आखिरकार तपकर सोना बन ही गए रिषभ पंत, बहुत झेलनी पड़ी थी आलोचना

आखिरकार तपकर सोना बन ही गए रिषभ पंत, बहुत झेलनी पड़ी थी आलोचना

सिडनी टेस्ट के पांचवें दिन से एक दिन पहले की बात है, रिषभ पंत की कोहनी में चोट थी और परिस्थिति कुछ ऐसी थी कि उन्हें मैच के पांचवें दिन मैदान पर उतरना था। तब पंत थ्रोडाउन स्पेशलिस्ट के साथ घंटों तक अभ्यास कर रहे थे। थ्रोडाउन कर रहे नुवान पूरी गति से बाउंसर नहीं फेंक रहे थे। पंत ने कहा पूरी गति से डालो, मैदान पर ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ऐसी धीमी गेंद नहीं फेंकेंगे। नुवान को लग रहा था कि कहीं पंत को चोट नहीं लग जाए, लेकिन पंत लगातार कहते दिखे, और तेज डालो, और तेज डालो। पंत उस मैच में 97 रन बनाकर आउट हुए थे और उस टेस्ट को जिताने से कुछ दूर रह गए थे, लेकिन मंगलवार को वह पहली बार कोई टेस्ट मैच जिताकर नाबाद लौटे। इस आठ दिन के अंदर नादान रिषभ, नायाब पंत बन गया।

सिडनी में 97 रन पर आउट होने के बाद जब पंत ने अपने कोच तारक सिन्हा को फोन किया, तो वह काफी निराश थे। सिन्हा ने कहा कि कभी-कभी तुम्हें खराब गेंदों को छोड़ना भी होगा। पंत का जवाब था मैं खराब गेंदों को छोड़ नहीं सकता। दरअसल, अपने करियर के शुरुआती दिनों से पंत ऐसे ही हैं। उनके अंदर युवराज सिंह जैसे छक्के लगाने की क्षमता के साथ फौलादी इरादे भी हैं। अपने तेज तर्रार शॉट की वजह से ही वह राहुल द्रविड़ के पसंदीदा बने थे और इन्हीं शॉट चयन की वजह से पंत का करियर डूबता जा रहा था। वर्ष 2020 आते-आते वह अपने पसंदीदा प्रारूप (टी-20) से बाहर हो गए थे। वनडे टीम से भी निकाले गए और टेस्ट टीम में भी पहली पसंद नहीं रहे।


पंत की मदद इस मामले में कोई दूसरा नहीं कर सकता था। पंत की लड़ाई खुद से थी। यह लड़ाई इतनी आसान भी नहीं रही, क्योंकि वीरेंद्र सहवाग भी अपने शॉट चयन की वजह से विकेट खो बैठते थे और आलोचना झेलते थे, लेकिन पंत के साथ यह बार-बार होने लगा। कई बड़े मौकों पर होने लगा। पंत भी आम से खास बनने का सपना देखते आए, लेकिन उनके सपने भी बड़े थे। वह एमएस धौनी की तरह विजयी बाउंड्री लगाकर बड़ा मैच जिताना चाहते थे। ऑस्ट्रेलिया में अभ्यास मैच में बड़ी पारी खेलने के बावजूद पहले टेस्ट में पहली पसंद रिद्धिमान साहा बने।


दिल्ली की सर्दियों में गुरुद्वारे में रात बिताकर टेस्ट कैप हासिल करने वाले पंत अंदर से टूटने वालों में से कहां थे। सिडनी टेस्ट और गाबा टेस्ट में पंत के शॉट लगाने के तरीकों में पहले से कुछ भी अलग नहीं था, अलग था तो उनके अंदर का संकल्प।

2016 में उनके साथ अंडर-19 विश्व कप खेलने वाले तेज गेंदबाज शुभम मावी ने बताया कि वह क्लीन हिटर रहे हैं। कभी भी कितना भी दबाव हो वह अपना ही खेल खेलता था। घरेलू स्तर पर वह तीन बार फेल हुआ तो अगले मैच में उसकी बड़ी पारी सब भुला देती थी। राहुल द्रविड़ सर को भी उसकी यही खासियत पसंद थी लेकिन भारतीय टीम के साथ खेलते हुए उसकी समस्या यही थी कि उसके प्राकृतिक खेल की ही आलोचना होने लगी, जिसे वह बदल नहीं सकता, लेकिन मंगलवार को उसने अपनी इसी काबिलियत से अपने अंदर के पंत को हरा दिया।

रिषभ पंत के कोच तारक सिन्हा ने कहा है, "पंत ने अब अपने सभी आलोचकों को शांत कर दिया। टीम ने उसे मौका देकर दिखाया कि वह उस पर पूरा विश्वास करती है। मुझे पूरा विश्वास है कि उसकी विकेटकीपिंग भी बेहतर होगी। जब आप अपनी जगह को लेकर संतुष्ट हो जाओ और सभी कहें कि आप अच्छे हो तो बाकी चीजें खुद ठीक होने लगती हैं।"


