भारत ने पहले मैच में दी करारी शिकस्त सीरीज में बनाई बढ़त

भारत ने पहले मैच में दी करारी शिकस्त सीरीज में बनाई बढ़त
  • भारत ने वेस्टइंडीज को 68 रनों से हराया
  • भारत के 190 के उत्तर में विंडीज ने बनाए 122 रन
  • भारत ने टी20 सीरीज में ली 1-0 की लीड

वनडे से टी20 की सीरीज में खेल के फॉर्मेट के अतिरिक्त और कुछ नहीं बदला. वेस्टइंडीज का जो हाल वनडे सीरीज में था टी20 सीरीज में आने पर वह और भी खस्ता हो गया. हिंदुस्तान ने विंडीज के 5 टी20 इंटरनेशनल मैच की सीरीज के पहले मैच में करारी शिकस्त दे दी. टरूबा, त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में टॉस को छोड़कर और कुछ भी कैरेबियाई कप्तान या टीम के पक्ष में नहीं हुआ.

भारत की जोरदार बल्लेबाजी

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बगैर कोई रन बनाए ही विंडीज को पहला शॉक दे दिया. कप्तान रोहित शर्मा बतौर सलामी जोड़ीदार सूर्यकुमार यादव को क्रीज पर लेकर आए. यादव ने मैदान के हर कोने का उपयोग करते हुए कई ऐसे शॉट खेले जिसने मेजबानों के अतिरिक्त उनके अपने साथियों को भी दंग कर दिया. हालांकि ये यात्रा लंबा नहीं चला. सूर्यकुमार 24 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए. हिंदुस्तान का पहला विकेट 4.4 ओवर में 44 के स्कोर पर गिरा. वनडे सीरीज के स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर इस मुकाबले में खाता तक नहीं खोल सके, यानी 45 पर हिंदुस्तान को दूसरा झटका लगा. ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या भी एक के बाद एक 14 और एक रन बनाकर पवेलियन के लिए कूच कर गए. इन सबके बीच कप्तान रोहित शर्मा ने डटकर बल्लेबाजी की और बहुत बढ़िया अर्धशतक लगाया. रोहित ने 44 गेंदों पर 64 रन बनाए जिसमें सात चौकों के साथ दो छक्के भी शामिल थे.

कार्तिक का कमाल

रोहित के आउट होने के बाद मैदान पर दिनेश कार्तिक आए. उन्होंने बमुश्किल एक-दो गेंदों का समय लिया और अंधाधुन्ध शॉट लगाने प्रारम्भ कर दिए. कार्तिक ने टीम के रन दर को तूफानी रफ्तार दे दिया. उन्होंने 19 गेंदों पर नाबाद 41 रन बनाए, जिसमे चार चौकों के साथ दो छक्के शामिल थे. इस जबरदस्त पारी के दम पर हिंदुस्तान ने 20 ओवर में छह विकेट के हानि पर 190 रन बना डाले.

भारतीय गेंदबाजों का कहर

जवाब में वेस्टइंडीज की आरंभ खराब रही. काइल मायर्स ने छह गेंदों पर 15 रन बनाकर पटाखे छोड़ने की प्रयास जरूर की पर असफल रहे. विंडीज को पहला झटका दूसरे ओवर में 22 के स्कोर पर लगा. मायर्स को 15 के निजी स्कोर पर अर्शदीप सिंह ने चलता किया. हिंदुस्तान को दूसरी कामयाबी रवींद्र जडेजा ने दिलाई, जिन्होंने जेसन होल्डर को खाता खोलने तक का मौका नहीं दिया. तीसरे नंबर पर आउट होने वाले खिलाड़ी थे शामरा ब्रुक्स जिन्हें भुवनेश्वर कुमार ने चलता किया. चौथा विकेट कप्तान निकोलस पूरन का गिरा. पूरन का विकेट आर अश्विन ने चटकाया. इसके बाद उसके विकेटों का क्रम लगातार जारी रहा. अनेक कैरेबियाई बल्लेबाज आर अश्विन, रवि बिश्नोई और रवींद्र जडेजा की फिरकी के जाल में फंसते चले गए.

भारत के 190 रन के उत्तर में वेस्टइंडीज ने आठ विकेट पर 122 रन बनाए और हिंदुस्तान ने 68 रनों से इस मुकाबले को जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली