अगले दो महीने के लिए पैरामिलिट्री रेजिमेंट में समय बिताएंगे धोनी : बीसीसीआई

 अगले दो महीने के लिए पैरामिलिट्री रेजिमेंट में समय बिताएंगे धोनी : बीसीसीआई

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को बताया है कि महेंद्र सिंह धोनी वेस्टइंडीज दौरे पर नहीं जाएंगे. धोनी अगले दो महीनों तक क्रिकेट से दूर रहेंगे. वे दो महीनों के लिए पैरामिलिट्री रेजिमेंट में शामिल होंगे. भारतीय टीम का वेस्टइंडीज दौरा 3 अगस्त से प्रारम्भ हो रहा है. बीसीसीआई विंडीज दौरे के लिए 21 जुलाई को टीम चुनेगा. इससे पहले धोनी के करीबी दोस्त व पूर्व रणजी खिलाड़ी मिहिर दिवाकर ने बोला कि धोनी वेस्टइंडीज दौरे पर नहीं जाएंगे. बल्कि वे आर्मी को समय देंगे.

Image result for अगले दो महीनों तक क्रिकेट से दूर रहेंगे धोनी

बीसीसीआई के एक ऑफिसर ने कहा, ‘‘धोनी ने खुद ने यह बोला है कि वे वेस्टइंडीज दौरे पर नहीं जा पाएंगे. वे अगले दो महीने के लिए पैरामिलिट्री रेजिमेंट में समय बिताएंगे. उन्होंने रविवार को होने वाली चयनसमिति की मीटिंग से पहले यह निर्णय लिया. उन्होंने कैप्टन विराट कोहली व एमएसके प्रसाद को भी सूचित कर दिया.’’ ऑफिसर ने बोला कि धोनी के इस बयान से उम्मीद जताई जा सकती है कि वे अभी संन्यास के बारे में नहीं सोच रहे.

धोनी के पासलेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक

धोनी को भारतीय टेरिटोरियल आर्मी ने 2011 में लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक दी थी. मिहिर ने बोला था, 'धोनी ने वेस्टइंडीज दौरे से खुद ही नाम वापस लिया है. उन्होंने बीसीसीआई को इस बारे में बता दिया है. अब वे भारतीय आर्मी के साथ वक्त बिताएंगे.'

मिहिर ने धोनी के संन्यास की खबरों को खारिज किया

मिहिर धोनी के साथ रणजी क्रिकेट खेल चुके हैं. उन्होंने धोनी के संन्यास लेने की खबरों को खारिज करते हुए बोला था, ‘‘आखिर माही क्यों संन्यास लेगा. अगर संन्यास लेना होता तो वर्ल्ड कप से अच्छा प्लेटफॉर्म क्या होता. क्रिकेटर आयु से नहीं बल्कि फिटनेस, रन बनाने व टीम में अहम किरदार निभाने की बदौलत टीम में रहता है. उसके जैसा विकेटकीपर अभी नहीं है. उसका कोई कॉम्पिटीटर नहीं है.’’

धोनी अपने से कम आयु के खिलाड़ी से ज्यादा फिट
दिवाकर ने बोला था, ‘‘वो अपने से कम आयु के खिलाड़ी से ज्यादा फिट है. फिर माही के संन्यास का सवाल बार-बार मीडिया में क्यों आता है. वो क्रिकेट ही नहीं खेलता, वो देश के लिए खेलता है. टीम इंडिया के पास विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में अभी धोनी का विकल्प तुरंत उपस्थित नहीं है. सच्चे खिलाड़ी धोनी की वास्तविक मूल्य जानते हैं.’’ मिहिर की कंपनी धोनी की क्रिकेट एकेडमी में ज्वाइंट वेंचर है.

धोनी ने वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में अर्धशतक लगाया था
धोनी ने अपनी कप्तानी में हिंदुस्तान को वर्ल्ड कप, टी-20 वर्ल्ड कप व चैंपियंस ट्रॉफी जिताई है. इस वर्ष वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में धोनी ने न्यूजीलैंड के विरूद्ध 50 रन बनाए थे.धोनी व रवींद्र जडेजा ने 116 रन की साझेदारी कर जीत की उम्मीद जगाई थी. धोनी की इस पारी को सराहा गया था. हालांकि, हिंदुस्तान यह मैच पराजय गया.

धोनी ने हिंदुस्तान के लिए 350 वनडे, 90 टेस्ट, 98 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. उन्होंने 10,773 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका औसत 50 से ज्यादा रहा. टेस्ट मैचों में धोनी ने 38.09 की औसत से 4876 रन बनाए हैं.