जाने एंग्जाइटी के कुछ ऐसे कारण जो करेंगे आपकी मदद

जाने एंग्जाइटी के कुछ ऐसे कारण जो करेंगे आपकी मदद

एंग्जाइटी यानि की चिंता एक ऐसी मानसिक बीमारी बनकर उभर रही है जिसकी चपेट में आज आधे से ज्यादा लोग हैं. एंग्जाइटी की चपेट में आए आदमी को चिंता व भय एक साथ लगता है.

Image result for जाने एंग्जाइटी के कुछ ऐसे कारण जो करेंगे आपकी मदद

आज हम आपको एंग्जाइटी के कुछ ऐसे कारण बताएंगे जिनके बारे में आपको शायद पता ही नहीं होगा. कभी कभी हम अनजाने में भी रोगों की चपेट में आ जाते हैं. तो आइए जानते हैं क्या हैं एंग्जाइटी के झिपे हुए कारण.

नींद की समस्या :आपने सोने का शड्यूल भी एंग्जाइटी का कारण बनता है. जिन लोगों का सोने का एक समय तय नहीं होता है या जो लोग 7 से 8 घंटे से कम की नींद लेते हैं वह बहुत जल्दी एंग्जाइटी की चपेट में आते हैं. कई शोधों में भी यह साफ हो चुका है कि ठीक नींद न लेना हार्मोनल असंतुलन पैदा करता है. यह तब भी होने कि सम्भावना है जबनींद की कमी लंबे समय तक तनावके रूप में कार्य करती है या कार्य के अधिक वजन के कारण जब आप नींद के दौरान अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ हो जाते हैं. इसलिए आज से ही अपनी नींद पर ध्यान दें.

नेगेटिव चीजें सोचना :नकारात्मक भावनाओं को अपने ऊपर हावी होने देना व हर वक्त दिमाग में नेगेटिव चीजें सोचने से भी आदमी एंग्जाइटी का शिकार होता है. आपकी जिंदगी में भले ही कितनी भी उथल पुथल क्यों न चल रही हो लेकिन आपको हमेशा पॉजिटिव सोचना चाहिए. इससे न सिर्फ आप एंग्जाइटी से बचेंगे बल्कि आपकी याददाश्त भी तेज होगी.

जरूरत से ज्यादा कॉफी पीना :जो लोग आवश्यकता से ज्यादा कॉफी पीते हैं वो समझ लें कि वह सीधे तौर पर एंग्जाइटी को न्यौता दे रहे हैं. डॉक्टर्स कहते हैं कि जब आप एक दिन में 2 से ज्यादा कप कॉफी पीते हैं तो इससे आपकी दिल गति के स्तर में बढ़ोत्तरी होती है जो एंग्जाइटी का कारण बनता है. यहहृदय की दर को इसहद तक बढ़ा देता है कि आपको बेचैनी व घबराहट बढ़ने लगती है.