राजकोट में टी-20 में हिंदुस्तान का कैसा प्रदर्शन जाने यहां

राजकोट में टी-20 में हिंदुस्तान का कैसा प्रदर्शन जाने यहां

हिंदुस्तान व बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी-ट्वेंटी सीरिज का दूसरा मैच गुजरात के राजकोट में गुरूवार यानी आज शाम 7 बजे से खेला जाएगा। सीरिज में वैसे महमुदउल्लाह की कप्तानी वाली बांग्लादेश की क्रिकेट टीम दिल्ली के अरूण जेटली स्टेडियम में खेले गए पहले मुकाबले को जीतकर 1-0 से आगे चल रही है। जहां बांग्लादेश की टीम राजकोट में मुकाबला जीतकर सीरिज अपने नाम करने की प्रयास करेगी वहीं हिंदुस्तान का इरादा सीरिज में वापसी को होगा।Image result for राजकोट में टी-20 में हिंदुस्तान का कैसा प्रदर्शन

मंडरा रहा है चक्रवाती तूफान 'महा' का खतरा

हालांकि इस मैच में अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान महा का खतरा है। मौसम विज्ञानियों का बोलना है कि महा आज शाम को गुजरात के तटवर्ती इलाकों से टकराएगा जिसकी वजह से तेज आंधी के साथ भारी बारिश होगी। अगर ये मैच धुल जाता है तो फिर हिंदुस्तान के पास सीरिज में वापसी की संभावनाएं बहुत ज्यादा कम हो जाएगी। खैर इस समाचार में बात मैच की नहीं करेंगे बल्कि बात होगी राजकोट में भारतीय क्रिकेट टीम के प्रदर्शन के बारे में।

16 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलें है राजकोट में

आंकड़ों के मुताबिक गुजरात के राजकोट में भारतीय टीम ने 12वनडे मुकाबलों सहित सभी फॉर्मेट्स को मिलाकर कुल 16 मैच खेले हैं जिनमें से 06 एकदिवसीय मुकाबलों समेत भारतीय टीम ने यहां 08 मुकाबले जीते हैं। भारतीय टीम ने यहां जो 12 एकदिवसीय मुकाबला खेला है उसमें से उसने 06 मुकाबले जीते हैं। हिंदुस्तान ने इस मैदान में श्रीलंका को तीन बार हराया है जबकि इंग्लैंड, वेस्टइंडीज व जिम्बावे को एक-एक बार हराया है। आखिरी बार 17 अक्टूबर वर्ष 2015 को हिंदुस्तान को इस मैदान में साउथ अफ्रीका के विरूद्ध 18 रन से पराजय झेलनी पड़ी थी। उस समय टीम के कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी हुआ करते थे।भारतीय टीम ने यहां दो टी-ट्वेंटी मुकाबला खेला है जिसमें उसे एक जीत व एक पराजय मिली। हिंदुस्तान ने यहां पहला टी-ट्वेंटी मुकाबला 10 अक्टूबर वर्ष 2013 को खेला था ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध जिसमें हिंदुस्तान ने जीत दर्ज की थी। दूसरा मुकाबला हिंदुस्तान ने इस मैदान पर न्यूजीलैंड के विरूद्ध खेला था। तारीख थी 04 नवंबर 2017. हिंदुस्तान को इस मुकाबले में 40 रनों से पराजय का सामना करना पड़ा था।

50 प्रतिशत है राजकोट में सफलता प्रतिशत

भारत ने यहां दो टेस्ट मैच खेला जिसमें से एक ड्रॉ रहा जबकि दूसरे मुकाबले में हिंदुस्तान ने जीत हासिल की। हिंदुस्तान ने यहां 06 अक्टूबर 2018 को वेस्टइंडीज की टीम को पारी व 272 रन से हराया था। देखा जाए तो हिंदुस्तान ने यहां जो 16 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं उनमें से 08 में जीत हासिल की। इसलिए राजकोट में हिंदुस्तान का सफलता फीसदी 50 प्रतिशत है।