अफगानिस्तान के ओपनर ने डेब्यू वनडे में 9 छक्कों की मदद से ठोका शतक

अफगानिस्तान के ओपनर ने डेब्यू वनडे में 9 छक्कों की मदद से ठोका शतक

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज ने आयरलैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में शानदार पारी खेली। गुरबाज ने आयरलैंड के खिलाफ इस मैच के जरिए वनडे क्रिकेट में अफगानिस्तान के लिए डेब्यू किया और अपने पदार्पण मैच में ही उन्होंने शतक लगा दिया। अपने इस शतक के दम पर रहमान ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। 

अफगानिस्तान की तरफ से डेब्यू वनडे में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले ओपनर बल्लेबाज बने गुरबाज-

गुरबाज ने आयरलैंड के खिलाफ अपनी टीम के लिए ओपन किया और काफी अच्छी पारी खेली। उन्होंने इस टीम के खिलाफ 127 गेंदों का सामना करते हुए 127 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 9 छक्के व 8 चौके लगाए और उनका स्ट्राइक रेट 100.00 रहा। गुरबाज अफगानिस्तान की तरफ से वनडे क्रिकेट में डेब्यू करते हुए सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले ओपनर बल्लेबाज भी बने। 

गुरबाज ने मार्टिन गप्लिट, मार्क चैपमैन जैसे बल्लेबाजों को पीछे छोड़ा-

अफगानिस्तान की तरफ से वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने वाले गुरबाज की पारी काफी खास रही। उनकी पारी के दम पर उनकी टीम ने 50 ओवर में 9 विकेट पर 287 रन का स्कोर खड़ा किया। अपनी इस पारी के दम पर गुरबाज ने मार्क चैपमैन, मार्टिन गप्टिल, कोलिन इनग्राम, एंडी फ्लावर जैसे दिग्गज बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया। गुरबाज अब इस पारी के बाद वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने वाले ओपनर बल्लेबाज के तौर पर दूसरी सबसे बड़ी पारी खेलने वाले खिलाड़ी बन गए। 


वनडे क्रिेकेट में डेब्यू करते हुए बतौर ओपनर सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड डेसमन हेंस के नाम पर है जिन्होंने 1978 में 148 रन की पारी खेली थी और अब हेंस के बाद गुरबाज आ गए हैं। गुरबाज से पहले दूसरे नंबर पर हांग-कांग के मार्क चैपमैन थे जिन्होंने वनडे में डेब्यू मैच में 2015 में 124 रन की पारी खेली थी। 127 रन के साथ अब गुरबाज दूसरे स्थान पर आ गए तो वहीं चैपमैन तीसरे नंबर पर खिसक गए। 


वनडे में डेब्यू मैच में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले टॉप छह ओपनर बल्लेबाज-

148 रन- डेसमन हेंस (1978)

127 रन- रहमानुल्लाह गुरबाज (2021)

124 रन- मार्क चैपमैन (2015)

124 रन- कोलिन इनग्राम (2010)

122 रन- मार्टिन गप्टिल (2009)

115 रन- एंडी फ्लावर (1992)


भारत की वजह से एशिया कप का आयोजन क्यों हो सकता है स्थगित

भारत की वजह से एशिया कप का आयोजन क्यों हो सकता है स्थगित

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन एहसान मनी ने रविवार को कन्फर्म किया कि, अगर भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपिनयनशिप के फाइनल में पहुंच जाती है तो इस साल जून में आयोजित किए जाने वाले एशिया कप के आयोजन पर पानी फिर सकता है। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि, भारत के फाइनल में पहुंचने की सूरत में एशिया कप का आयोजन स्थगित भी हो सकता है। 

एशिया कप हो सकता है स्थगित

एहसान मनी ने कराची में एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि, एशिया कप का आयोजन पिछले साल ही किया जाना था, लेकिन इसे 2021 के लिए स्थगित कर दिया गया था। अब ऐसा लग रहा है कि, इस साल भी इस टूर्नामेंट का आयोजन नहीं हो पाएगा क्योंकि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मैच जून में खेला जाना है। श्रीलंका ने कहा था कि, वो एशिया कप को जून में आयोजित करने की कोशिश करेंगे। अब टेस्ट चैंपियनशिप की डेट एशिया कप के साथ क्लैश कर रही है और ऐसे में ये टूर्नामेंट शायद इस साल नहीं खेला जा सकेगा और इसे 2023 तक के लिए स्थगित किया जा सकता है। 


