अगर नही पसंद हेयर ऑइल, तो ऐसे बनाएं बालों को मजबूत

अगर नही पसंद हेयर ऑइल, तो ऐसे बनाएं बालों को मजबूत

बालों को मजबूत व घना बनाने के लिए आप हेयर ऑइल का उपयोग करते हैं लेकिन कुछ लोग होते हैं जो ऑइलिंग को अच्छा नहीं समझते। बालों के पोषण के लिए हेयर तेल का बहुत महत्व होता है।

हेयर तेल से बालों में चमक आती है व हर कोई अपने बालों में चमक चाहता है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो अपको अपने घने और मजबूत बालों के बारे में चिंता जरूर करनी चाहिए। क्योंकि अगर बालों में ऑयल नहीं लगाया जायेगा तो कुछ दिनों बाद उसका बूरा प्रभाव दिखने लगता है। लेकिन आप बालों में ऑयल नहीं लगाना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आपके बाल मजबूत हो सकते हैं।

पपीता व बेसन
इसके लिए पपीते के छोटे टुकड़े को मैश करके उसमें बेसन व एपल साइडर मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे आधे घंटे के लिए बालों पर लगाएं व बाद में धो लें। इससे आपको डैंड्रफ से राहत मिलेगी।

हेयर तेल नहीं तो दही लगाएं
अगर आप बालों को ऑयल नहीं लगाना चाहती तो इसे पोषण देने के लिए बालों को धोने से पहले स्कैल्प पर दही लगाएं व आधे घंटे के बाद इसे शैंपू से धो लें। इससे आपको बाद में कंडीशनिंग करने की भी नहीं आवश्यकता पड़ेगी।

नींबू का रस व केला
इस तरीका को करने के लिए पके हुए केले को मैश करके उसमें 2 चम्मच नींबू का रस अच्छी तरह मिलाएं। फिर बालों पर 20 मिनट के लिए लगाएं व फिर शैंपू से धो लें।

अंडे व कच्चा दूध
अंडे को कच्चे दूध में मिला कर गाढ़ा होेने तक मिलाएं व इसे बालों में 1 घंटे के लिए लगा रहने दें। फिर इसे किसी भी शैंपू से धो लें। इससे बाल बहुत ज्यादा शाइनिंग करने लगेंगे।