ऑस्ट्रेलिया दौरे का पहला मैच हारी टीम इण्डिया, नहीं झेल पाए विराट कर दिया ये...

ऑस्ट्रेलिया दौरे का पहला मैच हारी टीम इण्डिया, नहीं झेल पाए विराट कर दिया ये...

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया दौरे का पहला मुकाबला 66 रनों से गंवा दिया है. शुक्रवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) पर 375 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 50 ओवरों में 308/8 रन ही बना पाई. इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. 29 नवंबर को इसी मैदान पर दूसरा मैच खेला जाएगा.

हार्दिक पंड्या (90 रन) और शिखर धवन (74 रन) के बीच पांचवें विकेट के लिए 128 रनों की पार्टनरशिप ने उम्मीद जगाई थी, लेकिन एडम जाम्पा (10 ओवरों में 54 रन देकर 4 विकेट) ने दोनों के विकेट लेकर भारतीय टीम को गहरा झटका दिया. इससे पहले जाम्पा ने केएल राहुल का विकेट चटकाया. उन्हें रवींद्र जडेजा का भी विकेट मिला, जबकि शुरुआती तीनों विकेट जोश हेजलवुड के खाते में गए. मयंक अग्रवाल (22), विराट कोहली (21) और श्रेयस अय्यर (2) को हेजलवुड ने अपना शिकार बनाया.

खराब गेंदबाजी, लचर फील्डिंग और कप्तान विराट कोहली समेत स्टार बल्लेबाजों के नाकाम रहने के कारण टीम को यह हार मिली. ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तान एरॉन फिंच और स्टीव स्मिथ के शतकों के बाद एडम जाम्पा और जोश हेजलवुड ने शानदार गेंदबाजी करके भारत पर पूरे मैच में दबाव बनाए रखा. स्टीव स्मिथ को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया.

भारत की शुरुआत काफी आक्रामक रही

भारत ने शुरुआत काफी आक्रामक की, रोहित शर्मा की गैर मौजूदगी में पारी का आगाज करने उतरे मयंक अग्रवाल और शिखर धवन ने पांच ओवरों में ही 50 रन बना डाले, लेकिन फिर भारत ने शीर्षक्रम के चार विकेट 48 रनों के भीतर गंवा दिए. इनमें से 3 हेजलवुड ने और 1 जाम्पा ने लिया. अग्रवाल 18 गेंद में 22 रन बनाकर छठे ओवर में हेजलवुड की गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल को कैच दे बैठे.

कप्तान विराट कोहली मैच बचा नहीं पाए

भारत को सबसे बड़ा झटका 10वें ओवर में लगा, जब कप्तान विराट कोहली ने हेजलवुड की गेंद पर फिंच को कैच थमाया. विराट ने 21 गेंद में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 21 रन बनाए. श्रेयस अय्यर (दो) हेजलवुड का तीसरा शिकार बने, जबकि उपकप्तान केएल राहुल आईपीएल का अपना शानदार फॉर्म बरकरार नहीं रख पाए, उन्हें जाम्पा ने क्रीज पर पैर ही नहीं जमाने दिए और वह 12 रन बनाकर स्मिथ को कैच दे बैठे.

धवन और पंड्या शानदार खेल रहे थे, पर…

इसके बाद धवन और पंड्या ने शतकीय साझेदारी की और एक समय लग रहा था कि ये दोनों भारत को जीत तक ले जाएंगे, ऐसे में जाम्पा ने अपने दूसरे स्पेल में धवन को पवेलियन भेजकर इस उम्मीद को भी तोड़ दिया, धवन ने 86 गेंदों में 10 चौकों के साथ 74 रन बनाए, पंड्या दुर्भाग्यशाली रहे कि अपना शतक पूरा नहीं कर सके और जाम्पा का तीसरा शिकार बने, उन्होंने 76 गेंद में 90 रन बनाए, जिसमें सात चौके और चार छक्के शामिल थे,

जडेजा फिनशिर बन सकते थे, लेकिन…

इसके बाद जरूरी रन रेट इतना बढ़ गया था कि रवींद्र जडेजा पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ मिलकर फिनिशर की भूमिका नहीं निभा सकते थे. उन्हें भी जाम्पा ने 25 के निजी योग पर आउट करके ऑस्ट्रेलिया की जीत तय कर दी. जाम्पा ने 10 ओवर में 54 रन देकर चार विकेट लिये, जबकि हेजलवुड को तीन विकेट मिले.

