इंडियन आर्मी की भेट चढ़ा विंग कमांडर अभिमंदन को पकड़ने वाला पाकिस्तान कमांडों

इंडियन आर्मी की भेट चढ़ा विंग कमांडर अभिमंदन को पकड़ने वाला पाकिस्तान कमांडों

बालाकोट एयर हड़ताल के नायक कहे जाने वाले विंग कमांडर अभिमंदन पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमान गिराते वक्त उनका विमान मिग 21 हादसे का शिकार हो गए. हादसे के कारण उन्हें पीओके में लेंड करना पड़ा जहां एक पाकिस्तान कमांडो ने उन्हें अरैस्ट कर लिया. अब एसी खबरे आ रही हैं कि सेना इस कमांडो को मार गिराया है. एक खबरएजेंसी के मुताबिक, पाकिस्तानी सेना के स्पेशल सर्विस ग्रुप का सूबेदार अहमद खान नियंत्रण रेखा के नकियाल सेक्टर में 17 अगस्त को घुसपैठियों को हिंदुस्तान में प्रवेश कराने की प्रयास कर रहा था. इसी दौरान इंडियन आर्मी की कार्रवाई में वह मारा गया.

27 फरवरी को पाक ने जब अभिनंदन के पकड़े जाने की फोटोज़ जारी की थीं, उसमें दाढ़ी वाला सैनिक अहमद खान अभिनंदन को पकड़े हुए दिखा था. अहमद खान नौशेरा, सुंदरबनी व पल्लन वाला सेक्टरों में घुसपैठ करवाता था. खबरों के मुताबिक अहमद खान ही वो व्यकित है जिसने अभिनंदन को हिरासत में लेने के बाद उन्हें प्रताड़ित किया था. बताते चलें कि पाक के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद की ओर से पुलवामा में फरवरी के महीने में किए गए हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों के शहीद होने के बाद हिंदुस्तान व पाक के बीच तनाव बढ़ गया था.

बढ़ते गुस्से के बीच भारतीय वायु सेना ने 26 फरवरी को पाक के बालाकोट में जैश के प्रशिक्षण शिविर पर हवाई हमला किया. इसके अगले दिन पाकिस्तानी वायु सेना ने जवाबी कार्रवाई करते हुए हवाई प्रयत्न में मिग-21 विमान मार गिराया था व भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को कैद कर लिया था. इसी दौरान पाकिस्तानी सैनिकों ने उन्हें हिरासत में ले लिया था. अभिनंदन को उसके बहादुरी के लिए सम्मानित भी किया गया.