आइये जानते है, ब्रेड उत्तपम को बनाने की रेसिपी

आइये जानते है, ब्रेड उत्तपम को बनाने की रेसिपी

अलग-अलग टेस्ट और स्वास्थ्य के लिए हर कोई नई-नई चीजें खाना पसंद करते हैं जो स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। अगर आप भी कुछ अलग खाने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको ब्रेड उत्तपम को बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं-

Image result for ब्रेड उत्तपम, रेसिपी

सामग्री-
स्लाइस ब्रेड 4-6 ताजी ब्रेड के स्लाइड,
5 चम्मच सूजी, 5 चम्मच मैदा,
आधा कटोरी दही,
जीरा 1/4 चम्मच,
2 से 3 हरी मिर्च,
नमक स्वादानुसार
1 चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक
2 बारीक कटी हरी धनिया,
बारीक कटी हुई 2 शिमला मिर्च,
2 बारीक कटा हुआ टमाटर, तेल

विधि- ब्रेड उत्तपम बनाने के लिए सबसे पहले आप ताजी ब्रेड को लेकर उसके किनारे को काटते हुए चाकू से काटकर अलग-अलग करके रख लें। अब कटे हुए इन ब्रेड के टुकड़ों में ब्लेंडर ब्रेड, सूजी, मैदा, नमक, दही और पानी मिलाकर इसको मिक्सी में पीस कर स्मूद पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को कटोरे में निकाल कर इसमें जीरा, शिमला मिर्च, टमाटर, अदरक, हरी मिर्च और हरी धनिया डालकर मिक्स करें।

पेस्ट बनाते समय इस बात का ख्याल रखें कि बनाया गया पेस्ट ज्यादा पतला ना हो और न ही बहुत गाढ़ा। पेस्ट तैयार करने के बाद में एक नॉन स्टिक पैन में हल्का सा तेल लगाकर इसे चिकना कर लें। अब पैन में ब्रेड वाला पेस्ट कटोरी से डालें और गोलाई में फैलाएं। अब उत्पम के चारों ओर तेल लगाएं और इसे धीमी आंच पर कुरकुरा होने तक सेंकते रहे। जब यह दोनों साइड से सुनहरा भूरा हो जाए तो इसे निकाल लें। अब आपका ब्रेड उत्तपम खाने के लिए तैयार हो गया है, इसे आप अपनी मनपसंद चटनी के साथ सबके सर्व करें।