स्वतंत्रता दिवस के मौके पर किचन में कुछ देशभक्ति जगाए ऐसे बनाए तिरंगा ढोकला

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर किचन में कुछ देशभक्ति जगाए ऐसे बनाए तिरंगा ढोकला

इस साल स्वतंत्रता दिवस Independence Day 2019 के मौके पर किचन में कुछ देशभक्ति जगाइए। बनाइए तिरंगा Tiranga ढोकला और जमकर पाइए तारीफ। ये रही बनाने की आसान विधि Recipe

तिरंगा ढोकला -

सामग्री
सूजी - दो कप
दही ढाई कप
नमक - एक छोटा चम्मच
चीनी एक चम्मच
बेकिंग सोडा 3/4 छोटा चम्मच हर लेयर के लिए अलग अलग)
गाजर प्युरी - एक सैशे
पालक प्युरी - आधा कप
सरसों के बीज - थोड़े से
पानी जितनी जरूरत हो उतना
तेल दो चम्मच

चलिए बनाते हैं -
सबसे पहले सूजी को छानकर उसे एक बर्तन में डाले और उसमें दही औऱ नमक मिलाएं। थोड़ा सा पानी डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब एक बर्तन में डालकर इसे अच्छी तरह पकाएं। आपका बैटर तैयार है।

तिरंगा बनाने के लिए - अब इस बैटर के तीन हिस्से कर लें और एक हिस्से में पालक की प्यूरी और दूसरे हिस्से में गाजर की प्यूरी मिला लें। तीसरे हिस्से को सफेद ही छोड़ना है।

अब हरे वाले हिस्से में बेकिंग पाउडर और चीनी मिलाकर मिक्स करें और गर्म पैन में इसे फैला लें। अब इस बैटर को गर्म पानी से युक्त प्रेशर कुकर में प्रीहिट करें। ठीक उसी तरह जैसे आप इडली बनाती हैं, उतना ही पानी भी लेना है।

अब सफेद बैटर में बैकिंग पाउडर और चीनी मिलाएं और इसे परत की तरह हरे बैटर पर फैला दें। इसे भी पांच मिनट तक पका लें।

अब ठीक वही सब कुछ ऑरेंज बैटर के साथ करें। चीनी और बेकिंग पाउडर मिलाएं और मिक्स करने के बाद सफेद बैटक पर फैला कर हीट करें। इस बार बीट 10 से 15 मिनट तक होनी चाहिए। अंत में टूथपिक डालकर देखें कि ढोकला पका या नहीं, अगर टूथपिक चिपचिपी हो तो और पकाएं।

अब इस बैटर को बाहर निकाल कर ठंडा करें और मनचाहे आकार में काट लें।

कुछ देर बाद बर्तन में तेल गर्म करके सरसों के बीज डालें और तड़कने पर ढोकला के ऊपर डाल दें। आप चाहे तो कद्दूकस किए नारियल से सजा सकते हैं।

इस बार रिपब्लिक डे पर ये रेसिपी बनाकर अपने परिवार वालों और दोस्तों को खुश कर दीजिए।