भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर व महान खिलाड़ी मदनलाल को मिली यह बड़ी जिम्मेदारी

 भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर व महान खिलाड़ी मदनलाल को मिली यह बड़ी जिम्मेदारी

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) व महान खिलाड़ी मदनलाल (Madanlal) को भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड में बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है।

हिंदुस्तान की दुनिया कप विजेता टीम के मेम्बर रहे इन दोनों खिलाड़ियों को बीसीसीआई (BCCI) की क्रिकेट सलाहकार समिति (Cricket Advisory Committee) में शामिल किया जा सकता है। बीसीसीआई अध्यक्ष (BCCI President) सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) जल्द ही आधिकारिक रूप से इसका ऐलान कर सकते हैं। गौतम गंभीर वैसे बीजेपी सांसद भी हैं।

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) व मदनलाल (Madanlal) के अतिरिक्त क्रिकेट सलाहकार समिति (Cricket Advisory Committee) की तीसरी मेम्बर पूर्व भारतीय महिला क्रिकेटर सुलक्षणा नाईक हो सकती हैं। अगर इन तीनों को क्रिकेट सलाहकार समिति का मेम्बर बनाया जाता है तो फिर ये सभी महान अगले वर्ष चार के लिए भारतीय चयनकर्ताओं के पैनल को चुनेंगे, जिसका कार्यकाल हाल ही में समाप्त हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार, इन तीनों का क्रिकेट सलाहकार समिति में चुना जाना लगभग तय है।

मदनलाल ने 1983 दुनिया कप फाइनल में वेस्टइंडीज के विरूद्ध तीन विकेट लिए थे। (फाइल फोटो)

मदनलाल होंगे समिति के अध्यक्ष

वरिष्ठता के आधार पर मदनलाल (Madanlal) ही क्रिकेट सलाहकार समिति (Cricket Advisory Committee) के अध्यक्ष होंगे। हालांकि मदनलाल इस बारे में आधिकारिक घोषणा का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'जब तक बीसीसीआई इस बारे में कोई घोषणा नहीं कर देती, मेरा इस पर कुछ भी कहना ठीक नहीं है। ' वहीं, सूत्रों के अनुसार, बीसीसीआई ने मदनलाल को जो पेशकश की थी, उसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है। मदनलाल ने 1983 दुनिया कप के फाइनल में वेस्टइंडीज के विरूद्ध तीन अहम विकेट चटकाए थे।

तीनों सदस्यों का करियर प्रोफाइल
गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने टीम इंडिया के लिए 58 टेस्ट में 4154 रन, 147 वनडे में 5238 रन व 37 टी20 मैचों में 932 रन बनाए हैं। वहीं मदनलाल (Madanlal) ने 39 टेस्ट में 1042 रन और 71 विकेट, 67 वनडे में 401 रन और 73 विकेट लिए हैं। सुलक्षणा नाईक ने भारतीय महिला टीम के लिए दो टेस्ट, 46 वनडे व 31 टी20 मैच खेले हैं। उन्होंने जुलाई 2002 से लेकर फरवरी 2013 तक भारतीय टीम को अपने 11 वर्ष दिए। दो टेस्ट में उन्होंने 62 रन, वनडे में 574 व टी20 में 384 रन बनाए हैं।

सुलक्षणा नाईक ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए दो टेस्ट मैच खेले हैं। (फाइल फोटो)

कपिल देव थे पिछली सलाहकार समिति के अध्यक्ष
पिछली क्रिकेट सलाहकार समिति के अध्यक्ष महान ऑलराउंडर कपिल देव थे। कपिल की अगुआई में ही समिति ने रवि शास्‍त्री की भारतीय क्रिकेट टीम के कोच पद पर दोबारा नियुक्ति की थी। इसके बाद हितों के विवाद के मामले पर उन्हें पद छोड़ना पड़ा था।