ऑस्ट्रेलिया ने खड़ा किया था 374/6 का स्कोर

कप्तान एरॉन फिंच और स्टीव स्मिथ के शतकों की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को भारत के खिलाफ पहले वनडे में सपाट पिच पर 6 विकेट पर 374 रन बनाए. सपाट पिच पर गेंदबाजों को कभी कभार ही उछाल मिल रही थी. ऐसे में फिंच ने आईपीएल के अपने खराब फॉर्म को तिलांजलि देकर 17वां शतक जमाया.

AUS के लिए स्मिथ का तीसरा सबसे तेज शतक

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और शीर्षक्रम के बल्लेबाजों ने उसे सही साबित कर दिखाया. स्मिथ ने भारतीय गेंदबाजों को नसीहत देता हुए वनडे क्रिकेट में 10वां शतक जड़ा. ऑस्ट्रेलिया के लिए यह तीसरा सबसे तेज वनडे शतक था, जो मात्र 62 गेंदों में बना.

फिंच ने 124 गेंदों में 114 रन बनाए, जिसमें 9 चौके और 2 छक्के शामिल थे. वहीं, स्मिथ ने 66 गेंदों में 105 रन की पारी खेली और 11 चौके तथा 4 छक्के जड़े. ‘रन मशीन‘ डेविड वॉर्नर ने 69 और ‘बिग शो’ ग्लेन मैक्सवेल ने 19 गेंदों में 45 रन का योगदान दिया.

टीम इंडिया की कमजोर फील्डिंग, 3 कैच छोड़े 

भारतीय गेंदबाजों को पिच से कोई मदद नहीं मिली और फील्डिंग भी बेहद खराब रही. भारतीयों ने 3 कैच छोड़े और काफी रन फालतू दिए. आईपीएल में खतरनाक दिख रहे भारतीय तेज गेंदबाज थके हुए नजर आए.

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को उनका सामना करने में कोई दिक्कत नहीं हुई. फिंच और वॉर्नर ने पहले विकेट के लिए 156 रनों की साझेदारी की. उन्होंने मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के शुरुआती स्पेल को संभलकर खेला.

शमी ने 3 विकेट निकाले, चहल ने 89 रन चुकाए

शमी ने दस ओवर में 59 रन देकर 3 विकेट लिये, जबकि बुमराह ने 73 रन दिए और उन्हें एक ही विकेट मिला. नवदीप सैनी ने 83 रन देकर एक विकेट लिया. स्पिनरों में युजवेंद्र चहल ने 89 रन देकर एक विकेट लिया, जबकि रवींद्र जडेजा को कोई विकेट नहीं मिला और उन्होंने 63 रन दिए.

भारत को पहली सफलता 28वें ओवर में मिली, जब शमी ने वॉर्नर को विकेट के पीछे लपकवाया. इसका फैसला डीआरएस पर हुआ, वहीं, जडेजा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू दिये जाने के बाद स्मिथ को डीआरएस ने बचाया. उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाते हुए शतक जड़ डाला.

मैक्सवेल ने सिर्फ 19 गेंदों में 45 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली. उन्होंने चहल को रिवर्स स्वीप पर छक्का लगाया. इसके बाद सैनी को डीप मिडविकेट पर छक्का जड़ा.

इस सीरीज के जरिए क्रिकेट मैदान पर दर्शकों की वापसी हुई है, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कुल क्षमता के 50 प्रतिशत टिकटों की बिक्री की अनुमति दी थी.


भारत की जीत के बाद गावस्कर ने खास अंदाज में मनाया था जश्न, कहा...

भारत की जीत के बाद गावस्कर ने खास अंदाज में मनाया था जश्न, कहा...

ब्रिसबेन के गाबा मैदान पर जब रिषभ पंत ने विजयी चौका जड़कर जब भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दिलाई तो यह कभी ना भुलाया जाने वाला क्षण बन गया। चोटिल खिलाडि़यों की फौज के बावजूद गजब का हौसला दिखाने वाली टीम इंडिया के खिलाडि़यों के प्रदर्शन से हर किसी का सीना चौड़ा हो गया। इन्हीं में से एक भारत के दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर भी थे, जिसकी खुशी उनके चेहरे पर साफ देखी जा सकती है, लेकिन अब एक ऐसा वीडियो सामने आया है, जिसमें वह हाथों में रेडवाइन लेकर जीत का जश्न मनाते हुए घूम रहे हैं और वहां मौजूद एक-एक ऑस्ट्रेलियाई भी उनके जश्न में शामिल होकर खुशी जाहिर कर रहा है।

