नहीं होगा यकीन क्योंकि डार्क चॉकलेटन करेगी वजन कम

नहीं होगा यकीन क्योंकि डार्क चॉकलेटन करेगी वजन कम

इसे सुनकर शायद आपको अजीब लगे, लेकिन यकीनन डार्क चॉकलेट वेट लोस्समें भी मददगार साबित हो सकती है. हालांकि, इसके लिए ये ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उस चॉकलेट में 70% cocoa हो.

Image result for नहीं होगा यकीन क्योंकि डार्क चॉकलेट करोगी वजन कम

यानी वो चॉकलेट मिल्क से कहीं से भी जुड़ी न हो. 28 ग्राम की चॉकलेट में (बिना शक्कर वाली) 3 ग्राम नेट कार्ब्स होते हैं व उससे भी कम कैलोरी. यानी अपनी क्रेविंग को भी पूरा किया जा सकता है व वजन बढ़ने का खतरा भी नहीं होगा.डार्क चॉकलेट आपकी क्रेविंग कम करेगी. अगर डोनट, शक्कर, मिल्क चॉकलेट, मिल्क केक या ऐसी कोई भी मिठाई खाने का मन कर रहा है तो इस चॉकलेट का प्रयोग किया जा सकता है. ऐसे में आपकी क्रेविंग जल्दी कम हो जाएगी व किसी तरह की परेशानी भी नहीं होगी. अगर टेस्ट के लिए कोई व डार्क चॉकलेट खानी है तो उसके लिए Lindt चॉकलेट टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया कर सकती हैं.

साथ ही ध्यान बात ये है कीबार-बार भूख लगने की समस्या के लिए भी डार्क चॉकलेट सहायक है. दरअसल, जब हम शक्कर वाला खाना खाते हैं तो शरीर में इंसुलिन का आदी हो जाता है. ऐसे में शरीर ghrelin नाम का एक हार्मोन पैदा करता है जो भूख लगाता है. ऐसे में डार्क चॉकलेट इस प्रोसेस को रोक सकती है व ghrelin लेवल कम कर सकती है. ये फैक्ट नीदरलैंड्स में हुई 2010 की एक स्टडी ने साबित किया था.लोग अक्सर स्ट्रेस में ज्यादा खाना खाते हैं, लेकिन डार्क चॉकलेट इसस्ट्रेस की समस्यासे छुटकारा दिलाती है. क्योंकि ये स्ट्रेस कम करने में मदद करती है. स्ट्रेस के साथ-साथ ये Anxiety कम करने में भी मदद करती है.