nd vs Eng: पिंक बॉल टेस्ट में पहली गेंद फेंकते ही कपिल देव क्लब में शामिल होंगे इशांत शर्मा

nd vs Eng: पिंक बॉल टेस्ट में पहली गेंद फेंकते ही कपिल देव क्लब में शामिल होंगे इशांत शर्मा

इशांत शर्मा 100 टेस्ट खेलने वाले हिंदुस्तान के दूसरे तेज गेंदबाज बनने से महज एक मैच दूर हैं. अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में 24 फरवरी से होने वाले पिंक बॉल टेस्ट (गुलाबी गेंद) मैच में पहली गेंद फेंकते ही वह यह उपलब्धि अपने नाम कर लेंगे. इसके साथ ही वह कपिल देव, ग्लेन मैकग्रा, कर्टनी वाल्श जैसे कद्दावर तेज गेंदबाजों के क्लब में शामिल हो जाएंगे.

इशांत ने अब तक 99 टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें उन्होंने 32.22 के औसत और 3.16 के इकॉनमी से 302 विकेट लिए हैं. कपिल देव 100 टेस्ट मैच खेलने वाले हिंदुस्तान के पहले तेज गेंदबाज हैं. अब उनके बाद इशांत शर्मा यह मुकाम छूने की दहलीज पर हैं. मोटेरा में होने वाले टेस्ट मैच में उतरते ही इशांत 100 टेस्ट मैच खेलने वाले हिंदुस्तान के 11वें खिलाड़ी बन जाएंगे. ओवरऑल बात करें तो वह 100 टेस्ट खेलने वाले दुनिया के 12वें तेज गेंदबाज बन जाएंगे.

इशांत इसके साथ ही 32 वर्ष का सूखा भी समाप्त करेंगे. दरअसल, कपिल देव ने नवंबर 1989 में कराची में पाक के विरूद्ध अपना 100वां टेस्ट मैच खेला था. उसके बाद से हिंदुस्तान का कोई भी तेज गेंदबाज 100 टेस्ट मैच नहीं खेल पाया है.

वैसे सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की सूची में इशांत शर्मा छठे नंबर पर हैं. इस मुद्दे में पहले नंबर अनिल कुंबले, दूसरे नंबर पर कपिल देव निखंज, तीसरे पर हरभजन सिंह, चौथे पर रविचंद्रन अश्विन और पांचवें पर जहीर खान हैं. अनिल कुंबले ने अपने करियर में 132, कपिल देव ने 131 और जहीर ने 92 टेस्ट मैच खेले थे. हरभजन ने 103 (भज्जी ने अब तक संन्यास नहीं लिया है) टेस्ट मैच खेले हैं. वहीं, रविचंद्रन अश्विन 76 टेस्ट खेल चुके हैं.

हालांकि, यह एकमात्र रिकॉर्ड नहीं है जो इशांत ने हाल के दिनों में बनाया है. चेन्नई में इंग्लैंड के विरूद्ध पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन वह कपिल देव और जहीर खान के बाद तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज बने, जिनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 300 या उससे अधिक विकेट हैं. इंग्लैंड के डैन लॉरेंस उनका 300वां टेस्ट शिकार हैं. इशांस ने अपने शुरुआती 79 टेस्ट मैच में 226 विकेट लिए थे. हालांकि, अंतिम 20 टेस्ट मैच में उनका प्रदर्शन बहुत बढ़िया रहा. उन्होंने अंतिम 20 टेस्ट मैच में 76 विकेट झटके.

दिलचस्प बात यह है कि इतनी बड़ी-बड़ी उपलब्धियां अपने नाम करने वाले इशांत को अक्सर अन्य महान भारतीय तेज गेंदबाजों के समान सम्मान नहीं दिया जाता है. जहीर खान को हिंदुस्तान के सर्वकालिक तेज गेंदबाजों में से एक माना जाता है, लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि उनका गेंदबाजी औसत 32.94 था, जबकि इशांत का 32.32 है, जो उनसे बेहतर है.


