पेट पर जमी चर्बी को कम करने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

पेट पर जमी चर्बी को कम करने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

मोटापा व पेट बढ़ने की समस्या आजकल आम हो गई है. लेकिन कुछ बातों को ध्यान में रखकर इस कठिनाई से छुटकारा पाया जा सकता है. आइए जानते है ( weight loss tips ) इनके बारे में :-

Image result for पेट की चर्बी, घरेलू उपाए, Stomach fat, domestic remedies

रोजाना नींबू पानी लें :
अपने दिन की आरंभ नींबू पानी से करें. पेट पर जमा अलावा चर्बी को कम करने का यह अच्छा तरीका है. रोज प्रातः काल गुनगुने पानी में नींबू का रस व थोड़ा सा नमक मिलाकर लेने से आपका मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है साथ ही आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है. अगर आपको बीपी की शिकायत है तो नमक से परहेज करें.

मीठे से रहें दूर :
मिठाइयां, मीठे पेय पदार्थ व तैलीय खाद्य पदार्थ फैट की चर्बी बढ़ाते हैं. इनके अधिक सेवन से शरीर पर अलावा चर्बी जमा हो जाती है. ऐसे में इनसे दूरी बनाना ही बेहतर होगा.

लहसुन आजमाएं :
रोजाना प्रातः काल खाली पेट लहसुन की 2-4 कलियां चबाकर ऊपर से नींबू पानी पीना भी लाभकारी है. इससे वजन कम करने की प्रक्रिया दोगुनी हो जाएगी. साथ ही शरीर में रक्त का प्रवाह भी ठीक ढंग से होगा.

भरपूर सब्जियां खाएं :
आहार में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में फल और सब्जियां शामिल करें. सुबह-शाम एक कटोरी फल व सब्जियां खाने से आपका पेट भी भरा रहेगा साथ ही आपको भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स व विटामिन भी मिलेंगे.

बादाम भी करेगा काम:
विटामिन-ई, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर बादाम से जल्दी भूख नहीं लगती और वजन नियंत्रित रहता है.

ब्राउन राइस लें:
अगर आप चावल खाने के शौकीन हैं तो सामान्य चावल की स्थान पर ब्राउन राइस ले सकते हैं. ये वजन कम करने में सहायक हैं. इसके अतिरिक्त आहार में दलिया, ओट्स, ब्राउन ब्रेड और अंकुरित अन्न भी शामिल करें.

खूब पानी पिएं :
ज्यादा मात्रा में पानी पीना भी वजन कम करने के लिए अच्छा तरीका है. इससे आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है व आपके शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं.

जब भोजन पकाएं:
भोजन बनाते समय ऐसे मसालों का उपयोग करें जो वजन कम करने में मदद करें. दालचीनी, अदरक व काली मिर्च का उपयोग भोजन पकाते समय जरूर करें. इन मसालों से इंसुलिन क्षमता बढ़ती है साथ ही रक्त में शर्करा की मात्रा कम होती है.

मीट को न कहें:
मांसाहारी भोजन में अधिक मात्रा में वसा होती है. यह वसा शरीर में जमा हो जाती है, जिससे फैट की चर्बी और अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं. वजन कम करने के लिए मांसाहार छोड़कर शाकाहारी भोजन अपनाएं.