ब्राजील के जंगलो में इस चीज़ का मंडराया खतरा, राष्ट्रपति ने उठाया यह बड़ा कदम

ब्राजील के जंगलो में इस चीज़ का मंडराया खतरा, राष्ट्रपति ने उठाया यह बड़ा कदम

ब्राजील के अमेजन रेन फॉरेस्ट में इस वर्ष रिकॉर्ड कई बार आग लगने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं. स्पेस रिसर्च एजेेंसी ने अपने सेटेलाइट डाटा में पाया वर्ष 2018 में करीब 83 फीसदी घटनाओं में इजाफा हुआ है. इसके कारण यहां प्रदूषण खतरनाक स्तर तक पहुंच गया है.

ब्राजील के राष्ट्रपति जय बोल्सोनारो ने अपने वनों की कटाई के आंकड़ों के बीच एजेंसी के प्रमुख को निकाल दिया. सोमवार को साओ पाओलो शहर में आग ने विकराल रूप ले लिया.लगभग एक घंटे तक चलने वाले दिन के ब्लैकआउट,अमेजन व रोंडानिया के राज्यों में लगी आग से निकलने वाली तेज हवाओं ने 2,700 किमी क्षेत्र को प्रभावित किया.

संरक्षणवादियों ने बोल्सनारो को इसके लिए दोषी ठहराया है,उन्होंने बोला कि बोल्सोनारो लोगों व किसानों को धरती खाली करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं. वहीं 2013 के बाद से जनवरी व अगस्त के बीच आग लगने की घटनाओं में लगातार इजाफा हो रहा है. इस वर्ष भी कई बार जंगल की आग को देखा था. ये क्षेत्र काले धुएं से ढंके हुए हैं. बोल्सनारो ने नवीनतम आंकड़ों को खारिज करते हुए बोला कि इन घटनाओं का कारण डीफॉरेस्टेशन है. धरती को साफ करने के लिए किसान आग का सहारा लेते हैं. इसके कारण अक्सर यहां पर आग लग जाती है.