चीन की पहली यात्रा पर जयशंकर व वांग चिशान के बीच कश्मीर को लेकर होगी यह अहम बात

चीन की पहली यात्रा पर जयशंकर व वांग चिशान के बीच कश्मीर को लेकर होगी यह अहम बात

केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बीजिंग में चाइना के उपराष्ट्रपति वांग चिशान से सोमवार को मुलाकात की. माना जा रहा है यह मुलाकात जम्मू और कश्मीर से धारा 370 को हटाए जाने के बाद पनपे तनाव को लेकर अहम है. इससे पहले चाइना के विदेश मंत्री से मिलने पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी पहुंचे थे. उन्होंने चाइना से समर्थन की मांग की थी.

चीन की पहली यात्रा पर जयशंकर

रविवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर तीन दिवसीय यात्रा पर चाइना पहुंचे हैं. माना जा रहा है कि पाक के साथ गहराए तनाव को लेकर ये मीटिंग बहुत ज्यादा अहम है. इस मुलाकात के दौरान कश्मीर पर भी वार्ता होगी. बताते चलें कि पद संभालने के बाद विदेश मंत्री जयशंकर की चाइना की ये पहली यात्रा है. हालांकि विदेश मंत्री एस जयशंकर 2009 से 2013 तक चाइना में भारतीय राजदूत के रूप में कार्य कर चुके हैं. जयशंकर चाइना के आलावा अमरीका, चेक गणराज्य राजदूत व सिंगापुर में उच्चायुक्त के रूप में भी काम कर चुके हैं.

विदेश मंत्रालय (MEA) के अनुसार इंडो-चीन हाई लेवल मैकेनिजम (एचएलएम) की इस मीटिंग में दोनों राष्ट्रों के बीच अधिक से अधिक तालमेल बनाए रखने के लिए पर्यटन, कला, फिल्मों, मीडिया, संस्कृति व खेल जैसे क्षेत्रों में बढ़ावा मिलेगा. इसके साथ ही संस्कृति के आदान-प्रदान का एक बेहतर माध्यम साबित होने कि सम्भावना है.