इन घरेलू उपायों से पाएं ग्लोविंग स्किन, जाने कैसे?

इन घरेलू उपायों से पाएं ग्लोविंग स्किन, जाने कैसे?

मैगज़ीन में त्वचा की देखभाल के वो लंबे चौड़े नुस्खे आपको भी सही लगे होंगे, लेकिन देर शाम तक ऑफिस के काम, बाज़ार से राशन लाना और रोज़ाना की जिम रूटीन के बीच अपनी देख भाल का वक्त किसके पास है?

Related image

लेकिन रुकिए, अभी देर नहीं हुई! अगर थोड़ा समय निकालकर इन आसान नुस्खों को अपनाएं तो आप अब भी बेहतरीन लुक पा सकती हैं।

1. आइस, आइस बेबी!

त्वचा को गुलाबी निखार देने का सबसे आसान तरीका है- आइस यानि बर्फ। बर्फ के पानी में अपना चेहरा डुबोएं या एक मिनट तक चेहरे पर आइस क्यूब रगड़ें। इससे त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, जो धूल और बैक्टीरिया को अंदर जाने से रोकते हैं। आइस बाथ त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाकर गर्माहट देता है, जिससे चेहरे पर तुरंत निखार आता है।

2. मास्क से बढ़ाएं चमक

स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए घरेलू मास्क सबसे कारगर उपाय हैं। चाहें तो सबसे भरोसेमंद बेसन, हल्दी और दही का मास्क लगाएं या फिर ओटमील का मास्क भी अच्छा रहेगा। सादा ओटमील बना लें। ठंडा करके चेहरे पर लगा लें और कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। तुरंत निखार मिलेगा।

3. क्रीम है फायदेमंद

आप मेकअप लगाएं या न लगाएं, लेकिन घर से बाहर निकलने से पहले चेहरे औऱ गर्दन पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल ज़रूर करें। विटामिन ए, सी, ई और के युक्त नाइट क्रीम का इस्तेमाल झुर्रियों और डार्क सर्कल से बचाता है। सबसे अच्छी बात है कि ये सोते वक्त अपना काम करती रहती है! शहरी प्रदूषण से बचाव के लिए डे क्रीम भी बेहद ज़रूरी हैं। ऐलोवेरा जैसे प्राकृतिक तत्वों से बनी क्रीम त्वचा का गहराई से पोषण करके उसे प्रदूषण से बचाती है।

4. चाय के फायदे!

नहीं, आपको असीमित मात्रा में चाय पीने की ज़रूरत नहीं है। ठंडे पानी में भिगोकर रखी गई टी बैग आंखों के नीचे की सूजन से तुरंत आराम दिलाती हैं। साथ ही ठंडी टी बैग डार्क सर्कल्स से भी निजात दिलाती हैं। मुहासों के ज़ख्म पर ठंडी टी बैग जलन में राहत देते हैं और उनके जल्दी भरने में मदद करते हैं।

5. मसाज से दूर भगाएं चिंता

आंखों के नीचे सूजन, त्वचा पर महीन रेखाएं और ढलती रंगत रोज़मर्रा के तनाव की निशानी है, जिसे हल्के मसाज से दूर किया जा सकता है। अपनी रिंग फिंगर से आंखों के चारों ओर गोलाई में मसाज करें. इससे आंखों के इर्द गिर्द ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और महीन रेखाएं कम होती हैं। चेहरे पर तुरंत मसाज से कोलैजेन को बढ़ावा मिलता है और जो स्किन प्रोडक्ट आप इस्तेमाल करती हैं उनका असर बेहतर होने में मदद मिलती है।

6. सफाई का रखें ध्यान

आखिरी बार आपने अपने स्किन केयर को कब बदला या साफ किया था? मेकअप ब्रश, हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स, रेज़र, ट्रिमर की सफाई रखना बेहद ज़रूरी है, क्योंकि ये आपकी संवेदनशील त्वचा के संपर्क में आते हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि इन सभी चीज़ों की अंतिम तारीख और इस्तेमाल से पहुंचने वाले नुकसान का ध्यान रखें। इन्हें समय-समय पर बदलते रहें, ताकि इन पर जमा होने वाले बैक्टीरिया को त्वचा के संपर्क में आने से रोका जा सके।

7. अच्छी नींद लें

इसका त्वचा की देखभाल से कोई सीधा संबंध भले न हो, लेकिन अपनी तकिया का कवर बदलते रहें। क्योंकि इससे आपकी त्वचा, 24 में से करीब 8 घंटे के लिए रोज़ाना संपर्क में आती है। पीठ के बल सोना भी एक अच्छा उपाय है, क्योंकि इससे झुर्रियां बनने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। जबकि तकिया में अपना चेहरा छुपाकर अपनी बगल पर सोने से झुर्रियां बनने की प्रक्रिया तेज हो जाती है।