कन्फ्यूज कर देगा Video, अजीब तरीके से Hit Wicket होकर वापस लौटा ये श्रीलंकाई बल्लेबाज

कन्फ्यूज कर देगा Video, अजीब तरीके से Hit Wicket होकर वापस लौटा ये श्रीलंकाई बल्लेबाज

नई दिल्ली। श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच गाल में दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। मैच के दूसरे दिन मेजबान टीम ने स्पिनर रमेश मेंडिस की शानदार गेंदबाजी के दम पर विंडीज टीम के 113 रन पर 6 विकेट गिरा दिए। श्रीलंका ने पहली पारी में 386 रन बनाए थे जिसमें कप्तान दिमुथ करुणारत्ने के 147 रन की पारी शामिल थी। पहली पारी के दौरान धनंजय डि सिल्वा बड़ी ही अजीब तरह से हिट विकेट होकर वापस लौटे। उनके आउट होने का तरीका कुछ ऐसा था जिसका वीडियो सोशल पर वायरल हो गया।

गाल टेस्ट के दूसरे दिन 3 विकेट पर 267 रन से आगे श्रीलंका ने खेलने शुरू किया। दिन का पहला झटका टीम को अजीब तरीके से लगा। श्रीलंका की टीम जब बल्लेबाजी कर रही थी, तब 94.4 ओवर में धनंजय डि सिल्वा हिट-विकेट आउट हुए। यह भले ही हिट विकेट कहा जाएगा लेकिन जिस तरह से वह आउट हुए वो बेहद हैरान करने वाला था। गेंद उछलकर विकेट पर ना गिर जाए इसके लिए उन्होंने उसे विकेट की लाइन से हटाने की कोशिश की और दुर्भाग्य से बल्ला स्टंप पर ही मार बैठे।

वेस्टइंडीज के गैब्रियल ने गेंद को डि सिल्वा ने डिफेंस करने की कोशिश की। गेंद टप्पा खाई और उछलकर विकेट की लाइन में नीचे जाने लगी। उनके लगा कहीं वो गेंद के विकेट से टकराने पर गिल्ली के गिरने की वजह से आउट ना हो जाए। विकेट बचाने कोशिश में वह अपना विकेट खुद विंडीज टीम को भेंट कर बैठे।

95 गेंद पर उन्होंने 5 चौके की मदद से 61 रन की पारी खेली। टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाने के बाद वह शतक की तरफ बढ रहे थे लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से आउट होने की वजह से एक अच्छे शतक से चूक गए। जिस तरह से वह आउट हुए ऐसा नजारा कम ही देखने को मिलता है।  


'चैन्नई' को 'सुपर किंग' बनाने वाले खिलाड़ियों का पत्ता साफ, MS धोनी ही करेंगे टीम की कप्तानी

'चैन्नई' को 'सुपर किंग' बनाने वाले खिलाड़ियों का पत्ता साफ, MS धोनी ही करेंगे टीम की कप्तानी

दुनिया भर के प्रशंसक आईपीएल 2022 के लिए चेन्नई सुपर किंग्स की रिटेंशन सूची की खोज का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि कैश-रिच क्रिकेट लीग अपनी मेगा नीलामी के लिए तैयार है। ESPNcricinfo के अनुसार चैंपियन एमएस धोनी, रवींद्र जडेजा और रुतुराज गायकवाड़ को टीम में सलेक्ट किया गाय हैं इसके अलावा मोईन अली के नाम पर भी मुहर लगी हैं। आईपीएल में मौजूदा 8 टीमों को प्रत्येक संयोजन के लिए अलग-अलग कीमतों पर 4 खिलाड़ियों को बनाए रखने की अनुमति है। टीमों को अधिकतम 3 भारतीय खिलाड़ियों और अधिकतम 2 विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति है।

एमएस धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, सुनील नरेन, आंद्रे रसेल और ग्लेन मैक्सवेल कुछ बड़े नामों में से हैं जिन्हें मौजूदा फ्रेंचाइजी ने आईपीएल 2022 के लिए टीम ने बरकरार रखने का फैसला किया है।

ESPNcricinfo की रिपोर्ट के अनुसार अब तक आईपीएल की टीमों ने जिन खिलाड़ियों को रिटेन किया है वो कुछ इस प्रकार हैं।  

चेन्नई सुपर किंग्स: रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी, रुतुराज गायकवाड़, मोइन अली।

कोलकाता नाइट राइडर्स: सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, वरुण चक्रवर्ती, वेंकटेश अय्यर

