इस टीम को अनुभवी खिलाड़ी की हैं जरूरत हटाकर किया गलत कोच ने कही ये बात

इस टीम को अनुभवी खिलाड़ी की हैं जरूरत हटाकर किया गलत कोच ने कही ये बात

पाक क्रिकेट टीम के पूर्व कोच मिकी आर्थर ने सरफराज अहमद को टीम से हटाने को गलत निर्णय बताते हुए उन्हें टी20 क्रिकेट में खेल से कहीं आगे का खिलाड़ी बताया. उनके मुताबिक सरफराज ने इस फॉर्मेट में अविश्वसनीय रूप से अच्छी कप्तानी की थी.

Image result for कोच मिकी आर्थर ने कहा- सरफराज को ह

ये बात उन्होंने ऑस्ट्रेलिया व पाक के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज के बारे में बात करते हुए कही. पीसीबी (पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड) ने अक्टूबर महीने में सरफराज को कैप्टन के पद से हटा दिया था, साथ ही ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भी उन्हें टीम में शामिल नहीं किया.

सरफराज की तारीफ करते हुए मिकी ने कहा, 'टी20 क्रिकेट में सरफराज खेल से कहीं आगे थे. इस फॉर्मेट में उन्होंने अविश्वसनीय अच्छी कप्तानी की थी. भले ही उनके अपने फॉर्म ने उन्हें निराश किया हो, लेकिन उन्होंने असाधारण रूप से अच्छी कप्तानी की.' आगे उन्होंने कहा, 'स्टम्प्स के पीछे बहुत ज्यादा अनुभव था, जो कि आकस्मित समीकरण से बाहर हो गया.' श्रीलंका के हाथों घरेलू टी20 सीरीज में बुरी पराजय के बाद पीसीबी ने सरफराज से कप्तानी वापस लेकर बाबर आजम को टी20 व अजहर अली को टेस्ट टीम का कैप्टन नियुक्त कर दिया.

टीम को अनुभवी खिलाड़ियों की जरूरत

प्रदर्शन में सुधार के लिए सुझाव देते हुए आर्थर ने कहा, 'आपको स्क्वॉड में अनुभव की आवश्यकता है. आपको जिस तरह से टीम का चयन करना चाहिए वो ये है कि आपके पास एक गेमप्लान व रणनीति होना चाहिए, जो आपको दुनिया कप जिताने में मदद करे. फिर उस रणनीति के हिसाब से उन खिलाड़ियों का चयन करें, जो आपकी आवश्यकता के अनुसार किरदार निभाएंगे. पहले रणनीति, फिर उसके बाद खिलाड़ी, फिर उन्हें उनकी किरदार स्पष्ट करें.'

कुछ मैच जीतने पर दोबारा आत्मविश्वास आ जाएगा

टी20 के बारे में बात करते हुए आर्थर ने कहा, 'ये एक ऐसा फॉर्मेट था जहां हम अच्छा कर रहे थे. टी20 क्रिकेट एक मोमेंटम गेम है, जहां एकबार आप कुछ मैच जीत लेते हैं तो आत्मविश्वास वापस आ जाता है. पाक के साथ एकबार फिर जब ऐसा होगा, तो वो फिर अजेय टीम बन जाएगी.' मिकी दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर व कोच हैं.