पीसीबी के सीईओ वसीम खान ने भी कहा कि, ऐसा लगता है कि, भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगा और ऐसे में एशिया कप को स्थगित करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत का सामना न्यूजीलैंड के साथ होगा और ऐसे में जिस एशिया कप जिसका आयोजन श्रीलंका में किया जाना था, इस बार नहीं खेला जा सकेगा। हालांकि हम रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं कि, क्या होगा, लेकिन अगर इसका आयोजन नहीं हो पाता है तो हम इसके भविष्य पर प्लानिंग करेंगे। 

वहीं एहसान मनी ने बताया कि, उन्होंने आइसीसी को एक पत्र लिखा है और टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत द्वारा पाकिस्तानी खिलाड़ियों को वीजा देने की बात की पूरी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि, इस साल अक्टूबर-नवंबर में भारत में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन किया जाएगा। इसे लेकर हमने बीसीसीआइ से कहा है कि, हमें लिखित में दिया जाए की उनकी तरफ से हमारे खिलाड़ियों, क्रिकेट फैंस और पत्रकारों को वीजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि, अगर भारत ऐसा नहीं कर पाता है तो टी20 वर्ल्ड कप को दूसरी जगह आयोजित करवाई जाए। उन्होंने कहा कि, हमें वीजा को लेकर चिंता है साथ ही साथ कोविड-19 महामारी भी बड़ी समस्या है। ऐसे में अगर भारत में इसका आयोजन नहीं किया जाता है तो इसे यूएई में आयोजित किया जा सकता है। मनी ने बताया कि, इन सारे मसलों पर आइसीसी की तरफ से कहा गया है कि, उन्हें 31 मार्च तक फाइनल फैसला बता दिया जाएगा। 


आज संकष्टी चतुर्थी के दिन करें ये उपाय, जीवन की बाधाएं होती हैं दूर       आज है अंगारकी संकष्टी चतुर्थी, जानें तिथि, मुहूर्त और चंद्रोदय का समय       पढ़ें दलदल में फंसे हाथी की कथा, जो देती है मनोबल मजबूत करने की प्रेरणा       कब है जानकी जयंती? जानें तारीख, तिथि, पूजा मुहूर्त एवं धार्मिक महत्व       कब है फुलेरा दूज, जानें शुभ मुहूर्त और धार्मिक महत्व       मेटाबॉलिज्म ठीक रखना है तो डाइट में करें इन चीज़ों को शामिल       दिनभर की भागदौड़ के बाद जब कुछ हलका-फुलका और हेल्दी खाने का मन हो तो...       मोटापा कम करना चाहते हैं तो रोज़ाना करें शहद का इस्तेमाल       हफ्ते में तीन दिन नॉनवेज खाते हैं तो सावधान हो जाइए       WHO के मुताबिक, साल 2050 तक बहरे हो जाएंगे इतने करोड़ लोग!       मोदी की फोटो पर बवाल, EC के आदेश पर लोगों का ऐसा रिएक्शन       मुसलमानों को खुशखबरी, हज यात्रा की इजाजत       दिल्ली हिंसा, हिंदू आरोपियों को मारने की थी साजिश       इन राज्यों में कोरोना से मचा हाहाकार, सरकार ने जारी की एडवाइजरी       बीजेपी नेताओं की उड़ गई नींद, किसान नेता राकेश टिकैत ने इस बार किया ऐसा दावा       कॉफी ना मिलने की वजह से नाराज हुईं फातिमा सना शेख       Kajol ने छोटी बहन तनीषा को दी जन्मदिन की बधाई, कहा...       इस हॉलीवुड स्टार ने प्रियंका से कहा, मैंने आपसे पहली नजर में किया है प्यार !!       बॉलीवुड फिल्म 'शेरशाह' 2 जुलाई को सिनेमाघरों में होगी रिलीज       बॉलीवुड अभिनेता ने अपनी गर्लफ्रेंड को लिखा लव नोट!!