भारत की वजह से एशिया कप का आयोजन क्यों हो सकता है स्थगित

भारत की वजह से एशिया कप का आयोजन क्यों हो सकता है स्थगित

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन एहसान मनी ने रविवार को कन्फर्म किया कि, अगर भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपिनयनशिप के फाइनल में पहुंच जाती है तो इस साल जून में आयोजित किए जाने वाले एशिया कप के आयोजन पर पानी फिर सकता है। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि, भारत के फाइनल में पहुंचने की सूरत में एशिया कप का आयोजन स्थगित भी हो सकता है। 

एशिया कप हो सकता है स्थगित

एहसान मनी ने कराची में एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि, एशिया कप का आयोजन पिछले साल ही किया जाना था, लेकिन इसे 2021 के लिए स्थगित कर दिया गया था। अब ऐसा लग रहा है कि, इस साल भी इस टूर्नामेंट का आयोजन नहीं हो पाएगा क्योंकि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मैच जून में खेला जाना है। श्रीलंका ने कहा था कि, वो एशिया कप को जून में आयोजित करने की कोशिश करेंगे। अब टेस्ट चैंपियनशिप की डेट एशिया कप के साथ क्लैश कर रही है और ऐसे में ये टूर्नामेंट शायद इस साल नहीं खेला जा सकेगा और इसे 2023 तक के लिए स्थगित किया जा सकता है। 


पीसीबी के सीईओ वसीम खान ने भी कहा कि, ऐसा लगता है कि, भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगा और ऐसे में एशिया कप को स्थगित करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत का सामना न्यूजीलैंड के साथ होगा और ऐसे में जिस एशिया कप जिसका आयोजन श्रीलंका में किया जाना था, इस बार नहीं खेला जा सकेगा। हालांकि हम रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं कि, क्या होगा, लेकिन अगर इसका आयोजन नहीं हो पाता है तो हम इसके भविष्य पर प्लानिंग करेंगे। 

वहीं एहसान मनी ने बताया कि, उन्होंने आइसीसी को एक पत्र लिखा है और टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत द्वारा पाकिस्तानी खिलाड़ियों को वीजा देने की बात की पूरी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि, इस साल अक्टूबर-नवंबर में भारत में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन किया जाएगा। इसे लेकर हमने बीसीसीआइ से कहा है कि, हमें लिखित में दिया जाए की उनकी तरफ से हमारे खिलाड़ियों, क्रिकेट फैंस और पत्रकारों को वीजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि, अगर भारत ऐसा नहीं कर पाता है तो टी20 वर्ल्ड कप को दूसरी जगह आयोजित करवाई जाए। उन्होंने कहा कि, हमें वीजा को लेकर चिंता है साथ ही साथ कोविड-19 महामारी भी बड़ी समस्या है। ऐसे में अगर भारत में इसका आयोजन नहीं किया जाता है तो इसे यूएई में आयोजित किया जा सकता है। मनी ने बताया कि, इन सारे मसलों पर आइसीसी की तरफ से कहा गया है कि, उन्हें 31 मार्च तक फाइनल फैसला बता दिया जाएगा। 


आज संकष्टी चतुर्थी के दिन करें ये उपाय, जीवन की बाधाएं होती हैं दूर       आज है अंगारकी संकष्टी चतुर्थी, जानें तिथि, मुहूर्त और चंद्रोदय का समय       पढ़ें दलदल में फंसे हाथी की कथा, जो देती है मनोबल मजबूत करने की प्रेरणा       कब है जानकी जयंती? जानें तारीख, तिथि, पूजा मुहूर्त एवं धार्मिक महत्व       कब है फुलेरा दूज, जानें शुभ मुहूर्त और धार्मिक महत्व       मेटाबॉलिज्म ठीक रखना है तो डाइट में करें इन चीज़ों को शामिल       दिनभर की भागदौड़ के बाद जब कुछ हलका-फुलका और हेल्दी खाने का मन हो तो...       मोटापा कम करना चाहते हैं तो रोज़ाना करें शहद का इस्तेमाल       हफ्ते में तीन दिन नॉनवेज खाते हैं तो सावधान हो जाइए       WHO के मुताबिक, साल 2050 तक बहरे हो जाएंगे इतने करोड़ लोग!       मोदी की फोटो पर बवाल, EC के आदेश पर लोगों का ऐसा रिएक्शन       मुसलमानों को खुशखबरी, हज यात्रा की इजाजत       दिल्ली हिंसा, हिंदू आरोपियों को मारने की थी साजिश       इन राज्यों में कोरोना से मचा हाहाकार, सरकार ने जारी की एडवाइजरी       बीजेपी नेताओं की उड़ गई नींद, किसान नेता राकेश टिकैत ने इस बार किया ऐसा दावा       कॉफी ना मिलने की वजह से नाराज हुईं फातिमा सना शेख       Kajol ने छोटी बहन तनीषा को दी जन्मदिन की बधाई, कहा...       इस हॉलीवुड स्टार ने प्रियंका से कहा, मैंने आपसे पहली नजर में किया है प्यार !!       बॉलीवुड फिल्म 'शेरशाह' 2 जुलाई को सिनेमाघरों में होगी रिलीज       बॉलीवुड अभिनेता ने अपनी गर्लफ्रेंड को लिखा लव नोट!!