74 रुपए प्रति लीटर के आसपास पहुंचे पेट्रोल के दाम, जाने अपने शहर का रेट

74 रुपए प्रति लीटर के आसपास पहुंचे पेट्रोल के दाम, जाने अपने शहर का रेट

देश के चारों महानगरों में पेट्रोल व डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 74 रुपए प्रति लीटर के आसपास पहुंच गए हैं. वहीं दूसरी ओर डीजल के दाम 67 रुपए के आसपास आ गए हैं. बाकी महानगरों में डीजल की मूल्य या तो 70 रुपए के आसपास है या फिर 70 पार चली गई है. अगर बात आज की करें तो देश के चारों महानगरों में पेट्रोल के दाम में 28 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. वहीं दूसरी ओर डीजल की मूल्य में 19 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है. जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में पेट्रोल व डीजल के दाम में व इजाफा होने के संभावना हैं. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि 9 सितंबर के बाद से पेट्रोल के दाम में 2 रुपए से ज्यादा का इजाफा हो चुका है. वहीं दूसरी ओर डीजल की मूल्य में करीब 2 रुपए की बढ़ोतरी देखने को मिली है.

पेट्रोल की मूल्य में इजाफा
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में से देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 29 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है. जिसके बाद यहां पर दाम 73.91 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं कोलकाता व मुंबई के दाम में 28 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई हैं. जिसके बाद दोनों महानगरों में पेट्रोल के दाम में क्रमश: 76.60 व 79.57 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं. चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 31 पैसे प्रति लीटर का इजाफा होने के बाद दाम 76.83 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं.

डीजल के दाम के दाम में इजाफा
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में डीजल के दाम में औसतन 19 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है. जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली में दाम 66.93 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं कोलकाता व चेन्नई में डीजल के दाम में 20 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. जिसके बाद दोनों महानगरों में डीजल के दाम क्रमश: 69.35 व 70.76 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं मुंबई में डीजल के दाम में 21 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है, जिसके बाद यहां पर 70.22 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं.

दो हफ्ते में 2 रुपए प्रति लीटर का इजाफा
आईओसीएल की वेबसाइट के आंकड़ों को खंगाला तो पेट्रोल व डीजल के दाम में 9 सितंबर के बाद से दो रुपए प्रति लीटर का इजाफा हो चुका है. पहले बात पेट्रोल की करें तो देश के चारों महानगरों नयी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई व चेन्नई में पेट्रोल के दाम में क्रमश: 2.20, 2.16, 2.17 व 2.32 रुपए प्रति लीटा का इजाफा हो चुका है. वहीं बात डीजल की करें तो समान अवधि में देश के चारों महानगरों नयी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई व चेन्नई में डीजल के दाम में क्रमश: 1.84, 1.85, 1.96 व 197 रुपए प्रति का इजाफा हुआ है.