स्किन व बालो के लिये बेहद लाभकारी है कद्दू, जानिये इसके फायदे

स्किन व बालो के लिये बेहद लाभकारी है कद्दू, जानिये इसके फायदे

कद्दू का उपयोग सब्जी बनाने में अधिक किया जाता है। परन्तु इसके बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

डेस्क। कद्दू का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। कद्दू का उपयोग सब्जी बनाने में अधिक किया जाता है। परन्तु इसके बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होतेहैं। आपको बता दे कद्दू के बीजों में कई पोषक तत्व जैसे मैग्नीशियम, प्रोटीन, फाइबर, जिंक जैसे पोषक पाए जाते है। जो अन्य बीमारीयां दूर करने में मददगार है। ऐसे में आप इनके बीजों फेंकने की बजाय अपनी डाइट में शामिल करे। कद्दू के बीजों में पोषक तत्वों का खजाना भरा हुआ होता है। तो आज जानते है कद्दू के बीजों के फायदों के बारे मे -

स्किन के लिए -
त्वचा की देखरेख करने के लिये कद्दू के बीजों का उपयोग सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार माना गया है। यह आपकी त्वचा के रंग को साफ करने में मदद करता है। इसके अलावा,इसका उपयोग रोजाना करने से त्वचा साफ सुंदर चमकदार बनती है।

बालों के लिए -
कद्दू के बीजों में मौजूद खनिज और विटामिन बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, ये इसमें मौजूद यौगिक बालों के टूटने कि प्रक्रिया को कम करके उसे मजबूती और खूबसूरती प्रदान करने में मदद करते है यदि आप भी लंबे और चमकदार बाल रखना चाहते हैं, तो नियमित रूप से कद्दू के बीजों का उपयोग करना शुरू करें।

स्वस्थ दिल के लिए -
कद्दू के बीज दिनभर की मैग्नीशियम की आवश्यकता को पूरा करते है। जो दिल को स्वस्थ और सक्रिय रखने के लिए बहुत फायदेमंद है। साथ ही ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार होते है।

बढ़ाएं मेल हार्मोन -
सालों से कद्दू के बीजों को पुरुषों के लिए बेहतर माना जाता रहा है। दरअसल प्रोस्टेट ग्लैंड की फंक्शनिंग के लिए शरीर में जिंक की कमी नहीं होनी चाहिए, ऐसे में कद्दू के बीज पुरुषों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। यह मेल हार्मोन बढाने का काम करते हैं।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए -
कद्दू के बीजों में जिंक पाया जाता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार है। इसके अलावा यह डिप्रेशन को दूर करने के लिए भी फायदेमंद है।

मधुमेह रोग में -
शोधकर्ताओं के अनुसार, कद्दू के बीज इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने का काम करते हैं। ऐसे में ये मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। साथ ही तनाव भी दूर रहता है। कद्दू के बीजों के सेवन से अच्छी नींद आती है।