पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार होता

पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार होता

आजकल बढ़ते काम-काज और व्यस्त जीवन की वजह से हर कोई अपने स्वास्थ्य का अच्छी तरह ध्यान नही रख पाता जिससे अनेकों बीमारियों के आप शिकार हो जाते हैं। जहां हमारे रोजमर्रा के जीवन के लिए भौतिक सुखों की अधिकता हो रही है उसी तरह हमारा स्वास्थ्य भी बिगड़ रहा है। आलसपन इंसानों अंदर अधिक हो गया है जिससे कोई भी काम करने में कोई रुचि नहीं लेता है।

Image result for जीरे का पानी, लाभ

खासकर सिटिंग जाॅब्स की वजह से सरवाइकल, एसिडिटी, कब्ज जैसी परेशानियां पैदा होती है जिससे हर कोई परेशान है। खुद को फिट रखने के लिए हर कोई जिम और एक्सरसाइज जाॅइन करता है ताकि आप फिट रहें। अगर आपके पास जिम जाने का समय मिलता तो आज हम आपको जीरे से जुड़े कुछ उपाय बताने जा रहे हैं।

- इसके लिए एक ग्लास पानी में दो चम्मच जीरा डालके उसे 10 मिनट तक उबाले और इसे आंच से उतार कर इसे ठंडा करके पी लीजिये आज हम जीरे के पानी के कुछ फायदे बताते है।

- पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार: जीरे के पानी में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल होते हैं और ये डाइजेशन में लाभकारी है ये डाइजेस्टिव सिस्टम यानि की पाचन तंत्र को हेल्दी रखता है इसके आलावा पीने से उल्टी दस्त गैस और कॉन्‍स्‍ट‍िपेशन से राहत मिलती है।

- एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर:जीरे के पानी से शरीर में ऐसे एंजाइम बनते है जो कार्बोहाइड्रेट मफ़ेट और ग्लूकोस को तोड़कर पचने में सहायक होते है जीरा शरीर से जहरीले पदार्थ निकालने में भी सहायक है इससे शरीर के अंदरूनी अंग की सफाई होती है जीरे को थोड़े से पानी में रात भर भिगोकर सुबह खालो पेट इस पानी का सेवन कर ले अगली सुबह इस पानी को पीने से लीवर में बाइल प्रोडक्‍शन बढ़ता है, जिससे आपको एसिडिटी और गैस से राहत मिलती है।

- इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक: जीरे के पानी में काफी आयरन होता है आयरन की मौजूदगी आपके इम्यून सिस्टम को सही रखती है यही नहीं इस पानी में भरपूर मात्रा में विटामिन A और विटामिन C मौजूद रहते हैं और इन दोनें में ही एंटीऑक्‍सीडेंट प्रॉपर्टीज़ होती हैं जीरे का पानी पीने से इम्युनिटी सिस्टम सही रहता है जिससे बीमारिया दूर रहती है।

- शरीर की सफाई: जीरे के पानी में फाइबर काफी मात्रा में होता है जो शरीर को टॉक्सिक करने में सहायक है जीरे के पानी से शरीर की सफाई होती है ये आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है जिससे आप अपने आपको तरोताजा महसूस करते है।