अपने शरीर के दर्द से चुटकियों में छुटकारा पा सकते है करे ऐसा

अपने शरीर के दर्द से चुटकियों में छुटकारा पा सकते है करे ऐसा

मौसम बदलते ही लोग कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे समय में शरीर के कई हिस्सों में भयानक दर्द होने लगता है। क्या आपको पता है कि ज्यादातर लोगों को मौसम के बदलते ही माइग्रेन या फिर सिर दर्द की कठिनाई भी होने लगती है। कई लोगों को कमर में दर्द की शिकायत भी होती है। ऐसे में इस दर्द को कम करने के तरीका के बारे में लोग सोचने लगते हैं। कई लोग चिकित्सक का सहारा लेते हैं तो कई लोग घरेलू इलाज की मदद से शारीरिक दर्द को दूर करने की प्रयास करते हैं। हालांकि हम आपको बर्फ का एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप अपने शरीर के दर्द से चुटकियों में छुटकारा पा सकते हैं।



एक्यूप्रेशर का तरीक
क्या आप जानते हैं कि चाइना में लोगों का ऐसा विश्वास है कि शरीर में बहुत सारे ऐसे प्वाइंट होते हैं जिन्हें प्रेस करके दर्द में आराम मिलता है व वो लोग एक्यूप्रेशर का उपाय अपनाकर कई तरह के उपचार भी करते हैं। बर्फ के टुकड़े के प्रयोग की इस तकनीक की भी उन लोगों ने ही खओज की थी जिसे आइस क्यूब ट्रिक का नाम दिया गया है। आइस क्यूब ट्रिक तकनीक को अप्लाई करना बहुत सरल है।

दर्द में आराम व नींद भी अच्छी
बर्फ के टुकड़े को गर्दन के अच्छा पीछे वाले हिस्से पर कम से कम 20 मिनट तक रख दें। वह धीरे-धईरे पिछलने लगेगा। इस प्वाइंट को चीनी लोग फेंग फू कहते हैं। बर्फ रखने के अच्छा 40 सेकंड बाद आपको बर्फ की ठंडक का एहसास होगा जिसके बाद आपको दर्द में आराम मिलना प्रारम्भ हो जाएगा। इस तकनीक को करने के बाद न केवल आपको दर्द में आराम मिलेगा बल्कि नींद भी बहुत अच्छी आएगी। बर्फ के इस ट्रिक से आपका तनाव भी चुटकियों में छूमंतर हो जाएगा।

बर्फ की ठंडक मांसपेशियों को आराम पहुंचाती है

इसके अतिरिक्त आप बर्फ को कमर पर भी रख सकते हैं। कमर के ऊपरी हिस्से में बर्फ रखने से उसकी ठंडक आपके शरीर के निचले हिस्से के दर्द को आराम देगा। अगर आपके कमर में, पैरों में या कुल्हे में दर्द होता है तो यह बहुत आराम पहुंचाएगा। दरअसल बर्फ की ठंडक मांसपेशियों को आराम पहुंचाती है व ब्लड सर्कुलेशन को नॉर्मल करती है।