हांगकांग की नेता लैम ने हिंसक विरोध प्रदर्शनकारियों को चुप कराने के लिए किसी भी मांग को मानने से किया साफ़ इनकार

हांगकांग की नेता कैरी लैम ने शुक्रवार को आगाह किया कि लोकतंत्र के पक्ष में पिछले दो महीनों से हो रहे विरोध प्रदर्शन शहर में आर्थिक अव्यवस्था पैदा कर रहे हैं। हालांकि, 'हिंसक विरोध प्रदर्शनकारियों को चुप कराने के लिए' उनकी किसी भी मांग को मानने से लैम ने इनकार कर दिया।संकट में घिरी नेता ने विरोध प्रदर्शनों के इस सिलसिले के तीसरे महीने में प्रवेश करने और प्रदर्शनकारियों के हवाई अड्डे पर रैली किए जाने के बाद कारोबार जगत की दिग्गज हस्तियों से मुलाकात कर संवाददाता सम्मेलन बुलाने की अचानक से घोषणा की।

लैम हांगकांग के किसी अभियुक्त को चीन को प्रत्यर्पित किए जाने की इजाजत देने वाले विधेयक का समर्थन करती हैं। उन्होंने आगाह किया है कि इस अशांति के कारण अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाला प्रभाव इस आर्थिक केंद्र में साल 2003 के एसएआरएस (सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम) के प्रकोप के चलते हुए असर से ज्यादा बुरा हो सकता है।

लैम ने कहा, 'इस बार यह गिरावट बहुत जल्द हुई है। किसी ने इसे सुनामी की तरह आते हुए बताया है।' उन्होंने कहा, 'एसएआरएस के कारण हुई आर्थिक गिरावट जिसका सामना हमने पूर्व में किया है जो एक आर्थिक तूफान लेकर आया था, उसकी तुलना में इस बार स्थिति ज्यादा गंभीर है।' लैम ने कहा, 'दूसरे शब्दों में, आर्थिक संकट से उबरने में बहुत समय लगने वाला है।'