इंडिया ओपन से बाहर, श्रीकांत, 6 अन्य खिलाड़ी पॉजिटिव

इंडिया ओपन से बाहर, श्रीकांत, 6 अन्य खिलाड़ी पॉजिटिव

इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गया है जब विश्व चैम्पियनशिप के रजत पदक विजेता किदाम्बी श्रीकांत समेत सात भारतीय खिलाड़ियों ने पॉजिटिव पाये जाने के बाद नाम वापस ले लिया। विश्व बैडमिंटन महासंघ ने तड़के इसकी घोषणा की जिसके बाद भारतीय बैडमिंटन महासंघ ने नामों का खुलासा किया। श्रीकांत के अलावा अश्विनी पोनप्पा, रितिका राहुल ठकार, त्रिशा जॉली, मिथुन मंजूनाथ, सिमरन अमन सिंह और खुशी गुप्ता भी संक्रमित पाये गए हैं। बीडब्ल्यूएफ ने एक बयान में कहा, 'ये खिलाड़ी बृहस्पतिवार को हुए अनिवार्य आरटी पीसीआर टेस्ट में पॉजिटिव पाये गए। इनके युगल जोड़ीदारों ने भी करीबी संपर्क में रहने के कारण नाम वापस ले लिया।' इसमें कहा गया, 'इनकी जगह दूसरे खिलाड़ियों को मुख्य ड्रॉ में शामिल नहीं किया जायेगा। इनके विरोधियों को अगले दौर में वॉकओवर मिलेगा।' एन सिक्की रेड्डी, ध्रुव कपिला, गायत्री गोपीचंद, अक्षन शेट्टी और काव्या गुप्ता को भी टूर्नामेंट से नाम वापस लेना पड़ा, हालांकि वे पॉजिटिव नहीं थे लेकिन करीबी संपर्क में थे। सिक्की महिला युगल में अश्विनी की जोड़ीदार है जबकि ध्रुव मिश्रित युगल में सिक्की के साथ खेलते हैं। अक्षन और सिमरन मिश्रित युगल जोड़ीदार हैं, जबकि काव्या और खुशी महिला युगल जोड़ीदार हैं।

पहले ही नाम वापस ले चुके बी साइ और ध्रुव रावत

इससे पहले 2019 विश्व चैम्पियनशिप कांस्य पदक विजेता बी साइ प्रणीत, युगल विशेषज्ञ मनु अत्री और ध्रुव रावत ने दिल्ली रवाना होने से पहले संक्रमित होने के कारण नाम वापस ले लिया था। भारतीय बैडमिंटन संघ द्वारा आयोजित 2022 इंडिया ओपन इंदिरा गांधी स्टेडियम में दर्शकों के बिना केडी जाधव इंडोर हॉल में खेला जा रहा है।

सिंधू क्वार्टर फाइनल में, साइना की हार

नयी दिल्ली (एजेंसी) : दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पी वी सिंधू और एच एस प्रणय इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए, जबकि साइना नेहवाल हारकर बाहर हो गई। पूर्व चैम्पियन और 2012 ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साइना को मालविका बंसोड़ ने 21-17, 21-9 से हराय। विश्व रैंकिंग में 111वें स्थान पर काबिज बंसोड़ को दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी को हराने में 34 मिनट लगे। इससे पहले शीर्ष वरीयता प्राप्त सिंधू ने हमवतन ईरा शर्मा को 21-10, 21-10 से हराया। अब उनका सामना अष्मिता चालिहा से होगा जिसने याएले होयाउ को 21-17, 21-14 से मात दी। बंसोड़ का सामना भारत की आकर्षि कश्यप से होगा। आकर्षि ने हमवतन केयुरा मोपाटिन को 21-10, 21-10 से शिकस्त दी। प्रणय को वॉकओवर मिला, क्योंकि मिथुन मंजूनाथ ने कोरोना पॉजिटिव होने के कारण टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया।


गोलकीपर सविता मिली सकती है कप्तानी, चीन को मिला पेनाल्टी शूटआउट

गोलकीपर सविता मिली  सकती है कप्तानी,  चीन को मिला  पेनाल्टी शूटआउट

विस्तार अनुभवी गोलकीपर सविता पूनिया मस्कट में 21 से 28 जनवरी तक होने वाले महिला एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट में भारत की 18 सदस्यीय टीम की अगुवाई करेंगी। अनुभवी दीप ग्रेस एक्का को उप कप्तान नियुक्त किया गया है।  '


हॉकी इंडिया की ओर से बुधवार को घोषित 18 सदस्यीय टीम में 16 टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाली खिलाड़ी शामिल हैं। नियमित कप्तान रानी रामपाल बेंगलुरु में चोट से उबर रही हैं। इसलिए उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया है। भारत को जापान, मलयेशिया और सिंगापुर के साथ पूल ए में रखा गया है। 

भारतीय टीम अपने खिताब के बचाव का अभियान टूर्नामेंट के पहले दिन मलयेशिया के खिलाफ करेगी। प्रतियोगिता में शीर्ष चार में रहने वाली टीमें स्पेन और नीदरलैंड में होने वाले विश्व कप 2022 के लिए क्वालिफाई करेंगी।

21 से 28 जनवरी तक मस्कट में खेला जाएगा महिलाओं का यह टूर्नामेंट। 18 सदस्यीय टीम में चोट के चलते रानी को नहीं किया गया शामिल। 21 को मलयेशिया के खिलाफ अभियान का आगाज करेगी भारतीय टीम। दो बार भारतीय टीम ने अब (2004, 2017) तक जीती है ट्रॉफी। 2017 में हुए पिछले संस्करण में भारत ने चीन को पेनाल्टी शूटआउट में 5-4 से हराकर जीता था खिताब।

टीम 
गोलकीपर: सविता पूनिया (कप्तान), रजनी एतिमारपू। 
डिफेंडर: दीप ग्रेस एक्का (उप कप्तान), गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, उदिता। 
मिडफील्डर: निशा, सुशीला चानू, मोनिका, नेहा, सलीमा टेटे, ज्योति, नवजोत कौर। 
फॉरवर्ड: नवनीत कौर, लालरेम्सियामी, वंदना कटारिया, मारियाना कुजूर, शर्मिला देवी।

भारत का कार्यक्रम
vs मलयेशिया 21 जनवरी
vs जापान 23 जनवरी
vs सिंगापुर 24 जनवरी
सेमीफाइनल 26 जनवरी
फाइनल 28 जनवरी