ऑस्ट्रेलिया को मुंबई वनडे से पहले लगा यह बड़ा झटका, जाने कैसे

ऑस्ट्रेलिया को मुंबई वनडे से पहले लगा यह बड़ा झटका, जाने कैसे

ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) ने मेजबान हिंदुस्तान के विरूद्ध ही इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था व उसके बाद से उन्‍हें भारतीय जमीन पर वनडे क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिल पाया।

उस समय में वह नए खिलाड़ी के रूप में हिंदुस्तान में खेले थे व इस बार वह 85 मैचों के अनुभव वाले गेंदबाज के रूप में खेलेंगे। मगर दस वर्ष बाद भी मिचेल स्टार्क ऑस्ट्रेलिया के लिए बड़ा सिरदर्द व टीम इंडिया के लिए सरल शिकार बने हुए हैं।

मिचेल स्टार्क ने शिखर धवन को तीन बार आउट किया है। (फाइल फोटो)

विराट को एक बार भी नहीं कर सके हैं आउट
हिंदुस्तान के विरूद्ध सीरीज से पहले ये समाचार ऑस्ट्रेलिया के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है कि उसके प्रमुख तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क की भारतीय बल्लेबाजों विराट कोहली व रोहित शर्मा ने बेरहमी से पिटाई की है। आंकड़ाें पर गौर करें तो मिचेल स्टार्क ने रोहित शर्मा के विरूद्ध 5 पारियों में 71 गेंदों पर 65 रन दिए हैं व वो इस बल्लेबाज को महज एक ही बार आउट कर सके हैं। वहीं भारतीय कैप्टन विराट कोहली तो एक बार भी स्टार्क के शिकार नहीं बने हैं। विराट ने स्टार्क के विरूद्ध चार पारियों में 57 गेंदों पर 56 रन बनाए हैं। हालांकि शिखर धवन के विरूद्ध मिचेल स्टार्क खासे पास रहे हैं। इस बल्लेबाज ने उनके विरूद्ध 4 पारियों में 41 गेंद पर 23 रन बनाए हैं व तीन बार वह स्टार्क की गेंदों पर आउट हुए हैं।

विराट कोहली ने बोला है कि तेज गेंदबाजी किसी भी टीम के लिए लाभकारी होती है। (फाइल फोटो)

शानदार गेंदबाज हैं स्टार्क : विराट कोहलीहालांकि मैच से पहले विराट कोहली ने बोला कि मिचेल स्टार्क शानदार गेंदबाज हैं। उन्होंने कहा, 'जिस भी गेंदबाज के पास गति है, अगर वह लेंग्‍थ हासिल कर लेता है तो फिर कहीं भी संतुलन बना सकता है। ऐसे में तेज गेंदबाजी हमेशा ही लाभदायक होती है। ' विराट के अनुसार, 'मिचेल स्टार्क शानार गेंदबाज हैं व उन्होंने अब अपने गेंदबाजी एक्‍शन में भी परिवर्तन कर लिया है। हमने देखा कि इसके बाद उन्हें अधिक स्विंग हासिल हो रही है। '