ये कारे आपको देगी बेहतर माइलेज, जाने मूल्य व खासियत

ये कारे आपको देगी बेहतर माइलेज, जाने मूल्य व खासियत

वो दिन गए जब हिंदुस्तान में एक ऑटोमैटिक कार खरीदने के लिए ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ता था. आज देश में एंट्री-लेवल मॉडल्स भी ऑटोमैटिक विकल्प के साथ आ रहे हैं व यह AMT टेक्नोलॉजी के चलते संभव हो पाया है.

Image result for बेहतर माइलेज, ऑटोमैटिक कारें, Better Mileage, Automatic Cars

एक ट्रेंड जो मारुति सुजुकी सिलेरियो से शुरु हुआ था अब वह लगभग सभी कार कंपनियां हिंदुस्तान में अपना रही हैं. इसलिए, आज आप हिंदुस्तान में सस्ती ऑटोमैटिक कारें खरीदना चाहते हैं, तो आपके पास AMT का विकल्प उपस्थित है. इसके अतिरिक्त AMT इसलिए भी अधिक लोकप्रिय हो रही है क्योंकि AMT गियरबॉक्स का माइलेज लगभग मैनुअल के समान ही है. तो, आज हम अपनी इस समाचार में टॉप 3 AMT या ऑटोमैटिक कारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इन दिनों बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो रही हैं.

Hyundai Santro

कीमत: Rs 5.18 - 5.46 लाख (एक्स शोरूम)

Hyundai की Santro किफायती AMT कारों की सूची में नयी है व यह हमारी सूची में सबसे ऊपर भी है क्योंकि मूल्य के हिसाब से भी यह अपने ग्राहकों को बहुत ज्यादा कुछ देती है.इसमें 1.1 लीटर इंजन दिया गया है, जो हुंडई के 5-स्पीड AMT यूनिट के साथ आता है. इंजन 68bhp की क्षमता व 99Nm का टॉर्क जनरेट करता है. माइलेज की बात करें तो Hyundai Santro AMT 20.3 kmpl का माइलेज देती है. Santro AMT दो वेरिएंट्स में उपलब्ध है. Santro AMT में टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एप्पल कारप्ले व एंड्रॉइड ऑटो से लैस है.

Renault Kwid

कीमत: Rs 4.35 - 4.63 लाख (एक्स शोरूम)

Renault Kwid AMT एक बेहतर पैकेज के साथ आती है व यह छोटे शहरों के लिए एक बेहतर कार साबित होती है क्योंकि एंट्री-लेवल हैचबैक के हिसाब से इसमें पर्याप्त स्थान दी गई है. हालही में इसे फेसलिफ्ट वर्जन के तौर पर पेश किया गया है व नयी Renault Kwid के 1-लीटर इंजन में AMT का विकल्प भी दिया गया है. Kwid AMT का इंजन 67 bhp की क्षमता व 91 Nm का टॉर्क जनरेट करता है. इसका माइलेज भी 24.04 kmpl है. स्टैंडर्ड AMT मॉडल में टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम सेटअप के साथ इनबिल्ट नेविगेशन व रियर सीट फ्लिप डाउन सेंटर आर्म रेस्ट दिया गया है. Kwid में 300 लीटर का बड़ा बूटस्पेस दिया गया है.

Maruti Suzuki Celerio

कीमत: Rs 4.97 - Rs 5.40 लाख (एक्स शोरूम)

अगर हिंदुस्तान में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के लोकतंत्रीकरण के लिए कोई जिम्मेदार है तो वह मारुति सुजुकी है. कार निर्माता कंपनी ने हिंदुस्तान में इसकी 4 लाख AMT कारों की बिक्री की है व पहली AMT कार भी मारुति सुजुकी सिलेरियो थी. इसमें कंपनी ने ट्राइड एंड टेस्टेड K10 1-लीटर इंजन दिया है, जो 67bhp की क्षमता व 90Nm का टॉर्क जनरेट करता है. यह इंजन 23.1 kmpl का माइलेज देती है. सिलेरियो अब बहुत ज्यादा आउटडेटेड हो चुकी है व इसके टॉप स्पेसिफिकेशन मॉडल में टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी नहीं मिलता.फिलहाल, इसमें विशेषता अपडेट की आवश्यकता है.