IPL 2021 में पहला शतक बनाने वाले बल्लेबाज बने संजू सैमसन, तोड़े कई रिकॉर्ड

IPL 2021 में पहला शतक बनाने वाले बल्लेबाज बने संजू सैमसन, तोड़े कई रिकॉर्ड

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन में सोमवार को राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीच मुकाबला खेला गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने 6 विकेट पर 221 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में राजस्थान की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 217 रन ही बना पाई। सैमसन ने धमाकेदार पारी खेलते हुए शतक बनाया और राजस्थान के लिए कई रिकॉर्ड बना डाले।

इस मैच में 222 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान के लिए बाकी बल्लेबाज नाकाम रहे। एक मात्र संजू ही रहे जिन्होंने अकेले संघर्ष किया और शतक जमाया। कप्तान ने 63 गेंद पर 119 रन की पारी खेली जिसमें 12 चौके और 7 छक्के लगाए। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज 30 के स्कोर तक भी नहीं पहुंच पाया।

संजू ने बनाए कई रिकॉर्ड

इस पारी के दौरान वह 14वें सीजन में पहला शतक बनाने वाले खिलाड़ी बने। इसके अलावा उन्होंने कप्तानी करते हुए पहले ही मैच में शतक बनाने का कमाल कर दिखाया। इससे पहले आइपीएल के इतिहास में किसी भी खिलाड़ी ने बतौर कप्तान पहले मैच में ऐसा नहीं किया था। पंजाब किंग्स के खिलाफ संजू सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। इससे पहले क्रिस गेल के नाम 117 रन बनाने का रिकॉर्ड था।


राजस्थान की तरफ से संजू सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। 119 रन बनाने के साथ ही उन्होंने बेन स्टोक्स के नाबाद 107 रन की पारी को पीछे छोड़ दिया। इस मामले में पूर्व कप्तान अजिंक्य रहाणे नाबाद 105 और शेन वॉटसन नाबाद 104 रन के साथ चौथे स्थान पर हैं।

वही लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले वह दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। पहले स्थान पर पॉल वल्थाटी हैं जिन्होंने 120 रन की पारी खेली थी। संजू अब वीरेंद्र सहवाग के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं। शेन वॉटसन के नाम 117 रन की पारी रही है और वह तीसरे स्थान पर हैं। 


लॉकडाउन के दौरान क्या करें और क्या न करें       हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ भरपूर मात्रा में लिक्विड्स लेकर सुधार सकते हैं अपना इम्यून सिस्टम       COVID-19 के बारे में 6 बातें जो गर्भवती महिलाओं के लिए हैं ज़रूरी       बुजुर्गों को सेहतमंद रखने में बेहद कारगर हैं ये 5 प्राणायाम       क्या सीज़नल इंफेक्शन भी बन सकता है कोरोना वायरस?       कोरोना वायरस का अटैक होने पर शरीर पर होने लगता है ऐसा असर       लंबे लॉकडाउन के दौरान इस तरह रखें अपने बच्चों की पढ़ाई का ध्यान       बाहर से आई सब्ज़ी और फलों से भी है वायरस का ख़तरा, बरतें ये सावधानियां       जानें, डिप्रेशन से बचने के लिए वर्क फ्रॉम होम करने वालों को क्या-क्या करना चाहिए       लॉकडाउन के दौरान क्रिएटिविटी बनाए रखने के लिए वर्क फ्रॉम होम करने वालों को ये करना चाहिए       कोरोना वायरस से लड़ने में सक्षम हैं ये 5 आयुर्वेदिक ड्रिंक्स       पिछली महामारियों से कैसे 10 गुणा ज़्यादा ख़तरनाक है कोरोना वायरस       सूखी खांसी और गीली खांसी में क्या है फर्क?       नींद आने में हो रही है दिक्कत, तो चैन से सोने के लिए अपनाएं ये टिप्स       7 दिनों का ये डाइट मेन्यू करें फॉलो, मिलेगी हेल्दी और स्लिम-ट्रीम बॉडी       देश के इन हिस्सों में गरज के साथ होगी तेज बारिश, जानें- IMD का ताजा अपडेट       हरियाणा में जन्मे और अल्‍पसंख्‍यकों की आवाज रहे पाकिस्तानी मानवाधिकार कार्यकर्ता आइए रहमान का निधन       Kareena Kapoor Khan ने प्रेगनेंसी के दौरान जमकर खाया पिज्जा और पास्ता       अपनी टीम की हार से निराश हुए शाहरुख खान, फैंस से इस अंदाज में मांगी माफी       'रात बाक़ी है' में फीमेल लीड निभा रहीं पाउली दाम ने बताया, 'हेट स्टोरी' के बाद क्यों हो गयीं बॉलीवुड से दूर