अब कभी भारतीय टीम के लिए वर्ल्ड कप खेलते नजर नहीं आएंगे भारतीय टीम ये खिलाड़ी

अब कभी भारतीय टीम के लिए वर्ल्ड कप खेलते नजर नहीं आएंगे भारतीय टीम ये खिलाड़ी

भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के विरूद्ध वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल मुकाबले में पराजय का सामना करना पड़ा। न्यूजीलैंड ने मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में हुआ ये मुकाबला 18 रन से अपने नाम किया। न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया के सामने 240 रन का लक्ष्य रखा था, लेकिन भारतीय टीम 49.3 ओवर में 221 रन ही बना सकी।

भारतीय टीम की वर्ल्ड कप से विदाई के साथ ही अब पराजय का पोस्टमार्टम भी प्रारम्भ हो गया है। कोई सेमीफाइनल में पराजय के लिए विराट कोहली के फैसलों को जिम्मेदार ठहरा रहा है तो कोई टीम में दिनेशन कार्तिक की स्थान को लेकर भी सवाल उठा रहा है। पराजय की वजह जो भी हो, वर्ल्ड कप के बाद एक बात तो तय हो गई कि कुछ खिलाड़ी अब कभी भारतीय टीम के लिए वर्ल्ड कप खेलते नजर नहीं आएंगे। ऐसे हुए कुछ खिलाड़ियों पर नजर डालते हैं जिनका अगले वर्ल्ड कप में न खेलना या तो तय है या इस बात की पूरी उम्मीद है।

1. महेंद्र सिंह धोनी

अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को दो वर्ल्ड कप जिताने वाले महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास को लेकर अटकलों का मार्केट गर्म है। 37 वर्ष के धोनी 2023 का वर्ल्ड कप नहीं खेलेंगे, यह बात लगभग तय ही है। बल्कि धोनी अगर इंग्लैंड से लौटकर कुछ ही दिन में संन्यास का ऐलान कर दें तो भी किसी को दंग नहीं होना चाहिए। धोनी ने अपने करियर में सब कुछ हासिल कर लिया है। ऐसे में अब शायद सिर्फ ये देखना बाकी है कि भारतीय टीम के इस हीरो की विदाई कैसी होती है।

2. दिनेश कार्तिक

टीम इंडिया के इस विकेटकीपर बल्लेबाज की आयु 34 वर्ष है व अगले वर्ल्ड कप में वह 38 वर्ष की आयु पार कर जाएंगे। आयु और ऋषभ पंत व नए विकेटकीपरों की खेप देखते हुए दिनेश कार्तिक का टीम में स्थान कठिन है। ऐसे में दिनेश कार्तिक का वर्ल्ड कप करियर यहीं समाप्त हो गया है। इस बात की भी उम्मीद बेहद कम ही है कि वे टीम इंडिया के आगामी मुकाबलों में भी टीम में शामिल किए जाएं।