चेहरे पर उपस्थित डेड स्किन सेल्स को हटाने में मददगार है यह चीज़

चेहरे पर उपस्थित डेड स्किन सेल्स को हटाने में मददगार है यह चीज़

प्रदूषण का स्तर दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है, जो हमारी स्कीन के लिए खतरनाक है. प्रदूषण के साथ-साथ बदलते लाइफस्टाइल, गलत खान-पान की आदतें व तनाव की वजह से लोग आयु से पहले बूढ़े दिखने लगते हैं. चेहरे की रंगत छीनने के अतिरिक्त स्कीन पर समय से पहले ही चेहरे की रंगत चली जाती है व झुर्रियां आने लगती हैं. ऐसे में बड़े ब्रांड्स के सौंदर्य उत्पाद जैसे, सीरम, डे क्रीम, नाईट क्रीम, एंटी एजिंग क्रीम जैसी चीजों का सहारा लेना पड़ता है. हालांकि, अक्सर यही देखा गया है कि प्रतिदिनप्रयोग किये गए घरेलू नुस्खे आपकी समस्या को दूर कर देते हैं. तो अपनी स्कीन को एजिंग से बचाने के लिए इस तरह प्रयोग करें दूध.

दूध चेहरे पर उपस्थित डेड स्किन सेल्स को हटाने में मददगार साबित होने कि सम्भावना है. इसके लिए आप एक चम्मच दूध से चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज करें व फिर गीली रूई से पोछ दें. फिर देखें कैसे चेहरे साफ व चमकने लगेगा.

मिल्क पाउडर भी स्कीन के लिए बेहद अच्छा होता है. इसे चेहरे पर लगाने से न सिर्फ आपको निखरी स्कीन मिलेगी बल्कि चेहरे पर ग्लो भी आता है. चेहरे की रंगत निखारने के लिए एक चम्मच मिल्क पाउडर, एक चम्मच ओटमील पाउडर व दो चम्मच संतरे के जूस या नींबू के रस को एक साथ मिलाएं.मिलावट को चेहरे पर लगाएं. 15-20 मिनट पैक को लगे रहने दें व फिर हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें. हफ्ते में इस पैक को दो बार लगाएं.

दूध में लैक्टिक ऐसिड होता है जो स्कीन को बेहतर बनाने का कार्य करता है. स्कीन में उपस्थित नए कोलाजन को उत्पादन में मदद करता है दूध जिससे आपकी स्कीन टाइट व मुलायम हो जाती है.कच्चे दूध को फेस पैक के तौर पर चेहरे पर लगाने सा ज्यादा फर्क आता है.

चेहरे पर से काले धब्बे हटाने में भी मिल्क पाउडर मदद करता है. दो चम्मच मिल्क पाउडर के साथ एक चम्मच दही व नींबू का रस मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर ऊपर से नीचे की ओर लगाएं. जब पैक सूख जाए तो मसाज करते हुए धुल लें.