भारतीय चयनकर्ताओं ने टी20 सीरीज के लिए टीम का किया चयन, यह सभी खिलाड़ी हुए बेदखल

 भारतीय चयनकर्ताओं ने टी20 सीरीज के लिए टीम का किया चयन, यह सभी खिलाड़ी हुए बेदखल

वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया ने अपने स्क्वॉड का ऐलान कर दिया। भारतीय चयनकर्ताओं ने टेस्ट, वनडे व टी20 सीरीज के लिए टीम का चयन कर लिया है। दौरे का आगाज टी20 व वनडे सीरीज से होगा, जिसमें कई युवा खिलाड़ियों की वापसी हुई है। ऐसे ही दो नाम हैं मनीष पांडे व श्रेयस अय्यर। ये दोनों खिलाड़ी इंडिया ए के लिए खेल रहे हैं, दोनों ने वेस्टइंडीज-ए के विरूद्ध वनडे सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया। इनके प्रदर्शन को ध्यान में रखते ही चयनकर्ताओं ने टीम इंडिया में दोनों को स्थान दी। हालांकि अब सवाल ये है कि अब इन दोनों खिलाड़ियों को वेस्टइंडीज में खेलने का मौका मिलेगा या नहीं? दिलचस्प बात ये है कि अय्यर व पांडे दोनों ही मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज हैं व भारतीय टीम का मिडिल ऑर्डर भी निर्बल है, बावजूद इसके इन दोनों को वेस्टइंडीज दौरे पर प्लेइंग इलेवन में स्थान मिलना कठिन लग रहा है। आइए बताते हैं कैसे



राहुल खेलेंगे मिडिल ऑर्डर में?
शिखर धवन की टीम इंडिया में वापसी हुई है तो ऐसे में उनका वेस्टइंडीज के विरूद्ध वनडे व टी20 सीरीज में ओपनिंग करना तय दिख रहा है। ऐसे में धवन व रोहित की जोड़ी एकबार फिर ओपनिंग करेगी। अब के एल राहुल वेस्टइंडीज में एक बार फिर नंबर 4 पर खेल सकते हैं। ऐसे में मिडिल ऑर्डर के स्पेशलिस्ट बल्लेबाज श्रेयस अय्यर व मनीष पांडे को मौका मिलना कठिन ही है।
मनीष पांडे व श्रेयस अय्यर

इसके अतिरिक्त टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप में बेकार प्रदर्शन के बावजूद केदार जाधव को स्क्वॉड में स्थान दी है। हालांकि चीफ सलेक्टर एमएसके प्रसाद ने जाधव के चयन पर अलग दलील दी थी कि। उनके मुताबिक जाधव ने वर्ल्ड कप में इतना बेकार प्रदर्शन भी नहीं किया कि उनका सलेक्शन ना किया जाए। वैसे दिलचस्प बात ये है कि टीम इंडिया अगले वर्ल्ड कप को ध्यान में रखकर ऋषभ पंत को ज्यादा से ज्यादा मौके देने की बात कह रही है, लेकिन 34 वर्ष के होने के बावजूद केदार जाधव को भी स्क्वॉड में मौका दिया जा रहा है। अब जब जाधव को टीम में चुना गया है तो संभावना हैं कि वो वेस्टइंडीज के विरूद्ध वनडे सीरीज में प्लेइंग इलेवन का भाग होंगे। जिससे पांडे व अय्यर को नंबर 6 पर भी शायद ही मौका मिले।टी20 सीरीज में जरूर अय्यर व पांडे को मौका दिया जा सकता है।

के एल राहुल व केदार जाधव
वेस्टइंडीज दौरे के लिए ये है टीम
वनडे टीम- विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, के एल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, नवदीप सैनी।

टी20 टीम- विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, के एल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, क्रुणाल पंड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, दीपक चाहर व नवदीप सैनी।

टेस्ट टीम- मयंक अग्रवाल, के एल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, ऋद्धिमान साहा।