ISL का आज से आगाज:कोरोनाकाल में देश में होने वाला यह पहला मेजर स्पोर्टिंग इवेंट

ISL का आज से आगाज:कोरोनाकाल में देश में होने वाला यह पहला मेजर स्पोर्टिंग इवेंट

भारत के सबसे बड़े फुटबॉल टूर्नामेंट इंडियन सुपर लीग के 7वें सीजन का आज से आगाज हो रहा है। कोरोना काल में यह भारत में आयोजित हो रहा पहला मेजर स्पोर्टिंग इवेंट है। ये टूर्नामेंट बिना दर्शकों के और गोवा के 3 स्टेडियम में आयोजित किया जा रहा है। इस साल ईस्ट बंगाल के लीग से जुड़ने के बाद 11 टीमें ट्रॉफी के लिए भिड़ेंगी।

115 मैच के बाद मिलेगा नया चैम्पियन

पहला मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियन ATK मोहन बागान और केरला ब्लास्टर्स के बीच खेला जाएगा। 115 मैच के बाद अगले साल मार्च में लीग का नया चैंपियन मिलेगा।

ATK और मोहन बागान मिलकर बना ATK मोहन बागान

डिफेंडिंग चैम्पियन एटलेटिको डि कोलकाता ने जुलाई में आई-लीग की टीम मोहन बागान के साथ मिल गया था। इसके बाद टीम का नाम एटलेटिको डि कोलकाता मोहन बागान (ATK मोहन बागान) हो गया है। वहीं, गोवा लीग विनर्स शील्ड के डिफेंडिंग विनर्स हैं।

गोवा स्पोर्ट्स अथॉरिटी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर वीवीएम प्रभु देसाई ने बताया, ‘कोविड-19 के मद्देनजर ISL ने गोवा को चुना, यह गोवा सरकार के लिए गर्व की बात है। हम टूर्नामेंट के सफल आयोजन के लिए प्रतिबद्ध हैं।’

पिछले सीजन (2019-20) से अलग क्या है :

  • हर क्लब को कम से कम 5 और ज्यादा से ज्यादा 7 विदेशी खिलाड़ियों को साइन करने का ऑप्शन होगा। इन विदेशी खिलाड़ियों में कम से कम एक खिलाड़ी एशियन फुटबॉल कन्फेडरेशन के देशों से होना चाहिए। ये नियम पिछले सीजन में नहीं था।
  • पिछले साल की अपेक्षा इस साल स्कवाड में 35 खिलाड़ियों को शामिल किया जा सकता है।
  • सब्सटिट्यूट के मामले में भी ISL ने नया नियम बनाया है। अब 3 की जगह 5 सब्सटिट्यूट किए जा सकेंगे।
  • कोविड-19 के कारण सभी मैच गोवा के तीन वेन्यू पर बायो-बबल में होंगे। दर्शकों को एंट्री नहीं होगी। इस साल ISL गोवा के 3 स्टेडियम में खेला जाएगा। ये स्टेडियम हैं मडगांव का फातोर्दा स्टेडियम, बैम्बोलिम का जीएमसी एथलेटिक स्टेडियम और वास्को ड गामा का तिलक मैदान स्टेडियम
  • मैच में फैंस की एंट्री बैन है। इसलिए फैन वॉल बनाई जाएंगी।
  • इस साल 27 सितंबर को ईस्ट बंगाल की टीम ने लीग में एंट्री मारी। लीग में शामिल होने वाली यह 11वीं टीम है।
  • सीजन का सबसे बड़ा मुकाबला 27 नवंबर को खेला जाएगा। ATK मोहन बागान और ईस्ट बंगाल के मुकाबले के बीच 100 साल से ज्यादा पुरानी राइवलरी है।
  • कोराेना काल में खिलाड़ियों के स्वास्थ्य पर नजर रखने के लिए एक एप बनाया गया है, जिसमें सभी को रोजाना अपने स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देनी होगी।

