हां यदि पार्टी नेतृत्व कोई फैसला करता है तो बात अलग है। बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने सपा के साथ गठबंधन कर के चुनाव लड़ा था।

खुर्शीद का यह इंटरव्‍यू ऐसे वक्‍त में सामने आया है जब सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव कह चुके हैं कि उनकी पार्टी आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और बसपा जैसे बड़े दलों के साथ गठबंधन नहीं करेगी। सनद रहे कि पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को केवल सात सीटें मिली थीं जबकि सपा ने 47 सीटों पर जीत दर्ज की थी। बीते दिनों कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने पार्टी में सुधार की आवाज उठाने वाले जी-23 के नेताओं को आड़े हाथ लिया था। खुर्शीद ने कहा था कि केवल सवाल उठाकर ही पार्टी में सुधार नहीं होगा।


पूर्व CM कल्याण सिंह की हालत नाजुक, हाल जानने PGI पहुंचीं उमा भारती

पूर्व CM कल्याण सिंह की हालत नाजुक, हाल जानने PGI पहुंचीं उमा भारती

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह के स्‍वास्‍थ्‍य की स्थिति बेहद नाजुक बनी हुई है। लखनऊ के संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआइ) से मिली जानकारी के अनुसार क्रिटिकल केयर मेडिसिन के गहन चिकित्सा कक्ष (आइसीयू) में विशेषज्ञ चिकित्सकों की देखरेख में उनका उपचार चल रहा है। उनके गुर्दे तीन दिन से ठीक तरह से काम नहीं कर रहे हैं। डॉक्टरों ने डायलिसिस शुरू कर दी है। बुधवार को मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री व वरिष्ठ भाजपा नेता उमा भारती ने अस्पताल पहुंचकर कल्याण सिंह का हालचाल लिया। उमा भारती ने डॉक्टरों और परिवारीजन से उनके स्वास्थ्य के बारे में बातचीत भी की।

लखनऊ संजय गांधी पीजीआइ में भर्ती चल रहे पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को देखने के लिए बुधवार को भाजपा नेता उमा भारती भी पहुंचीं। वहां पहुंचकर उन्होंने डॉक्टरों से कल्याण सिंह की सेहत का हालचाल जाना। हालांकि इस दौरान कल्याण सिंह अचेत अवस्था में रहे। उमा भारती ने एसजीपीजीआइ के डॉक्टरों और पूर्व सीएम के परिवारजन से मुलाकात कर उनकी तबीयत के बारे में अपडेट लिया। डॉक्टरों के अनुसार पूर्व मुख्यमंत्री की हालत लगातार चिंताजनक और नाजुक बनी हुई है। इससे पहले मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल्याण सिंह का हाल लिया। उनके स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में जानकारी ली।


पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की किडनी की कार्य शक्ति काफी कम हो गई है। इस कारण उनकी लगातार डायलिसिस की जा रही है। स्वास्थ्य स्थिति अभी भी नाजुक बनी हुई है। वह लाइफ सेविंग सपोर्ट सिस्टम पर हैं। वह लगातार डायलिसिस पर हैं। विशेषज्ञ सलाहकारों द्वारा उनके नैदानिक मापदंडों की बारीकी से निगरानी की जा रही है। सीसीएम कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलाजी, न्यूरोलॉजी और एंडोक्रिनोलॉजी उनके स्वास्थ्य से जुड़े तमाम पहलुओं पर कड़ी नजर रखे हुए हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को तीन जुलाई के देर रात लखनऊ के डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया था, जहां से हालत गंभीर होने के बाद चार जुलाई की शाम संजय गांधी पीजीआइ में शिफ्ट किया गया। उनको पीजीआइ के सीसीएम (क्रिटिकल केयर मेडिसिन) डिपार्टमेंट के आइसीयू (इंटेंसिव केयर यूनिट) में भर्ती किया गया है। कल्याण सिंह का हालचाल लेने के लिए लगातार पार्टी के वरिष्ठ नेता पहुंच रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनके इलाज की लगातार निगरानी कर रहे हैं।