ऐसे बनें साइकोलॉजिस्ट, ये है बेहतरीन INSTITUTES

ऐसे बनें साइकोलॉजिस्ट, ये है बेहतरीन INSTITUTES

आधुनिक युग में कामयाबी का कोई शॉर्टकट नहीं है, लेकिन कुछ बातों का ख्याल रखा जाए तो करियर को आसानी से ऊंचाइयों पर पहुंचाया जा सकता है। आज के बिजी शेड्यूल में बहुत से लोगों को काम के साथ अकेलेपन महसूस हो रहा है जिसके चलते डिप्रेशन की समस्या बढ़ती जा रही है। हर कोई अपने मानसिक स्वास्थ्य को लेकर परेशान है। ऐसे समय में साइकोलॉजी में करियर बनाने की संभावनाएं भी बढ़ रही हैं।

साइकोलॉजी ट्रीटमेंट, बिना दवाइयों का सेवन किए और सोच में परिवर्तन लाने पर आधारित होता है। अगर आप शुरूआत से ही इस फील्‍ड में दिलचस्‍पी रखते हैं तो ये आपके लिए BEST करियर ऑप्शन है -

कोर्स
BA/BA ऑनर्स इन साइकोलॉजी (3 वर्ष)
MA/MSc इन साइकोलॉजी (2 वर्ष)
PG डिप्लोमा इन साइकोलॉजी (2 वर्ष)

शैक्षणिक योग्यता
BA/BA ऑनर्स इन साइकोलॉजी में दाखिले के लिए 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास करना अनिवार्य है। इसके अलावा आप पीजी या डिप्लोमा भी कर सकते हैं, जिसके लिए 55 प्रतिशत अंकों के साथ साइकोलॉजी विषय में ग्रेजुएट डिग्री जरूरी है। एमफिल या पीएचडी करने के लिए 55 प्रतिशत अंकों के साथ साइकोलॉजी में पोस्‍ट ग्रेजुएट होना जरूरी है।

Social Psychology
सामाजिक तनावों को दूर करने के अलावा ये अपराधियों, नशा करने वाले लोगों को मुक्त कराना शामिल है, इनकी सेवाओं का सरकारी समाज कल्याण विभागों, एनजीओ और कई समाज सुधार के कार्यों से जुड़ी एजेंसियों द्वारा लिया जाता है। पारिवारिक झगड़ों, वैवाहिक मामलों तथा अन्य समस्याओं को निपटाने में भी इनकी अहम भूमिका होती है।

Industrial Psychology
कर्मचारियों की चयन प्रक्रिया में साइकोलॉजिस्‍ट की भूमिका आम तौर से देखी जा सकती है, इनका कार्य इंटरव्‍यू में आए आवेदकों के बिहेविया, पर्सनैलिटी और प्रजेंटेशन का आकलन करना होता है।

ऐसे बनें साइकोलॉजिस्ट

-सफल साइकोलॉजिस्ट्स बनने के लिए अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स, धैर्यशील और सभी उम्र के लोगों के साथ काम करने की कला होनी चाहिए।
-इसके साथ ही Psychologists के लिए सेंसिटिव, केयरिंग, आत्मविश्वासी होने के साथ क्लाइंट को संतुष्ट करने की योग्यता भी आवश्यक है।

ये है INSTITUTES
- जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली
- दिल्ली यूनिवर्सिटी, दिल्ली
- एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ साइकोलॉजी ऐंड - अलॉइड साइंसेस, नोएडा
- अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, अलीगढ
- बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, वाराणसी