इन सही तरीको से करें शैंपू, काले व घने होंगे बाल

इन सही तरीको से करें शैंपू, काले व घने होंगे बाल

क्या बाथरूम शेल्फ में सबसे नज़दीक पड़ी बोतल से शैंपू निकालकर बालों में रगड़ लेना ही आपका शैंपू रूटीन है? क्या आप शैंपू किए बालों को जल्दी से धोकर, तौलिया से सुखाकर चल देने वालों में से हैं? बालों के लिए इससे खराब बात और कुछ नहीं हो सकती।

जिनमें आप तेल लगात हैं और हमेशा स्टाइल से कैरी करते हैं, लेकिन जब सबसे ज्यादा जरूरी हो, तब आप उनका ख्याल नहीं रखते! यहां जानें शैंपू करने का सही तरीका।

1. ब्रश

बाल धोने से पहले कंघी से सुलझा लें। इससे सर की त्वचा में रक्त संचार बेहतर होता है, रोम छिद्र खुल जाते हैं और तेल का जमाव कम हो जाता है। बालों की लटें सुलझाने का फायदा ये है कि आप बालों की जड़ से सिरे तक समान रूप से शैंपू कर सकते हैं।

2. धुलाई

शैंपू लगाने से पहले गुनगुने पानी से बाल भिगएं। इससे बालों की त्वचा खुल जाती है। उस पर जमी धूल और गंदगी निकल जाती है। इससे त्वचा कंडीशनर का तेल भी अच्छे से सोख पाएगी। अगर आपके यहां खारा पानी सप्लाई होता है, तो फिल्टर इस्तेमाल करें जो पानी से खारे तत्वों को अलग कर लेता है। हल्के पानी से बाल बेहतर साफ होते हैं।

3. मसाज

बालों पर सीधे शैंपू कभी न लगाएं। शैंपू हथेली में लेकर धीरे-धीरे सिर पर मसाज करते हुए बालों के सिरे तक ले जाएं। सर, गर्दन के पीछे और कानों के पीछे तक बालों के हर हिस्से पर शैंपू करें। ध्यान रखें, ज्यादा ज़ोर न लगाएं वरना इससे बालों के क्यूटिकल डैमेज हो सकते हैं। ध्यान रहे, बालों की जड़ों पर ज्यादा शैंपू करना होता है, क्योंकि वहीं पर तेल जमता है। जबकि बालों के सिरों पर कम शैंपू की ज़रूरत होती है, क्योंकि ये हिस्सा ज्यादतर सूखा रहता है।

4. दोबारा धोएं

सर पर कुछ देर शैंपू लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें ताकि बालों में ज़रा भी शैंपू रह न जाए। बड़े बाल ठंडे पानी से भी धोए जा सकते हैं। इससे हेयर क्यूटिकल्स बंद हो जाते हैं और सारी नमी और तेल साफ धुले बालों के भीतर रह जाता है।

5. कंडीशनर

बालों को आराम से निचोड़कर सारा पानी निकाल दें। फिर कंडीशनर लगाएं। बालों के रेशे से लेकर सिरे तक। कंडीशनर को सिर की त्वचा पर कभी न लगाएं। कुछ देर रखकर ठंडे पानी से बाल धो लें। ध्यान रहे बालों पर ज़रा भी कंडीशनर बाकी न रहे वरना अतिरिक्त तेल की वजह से आपके बाल चिपचिपे हो जाएंगे।

6. सुखाना

शैंपू के बाद बालों को सही से सुखाना भी उतना ही ज़रूरी है। बालों को झटककर कुछ देर तौलिया लपेट लें। चौड़े कंघे की मदद से बाल सुलझाएं। गीले बाल ज्यादा नाज़ुक होते हैं, उन्हें ज्यादा ज़ोर से कंघी न करें। साथ ही तौलिया से भी बालों को ज्यादा झटककर न सुखाए। इससे बालों का ज़रूरी तेल निकल जाता है और बाल उलझ जाते हैं। गीले बालों को गोलाई में सुखाने की बजाय नीचे की तरफ ले जाकर सुखाएं। बालों को अपने आप सूखने दें। ज्यादा ब्लो ड्राय करने से बचें। इससे बालों का प्राकृतिक तेल सूख जाता है।

और सबसे ज़रूरी बात, बालों में हमेशा प्राकृतिक तत्वों से बने सौम्य शैंपू का इस्तेमाल करें ताकि लंबे समय में बाल खराब न हों। रूखे, बेजान बालों में ऑलिव और कैमेलिया ऑइल से बने शैंपू का इस्तेमाल करें, जो बालों को पोषण देकर उनमें भराव लाता है और डैमेज रिपेयर में भी मदद करता है। कलर्ड या केमिकली ट्रीटेड और फ्रिज़ी बालों को डिटॉक्सिंग की ज़रूरत होती है। ऐसे बालों में भराव लाने के लिए नीम और जिनसेंग से बने शैंपू का इस्तेमाल करें। ट्रेसमे बोटानिक रेंज से चुनें अपने लिए सही शैंपू।