आइये जानते हैं घर में गुलाबजल बनाने का तरीका

 आइये जानते हैं घर में गुलाबजल बनाने का तरीका

गुलाब जल आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होता है। कई वर्षों से गुलाब जल का प्रयोग स्कीन में निखार लाने के लिए किया जा रहा है। गुलाब जल में कई ऐसे तत्व उपस्थित होते हैं जो स्कीन को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अगर आप मार्केट के गुलाब जल का प्रयोग करना नहीं चाहते हैं तो इसे सरलता से घर में भी बनाया जा सकता है। इसे बनाना बहुत ज्यादा सरल होता है। आइये जानते हैं गुलाबजल घर में बनाने के तरीके।

गुलाब जल बनाने की सामग्री
गुलाब की पत्तियां
साफ पानी

गुलाब जल बनाने की विधि

1- सबसे पहले गुलाब की पत्तियों को गुनगुने पानी से धो लें ताकि उसमें से धूल-मिट्टी व गंदगी हट जाए।

2-अब साफ पत्तियों को एक बड़े जार में डालें।

3-साफ पानी को जार में डालें। पानी इतना होना चाहिए कि गुलाब की पत्तियां पानी से ढक जाएं। पानी की मात्रा अधिक ना करें क्योंकि इससे गुलाब जल डाइल्यूट हो जाएगा।

4-अब जार को मध्यम आंच पर रखें, ध्यान रहे आपको पानी उबालना नहीं है। इसे 25-30 मिनट तक धीमी आंच पर रखें।

5- 25-30 मिनट बाद पानी में पत्तियों का रंग आने लगेगा व पत्तियां सतह पर तैरने लगेंगी।

6- अब पानी को छान लें व पत्तियों को फेंक दें। आपका गुलाब जल तैयार है।

गुलाब जल के फायदे

त्वचा की रंगत सुधारने में:
हर तरह की स्कीन के लिए गुलाब जल लाभकारी होता है। इसका प्रतिदिन प्रयोग करने से स्कीनहाइड्रेटिड, नेचुरल ऑयल का उत्पादन संतुलित, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है, जिससे स्कीनस्वस्थ रहती है। गुलाब जल में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट स्कीन को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

आंखों को स्वस्थ रखने में:
गुलाब जल में कूलिंग व सूदिंग गुण होते हैं जिसकी वजह से गुलाब जल का प्रयोग आई ड्रॉप की तरह किया जा सकता है। आंखों से संबंधित समस्या के लिए भी गुलाब जल का प्रयोग कर सकते हैं।

बालों के लिए: गुलाब जल से स्कैल्प पर मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जो बालों के लिए लाभकारी होता है। यह एक अच्छा कंडीशन भी है।