शादी के बंधन में बंधे संगीता फौगाट और पहलवान बजरंग

शादी के बंधन में बंधे संगीता फौगाट और पहलवान बजरंग

भिवानी(हरियाणा)। दंगल गर्ल गीता और बबीता फौगाट की छोटी बहन पहलवान संगीता फौगाट और पद्मश्री बजरंग पूनिया परिणय सूत्र में बंध गए। बुधवार देर रात चरखी दादरी जिले के गांव बलाली में शादी सादगीपूर्ण माहौल में संपन्न हुई। इसमें कोरोना वायरस संक्रमण रोकथाम संबंधी दिशा-निर्देशों के कारण मेहमानों की संख्या सीमित रखी गई। शादी के बाद कुश्ती क्षेत्र के दोनों दिग्गज जीवन की अपनी नई पारी को लेकर काफी खुश दिखे। गांव खुड्डन के मूल निवासी एवं वर्तमान में सोनीपत में रहने वाले पहलवान बजरंग पूनिया केवल 31 बारातियों को साथ लेकर बुधवार रात संगीता की डोली अपने घर ले जाने के लिए पहुंचे। गांव बलाली में दोनों तरफ से कुल 50 लेकर 60 तक ही मेहमान बुलाए गए थे।


तमाम पारिवारिक, सामाजिक, लोक परंपराओं से जुड़ी रस्मों जैसे लग्न, गोरवा, घुड़चढ़ी, वरमाला इत्यादि के बाद संगीता और बजरंग ने सात की बजाय आठ फेरे लिए। बड़ी बहन गीता व बबीता फौगाट की तरह संगीता ने भी आठवां फेरा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के संकल्प के रूप में लिया। संगीता के पिता पहलवान महावीर फौगाट ने कहा कि उन्हें अपनी बेटी को घर से विदा करते समय काफी पीड़ा हो रही है, लेकिन संसार के नियमों को निभाना जरूरी है। इसके साथ-साथ उन्हें खुशी है कि उनकी बेटी संगीता पहलवान बजरंग पूनिया जैसे अच्छे युवक और उसके संस्कारी परिवार में जा रही है।


तमिलनाडु तट पर कमजोर पड़ा चक्रवाती तूफान निवार       2020 का आखिरी चंद्रग्रहण 30 नवंबर को, जाने कहा दिखेगा और कहा नहीं       केंद्र ने दिए निर्देश, दिव्यांग कल्याण के लिए राज्यों में गठित होंगे एडवाइजरी बोर्ड       राज्यसभा उपचुनाव की एक सीट के लिए अधिसूचना जारी       अब इन राज्यों से आने यात्रियों के लिए कोरोना टेस्ट अनिवार्य       जेल में बंद लालू यादव की मुश्किलें बढ़ीं       इंदौर में अवैध निर्माणों पर चला जिला प्रशासन का बुलडोजर       इंदौर में दर्दनाक सड़क हादसे में ऑटो चालक की मौत       मध्य प्रदेश के 4 लाख से अधिक अधिकारी कर्मचारियों ने नारेबाजी कर प्रदर्शन किया       दिल्ली में कोरोना से एक दिन में 91 और लोगों की मौत, नये मामले 5,475       दिल्ली चलो मार्च: किसानों पर पुलिस ने की पानी की बौछार       टीम इंडिया ने पूरा किया 14 दिन का पृथकवास       शादी के बंधन में बंधे संगीता फौगाट और पहलवान बजरंग       Chahal ने फोटो शेयर कर Dhanashree के लिए लिखा मैसेज       मोहम्मद शमी के भाई ने ठोका तूफानी अर्धशतक       कपिश शर्मा के शो में सूर्यकुमार यादव बने थे बाजीगर       विंडीज टीम का तीसरा कोविड-19 टेस्ट नेगेटिव       क्रिकेटर युजवेंद्र चहल की मंगेतर धनाश्री वर्मा के डांस वीडियो ने मचाया तहलका       India vs Australia 1st ODI Preview: 8 महीने बाद टीम इंडिया करेगी मैदान पर वापसी       रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में कौन होगा शिखर धवन का पार्टनर