मोदी अब लंबी दूरी की यात्रा के लिए अमेरिकी 'एयरफोर्स वन' जैसे विमान में करेंगे सफर

मोदी अब लंबी दूरी की यात्रा के लिए अमेरिकी 'एयरफोर्स वन' जैसे विमान में करेंगे सफर

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद व पीएम नरेंद्र मोदी अब लंबी दूरी की यात्रा के लिए अमेरिकी 'एयरफोर्स वन' जैसे विमान में सफर करेंगे. यह विमान किसी भी किस्म के मिसाइल को चकमा देने में माहिर होगा. एयर इंडिया वन के बेड़े में साल 2020 तक दो बोइंग 777 विमान शामिल किए जाएंगे. जो आधुनिक तकनीकी के साथ सुरक्षात्मक रूप से भी उन्नत होंगे.

इस विमान को भारतीय एयरफोर्स के पायलट ऑपरेट करेंगे. जबकि, एयर इंडिया की सहायक कंपनी एयर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड (AIESL) द्वारा इस विमान का रखरखाव किया जाएगा. अभी तक देश के VVIP फ्लाइट्स को उड़ाने की जिम्मेदारी एयर इंडिया के पायलटों के हाथ में है. जिसे नए विमान के आने के बाद बदल दिया जाएगा. इकोनामिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इन विमानों को सिर्फ पीएम नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद व उप-राष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू द्वारा प्रयोग किया जाएगा.

देश के तीनों सर्वोच्च आदमी अभी एयर इंडिया के बोइंग बी 747 विमानों से उड़ान भरते हैं. उड़ान के बाद में इन विमानों को वाणिज्यिक विमानों में बदल दिया जाता है. जब देश के सर्वोच्च लोगों को यात्रा करने की जरूरत होती है तो इसे 'एयर इंडिया वन' में बदल दिया जाता है व ये लोग इससे सफर करते हैं.