इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन चुनाव: मतदान आज, 28 पदों के लिए 9650 मतदाता डालेंगे वोट

इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन चुनाव:  मतदान आज, 28 पदों के लिए 9650 मतदाता डालेंगे वोट

इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन चुनाव के लिए एक दिसंबर बुधवार को होने वाले मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतदान सुबह 9 बजे प्रारंभ होगा और शाम पांच बजे तक जारी रहेगा। बार एसोसिएशन के चुनाव में कुल 9650 मतदाता हैं। हाईकोर्ट क्रिकेट ग्राउंड पर मतदान स्थल तैयार किया गया है। यहां पर 20 से अधिक बूथ बनाए गए हैं। मतदान स्थल पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। मतदान का कार्य सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगा। 

एल्डर कमेटी के सदस्य वरिष्ठ अधिवक्ता टीपी सिंह ने बताया कि मतदान का कार्य सुबह 9 बजे से प्रारंभ होकर 2 बजे तक होगा। इसके बाद आधे घंटे का भोजन अवकाश और फिर 2. 30 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। सभी मतदाताओं को उनका वोटर क्रमांक, कंप्यूटर क्रमांक तथा गेट संख्या  की सूचना एसएमएस के माध्यम से भेज दी गई है ताकि किसी को परेशानी न होने पाए।

वरिष्ठ अधिवक्ता और महिला अधिवक्ताओं का वोट बूथ संख्या एक पर पड़ेगा।  शेष मतदाताओं के लिए अलग-अलग बूथ क्रमानुसार बनाए गए हैं। सुविधा के लिए एक सूचना कक्ष भी बनाया गया है ताकि लोग मतदान से संबंधित जानकारी वहां से प्राप्त कर सकें।  

हर एक मतदाता को बूथ पर सीरियल नंबर बताने पर एक टोकन दिया जाएगा। इसके बाद कंप्यूटर पर उसका नाम ब्लॉक हो जाएगा ताकि कोई अन्य उसके स्थान पर वोट न डाल सके। टोकन दिखाने पर उंगली में स्याही लगाने के बाद मत पत्र दिए जाएंगे। मतपत्रों को भरने के लिए 40 कक्ष बनाए गए हैं जहां बैठकर मतदाता मतपत्र पर वोट दे सकेंगे। जिस प्रत्याशी को वोट देना है उसके नाम के सामने सिर्फ टिक का निशान बनाना है।

अन्य कोई निशान बनाने पर मतदान निरस्त कर दिया जाएगा। मतपत्र लाल, नीला, नारंगी, हरा व पीले रंग का है। इन्हीं रंगों की मत पेटियां भी बनाई गई हैं। जिस रंग का मतपत्र हो, उसी रंग की मत पेटी में मतदाता को मतपत्र डालना होगा। ताकि मतपत्रों की छटाई में लगने वाले समय को बचाया जा सके।

मतदान कार्य की निगरानी सीसीटीवी कैमरे और वीडियोग्राफी के जरिए की जाएगी। इसके अलावा वरिष्ठ अधिवक्ताओं की टीम भी मतदाताओं की सहायता के लिए मतदान स्थल पर उपलब्ध रहेगी। मतदान का कार्य शाम 5 बजे तक होगा। इस समय तक जो मतदाता गेट के भीतर आ चुके होंगे उन्हें मतदान की सुविधा दी जाएगी ।


Makar Sankranti 2022: बाजारों में पंजाबी चिक्की, रामदाना समेत इन चीजों की बढ़ी डिमांड

Makar Sankranti 2022: बाजारों में पंजाबी चिक्की, रामदाना समेत इन चीजों की बढ़ी डिमांड

मकर संक्रांति पर्व को लेकर थोक और फुटकर बाजारों में ग्राहकों की रौनक रही। गजक, तिल के लड्डू, पंजाबी चिक्की, रामदाना समेत गुड़ और शक्कर के बने उत्पादों की अच्छी बिक्री हुई।

नया चावल और उड़द-मूंग की दाल भी खूब बिकी। हालांकि, बाजार में महंगाई की मार भी दिखी। सोशल डिस्टेंसिंग धड़ाम रही, तमाम ग्राहक मास्क तक नहीं लगाए थे। 

कानपुर नमकीन, बेकरी, गजक, पेठा एसोसिएशन के अध्यक्ष निर्मल त्रिपाठी ने बताया कि पिछले साल की तुलना में गुड़ और शक्कर के दाम बढ़े हैं। पिछले साल की तुलना में करीब 10-15 फीसदी दाम तेज हैं। गुड़ की गजक 240 रुपये किलो बिकी। गुड़ रोल और पंजाबी चिक्की का भाव 260 रुपये किलो रहा।

काले तिल का लड्डू 280 और सफेद तिल का लड्डू 260 रुपये किलो में बिका। बाजार में ग्राहकों की पसंद को देखते हुए चॉकलेट, खोवा, मेवा गजक भी हैं। इसके दाम अलग-अलग क्वालिटी के अनुसार 400 से 600 रुपये किलो तक है। महामंत्री शंकर लाल मतानी ने बताया कि बाजार में अच्छी संख्या में ग्राहक थे।

दोनों प्रकार के तिल के लड्डू, रामदाना, लइया की भी अच्छी डिमांड देखने को मिली। चावल और दाल कारोबारी सचिन त्रिवेदी ने बताया कि खिचड़ी में नया चावल ही इस्तेमाल में आता है। इसके चलते चावल और दालों की अच्छी बिक्री हुई।