जानिए, क्यों कपिल, जहीर, श्रीनाथ से आगे हैं उमेश यादव

जानिए, क्यों कपिल, जहीर, श्रीनाथ से आगे हैं उमेश यादव

दक्षिण अफ्रीका के विरूद्ध तीन मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट में भारतीय क्रिकेट टीम की प्लेइंग इलेवन में तेज गेंदबाज उमेश यादव को स्थान दी गई है। उमेश को तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को चोट लगने के बाद भारतीय टीम में स्थान मिली थी। बुमराह स्ट्रैस फ्रैक्चर के चलते दक्षिण अफ्रीका के विरूद्ध सीरीज से बाहर हो गए हैं। हालांकि जसप्रीत बुमराह के विकल्प के तौर पर उमेश यादव को चुने जाने को लेकर किसी को हैरानी हो सकती है, लेकिन हकीकत ये है कि घरेलू जमीन पर उनका हालिया प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। यहां तक कि आंकड़े आपको बताएंगे कि अगर टीम इंडिया को पुणे टेस्ट में जीत दर्ज कर सीरीज कब्जानी है तो उसमें उमेश यादव की किरदार बेहद अहम रहने वाली है।



उमेश यादव (Umesh Yadav) देश के ऐसे सात तेज गेंदबाजों में से हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 50 या उससे अधिक विकेट लिए हैं। इन सभी में उनका हड़ताल रेट सर्वश्रेष्ठ है। वर्ष 2017 के बाद से उनके करियर ने एकदम से गति पकड़ ली है। खासकर घरेलू जमीन पर तो वे वाकई शानदार रहे हैं। वर्ष 2017 के बाद से उनका गेंदबाजी औसत 22.62 का है, जो 2017 से पहले के उनके औसत 34.45 से करीब 66 फीसदी बेहतर है। इतना ही नहीं, हिंदुस्तान में दस या उससे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में उमेश यादव का हड़ताल रेट दूसरा सबसे बेहतर है।

41 टेस्ट में यूं कहर बरपाया है उमेश यादव ने
उमेश यादव (Umesh Yadav) ने भारतीय टीम के लिए 41 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से उन्होंने 17 विदेशी जमीन पर जबकि 24 टेस्ट हिंदुस्तान में खेले हैं। खास बात है कि विदेश में उमेश ने 46 विकेट चटकाए हैं, जबकि घरेलू जमीन पर 73 बल्लेबाजों का शिकार किया है। उमेश का विदेश में औसत 42.19 व घर में 27.97 का है। विदेश में उनका हड़ताल रेट 60.8 जबकि घरेलू जमीन पर 52.8 है।

जानिए, क्यों कपिल, जहीर, श्रीनाथ से आगे हैं उमेश यादव
उमेश यादव (Umesh Yadav) हड़ताल रेट के मुद्दे में टीम इंडिया (Team India) के महान ऑलराउंडर, कपिल देव (Kapil Dev), तेज गेंदबाज जवागल श्रीना‌थ (Javagal Srinath), जहीर खान (Zaheer Khan), इशांत शर्मा (Ishant Sharma), करसन घावरी व रमाकांत देसाई से भी आगे हैं। उमेश यादव ने हिंदुस्तान में 24 टेस्ट में 52.8 के हड़ताल रेट से 73 विकेट लिए हैं। कपिल देव ने 65 मैचों में 55.7 के हड़ताल रेट से 219, श्रीनाथ ने 55.8 के हड़ताल रेट से 108, जहीर ने 70.2 के हड़ताल रेट से 104, इशांत ने 69.3 के हड़ताल रेट से 84, घावरी ने 61 के हड़ताल रेट से 77 व देसाई ने 68 के हड़ताल रेट से 57 विकेट चटकाए हैं।