दरअसल, गावस्कर ऑस्ट्रेलियाई खेल चैनल 7 के कमेंटेटर पैनल में शामिल थे। टीम इंडिया ने जब जीत दर्ज की, तो उसके बाद स्टेडियम के अंदर तो गजब का नजारा था ही, वहां मौजूद गावस्कर चैनल 7 टीम के साथ इस जश्न को मना रहे थे। वीडियो में साफ है कि गावस्कर हाथों में रेडवाइन का ग्लास ऊपर उठाकर खुशी से कमरे में इधर से उधर घूम रहे हैं और इस बीच वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा उनको गले लगाकर कह रहे हैं कि हम जीत गए, हम जीत गए। क्या शानदार सीरीज थी। वहीं वहां मौजूद ऑस्ट्रेलियाई लोग भी गावस्कर के साथ अपनी खुशी जाहिर कर रहे थे। गावस्कर ने कहा कि मेरी जिंदगी में अब जितना भी समय बचा है, मैं इन पलों को हमेशा संजोकर रखूंगा। मैं अभी भी चंद्रमा के ऊपर कक्षा में चक्कर लगा रहा हूं।

टीम इंडिया बेहद विषम परिस्थिति में ऑस्ट्रेलिया को अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था। ये लगातार दूसरा मौका था जब टीम इंडिया ने कंगारू टीम को लगातार उनकी धरती पर टेस्ट सीरीज में हराया था। इस टेस्ट सीरीज में विराट की गैरमौजूदगी और कई स्टार खिलाड़ियों के टीम से बाहर होने के बाद भी टीम का ये कमाल बेमिसाल था। सबसे बड़ी बात ये कि टीम 36 रन पर ऑल आउट होने के बाद भी ऐसा कमाल कर पाने में सफल हो पाई थी। 


केविन पीटरसन ने कहा कि इंग्लैंड अगर सर्वश्रेष्ठ टीम के साथ नहीं खेला, तो ये टीम इंडिया का अपमान होगा       भारत की जीत के बाद गावस्कर ने खास अंदाज में मनाया था जश्न, कहा...       अजिंक्य रहाणे की सफलता से विराट कोहली पर बढ़ा दबाव, दिग्गज बोले...       पाकिस्तान के खिलाड़ियों को बड़ी टीमों के खिलाफ कैसे खेलना है, बाबर आजम ने बताया       जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ शतक लगाकर बतौर कप्तान बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, विराट, सचिन व फ्लेमिंग पीछे छूटे       अब आएगा इस स्पिनर का टाइम, ऑस्ट्रेलिया में नहीं खेल पाए एक भी मैच       इन दिग्गजों का नाम है शामिल, Ind vs Eng टेस्ट सीरीज के लिए कमेंट्री टीम का ऐलान!       इंग्लैंड के खिलाफ स्टेडियम में दिख सकते हैं दर्शक, लेकिन...       पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ कराची टेस्ट के लिए टीम की घोषणा की, इतने अकैप्ड खिलाड़ियों को मिला मौका       शार्दुल ठाकुर को ब्रिसबेन टेस्ट के बाद मिला नया 'निकनेम', सचिन तेंदुलकर का नाम भी साथ जोड़ा गया       अगले वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटा 5.5 फीसद तक सिमटने का अनुमान, कोरोना काल में सरकार के वित्तीय प्रबंधन का दिखेगा असर       निवेशकों के लिए टाइमिंग समझना होता है बड़ी उलझन, यह रणनीति आएगी काम       इलेक्ट्रिक कार उद्योग को बजट से बड़ी सौगात की उम्मीद, चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने में प्रोत्साहन की दरकार       अपने पिछले उच्च स्तर से 8,000 रुपये टूट चुका है सोना, चांदी भी 12,500 रुपये टूटी       इस महीने भी विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक बने हुए हैं शुद्ध खरीदार, अब तक कर चुके हैं 18,456 करोड़ रुपये का निवेश       बजट से पहले भी बाजार में आ सकती है अच्छी खासी गिरावट, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट       Budget 2021: भारतीय कंपनियों ने Deloitte सर्वे में बताई बजट को लेकर अपनी उम्मीदें       कौन हैं नताशा दलाल को महेंदी लगाने वाली आर्टिस्ट वीना नगाड़ा, ईशा अंबानी और दीपिका को भी कर चुकी हैं तैयार       रिचा चड्ढा ने कहा कि जब तक लोकतंत्र है लोगों को मुखर होना चाहिए       Bigg Boss 14 : सोनाली फोगाट को खाने को लेकर निक्की, अर्शी और रुबीना से पड़ी जमकर डांट