सनराइजर्स हैदराबाद: केन विलियमसन

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल

दिल्ली कैपिटल्स: ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ, अक्षर पटेल, एनरिक नॉर्टजे

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन

IPL 2022 खेलने 10 टीमें मैदान में उतरेंगी

कई फ्रेंचाइजी अभी भी अपनी रिटेंशन सूची को अंतिम रूप दे रही हैं क्योंकि आईपीएल की समय सीमा मंगलवार को समाप्त हो रही है। आईपीएल 2022 सीज़न से 8 की जगह 10-टीम लीग होगी। विभिन्न रिटेंशन स्लैब सेट करते हुए नीलामी पर्स को बढ़ाकर INR 90 करोड़ कर दिया था। मौजूदा फ्रैंचाइज़ी कुल चार खिलाड़ियों (अधिकतम दो विदेशी) को रिटेन कर सकती है, जबकि दो नई अनाम फ्रैंचाइज़ी - जो लखनऊ और अहमदाबाद में स्थित हैं - मूल आठ टीमों के रिटेन करने के बाद पूल से तीन-तीन खिलाड़ियों को खरीद सकती हैं।

आईपीएल 2022 प्रतिधारण नियम

  • आईपीएल में मौजूदा 8 टीमों को प्रत्येक संयोजन के लिए अलग-अलग कीमतों पर 4 खिलाड़ियों को बनाए रखने की अनुमति है। टीमों को अधिकतम 3 भारतीय खिलाड़ियों और अधिकतम 2 विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति है।
  • प्रत्येक पक्ष को ₹90 करोड़ का नीलामी पर्स दिया गया है, और यदि चार खिलाड़ियों को बरकरार रखा जाता है, तो उन्हें पर्स से ₹42 करोड़ का नुकसान होगा, सूची में चार खिलाड़ियों की कीमत ₹16 करोड़, ₹12 करोड़, ₹8 होगी। करोड़ और ₹6 करोड़ ।
  • टीमों को अपने बजट से ₹33 करोड़ का नुकसान होगा यदि वे अपने मौजूदा खिलाड़ियों में से तीन को बनाए रखते हैं, जिसमें खिलाड़ियों का मूल्य क्रमशः ₹15 करोड़, ₹11 करोड़ और ₹7 करोड़ है।
  • दो नई फ्रेंचाइजी - अहमदाबाद और लखनऊ के पास उन खिलाड़ियों के पूल से तीन खिलाड़ियों को चुनने का मौका होगा, जिन्हें उनके संबंधित पक्षों द्वारा रिटेन नहीं किया जाता है।

धोनी की कप्तानी में ही 2022 का आईपीएल खेले की  चेन्नई सुपर किंग्स

इस महीने की शुरुआत में धोनी ने चेन्नई में अपना आखिरी टी20 मैच खेलने की उम्मीद जताई थी। सुपर किंग्स ने उन्हें 2022 में मेगा नीलामी से पहले बरकरार रखते हुए एक कदम और करीब ला दिया है। पिछले साल चौथी बार खिताब जीतने के बाद, फ्रैंचाइज़ी ने रुतुराज गायकवाड़ में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों में से एक सलेक्ट किया है। 24 वर्षीय सलामी बल्लेबाज 2021 में 635 की संख्या के साथ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे और फाफ डु प्लेसिस के साथ उनकी साझेदारी ने उनकी नई हिट-टू-बॉल-वन बल्लेबाजी योजना का आधार प्रदान किया। और जबकि दक्षिण अफ्रीकी को भी बनाए रखने के विकल्प के रूप में माना जा सकता था, प्रबंधन ने मोइन अली की हरफनमौला प्रतिभा को प्राथमिकता दी।

बाकी टीमों का ऐसा हैं हाल

विराट कोहली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ रहेंगे। उन्होंने 2008 में आईपीएल की शुरुआत के बाद से उनका प्रतिनिधित्व किया है और मैक्सवेल के साथ केवल दो खिलाड़ियों में से एक थे जिन्हें फ्रैंचाइज़ी ने चुना था। वेंकटेश अय्यर कोलकाता नाइट राइडर्स में रहेंगे, उन्होंने भारतीय टी20ई टीम में तेजी से ट्रैक किया। डेथ ओवरों के दबाव को भी झेलने में सक्षम एक कठोर बल्लेबाज और गेंदबाज के रूप में, उन्हें नीलामी में एक बड़ी कीमत मिलने की उम्मीद थी, लेकिन यह पता चला कि उन्हें इसके लिए नीलामी की भी आवश्यकता नहीं थी।