अब इस सूची में धोनी से आगे हुई कोहली, मैदान में उतरते ही हासिल की ये उपलब्धि

 अब इस सूची में धोनी से आगे हुई कोहली,  मैदान में उतरते ही हासिल की ये उपलब्धि

विराट कोहली सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तानों की सूची में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। कोहली ने सौरभ गांगुली को पछाड़ा। अब इस सूची में पूर्व कैप्टन एमएस धोनी (60मैच) ही कोहली से आगे हैं। कैप्टन कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के विरूद्ध दूसरे टेस्ट मैच में टॉस के लिए मैदान में उतरते ही ये उपलब्धि हासिल कर ली।

50 टेस्ट में कप्तानी करने वाले कैप्टन कोहली

टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की तरफ से सबसे पास कप्तानों की बात की जाये तो विराट कोहली अब तक 49 मैचों में 29 जीत के साथ सबसे पास कैप्टन हैं। उनके बाद पूर्व कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी का नंबर आता है जिन्होंने 60 टेस्ट मैचों में कप्तानी की व 27 मैच जीते। कुछ ही दिन पहले विराट कोहली ने एमएस धोनी को पछाड़ा।

विदेशी भूमि पर सबसे पास कैप्टन हैं कोहली

विराट कोहली ना केवल सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कैप्टन हैं बल्कि विदेशी भूमि पर जीत हासिल करने के मुद्दे में भी वो पहले नंबर पर हैं। कैप्टन कोहली वेस्टइंडीज के विरूद्ध दूसरे टेस्ट मैच में 318 रनों से जीत दर्ज करने के बाद ही विदेशी भूमि पर सबसे पास कैप्टन बन गए। उन्होंने विदेशी दौरों में सर्वाधिक 12 मैच जीते हैं। दूसरे नंबर पर सौरव गांगुली का नाम आता है जिन्होंने विदेशी भूमि पर 28 मैचों में कप्तानी की व 11 मैच जीते।

रोहित शर्मा ने भी बना दिया ये अनोखा रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका के विरूद्ध रोहित शर्मा ने भी एक रिकार्ड बनाया। सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेलते हुए रोहित शर्मा ने दोनों पारियों में शतक लगाया। ऐसा करने वाले वे दूसरे ओपनर बल्लेबाज हैं। दक्षिण अफ्रीका के विरूद्ध पहला टेस्ट मैच जीतते ही भारतीय टीम 160 अंकों के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वॉइंट टैली में पहले जगह पर बरकरार है।