जानिए, हमारे बालों के लिए हेयर ऑयल क्यों होता है खास?

जानिए, हमारे बालों के लिए हेयर ऑयल क्यों होता है खास?

हेयर ऑयल को लेकर कई तरह के सवाल लोगों के मन में रहता है. कौन सा हेयर ऑयल लगाना चाहिए ? मजबूत व घने बालों के लिए कौन सा हेयर ऑयल सबसे अच्छा होता है ? बालों की रूसी खत्म करने के लिए कौन सा हेयर ऑयल ठीक होता है ?

ये सब ऐसे ही सवाल हैं जो हर किसी के मन में आते हैं. बालों के पोषण के लिए हेयर ऑयल का बहुत महत्व होता है. आइए जानते हैं हेयर ऑयल के बारे में कुछ खास व वैज्ञानिक तथ्यों के बारे में…..

हेयर ऑयल क्यों होता है खास

हेयर ऑयल से बालों में चमक आती है और हर कोई अपने बालों में चमक चाहता है। लेकिन कुछ लोगों को बालों में ऑयल लगाना पसंद नहीं होता है तो कुछ लोगों को ऑफिस या पार्टी में हेयर ऑयल लगाकर जाना अच्छा नहीं लगता है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो अपको अपने घने व मजबूत बालों के बारे में चिंता जरूर करनी चाहिए। क्योंकि अगर बालों में तेल नहीं लगाया जायेगा तो कुछ दिनों बाद उसका बूरा असर दिखने लगता है।

हम यहां पर ऑयल न लागाने से होने वाले नुकसान से बचने के लिए कुछ विशेष उपायों के बारे बाता रहे हैं। ये उपाय नेचुरल तरीके से बालों को पोषण देते हैं और उनमें चमक बनाए रखते हैं। तो आइए जानते हैं उन खास उपायों के बारे में जो बालों की मजबूती के लिए जरूरी हैं। ऑयल

पपीता और बेसन

इसके लिए पपीते के छोटे टुकड़े को मैश करके उसमें बेसन और एपल साइडर मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे आधे घंटे के लिए बालों पर लगाएं और बाद में धो लें। इससे आपको डैंड्रफ से राहत मिलेगी।

हेयर ऑयल नहीं तो दही लगाएं

अगर आप बालों को तेल नहीं लगाना चाहती तो इसे पोषण देने के लिए बालों को धोने से पहले स्कैल्प पर दही लगाएं और आधे घंटे के बाद इसे शैंपू से धो लें। इससे आपको बाद में कंडीशनिंग करने की भी नहीं जरूरत पड़ेगी।

नींबू का रस और केला

इस उपाय को करने के लिए पके हुए केले को मैश करके उसमें 2 चम्मच नींबू का रस अच्छी तरह मिलाएं। फिर बालों पर 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर शैंपू से धो लें।

अंडे और कच्चा दूध

अंडे को कच्चे दूध में मिला कर गाढ़ा होेने तक मिलाएं और इसे बालों में 1 घंटे के लिए लगा रहने दें। फिर इसे किसी भी शैंपू से धो लें। इससे बाल काफी शाइनिंग करने लगेंगे।

ग्लिसरीन और एलोवेरा जेल

अगर आप दो मुंहे बालों की समस्या से परेशान है तो अंडे के पीले हिस्से में 3 चम्मच ग्लिसरीन और 1 चम्मच एलोवेरा जेल अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस पेस्ट को बालों में आधा घंटा लगाएं और बाद में शैंपू से धोएं।