विवादास्पद बयान के कारण आज न्यायालय में पेश होंगे कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष

विवादास्पद बयान के कारण आज न्यायालय में पेश होंगे कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष

कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष व सांसद राहुल गांधी अपना विदेशी दौरा समाप्त कर हिंदुस्तान पहुंच चुके हैं. वह आज प्रातः काल सूरत पहुंचे. दरअसल आज उन्हें सूरत की एक न्यायालय में मानहानि के मुद्दे में पेश होना है. ये मानहानि लोकसभा चुनाव 2019 के प्रचार अभियान के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी के उपनाम 'मोदी' को लेकर दिए गए विवादास्पद बयान को लेकर दायर किया गया था. लोकसभा चुनाव के दौरान एक सम्बोधन में उन्होंने टिप्पणी की थी कि 'सभी चोरों के उपनाम मोदी क्यों हैं?'

इस मुद्दे में राहुल गांधी के विरूद्ध लोकल भाजपा विधायक पूर्णेश मोदी ने आपराधिक मानहानि का केस दर्ज कराया था. अपनी शिकायत में उन्होंने बोला था कि राहुल गांधी ने सारे मोदी समुदाय को बदनाम किया है. सूरत की एक न्यायालय ने इस आपराधिक मानहानि मुद्दे में राहुल गांधी को व्यक्तिगत उपस्थिति से छूट दे दी थी, लेकिन बाद में न्यायालय ने इस निष्कर्ष पर राहुल गांधी को समन भेजा था कि उनके विरूद्ध पहली नजर में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 500 के तहत आपराधिक मानहानि का मुद्दा बनता है.

मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट बीएच कपाडि़या ने मई में गांधी के विरूद्ध समन जारी किया था. राहुल इस मुद्दे में गुरुवार को न्यायालय में अपना पक्ष रखेंगे. बता दें कि इस वर्ष हुए लोकसभा चुनाव में राहुल की प्रतिनिधित्व में कांग्रेस पार्टी ने करारी शिकस्त झेली थी. जिसके बाद राहुल ने अपने पद से त्याग पत्र दे दिया.