ड्राई स्किन से बचने के लिए फॉलो करे से टिप्स ...

ड्राई स्किन से बचने के लिए फॉलो करे से टिप्स ...

खानपान में लापरवाही, बढ़ते प्रदूषण व आयु की वजह से अकसर त्‍वचा रूखी होने लगती है। कई बार किसी खास बीमारी के कारण भी त्‍वचा से महत्वपूर्ण नमी गायब हो जाती है। इससे स्किन को कठिनाई भी होने लगती है व इसके लिए आप महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट भी प्रयोग करते हैं। अगर आप भी त्‍वचा की बढ़ती ड्राय नैस से परेशान हैं तो इससे बचने के लिए कुछ आयुर्वेदिक नुस्‍खे आजमा सकती हैं। आइये जानते हैं कुछ तरीके।

सीड्स व नट्स
जिस तरह हरी सब्जियां व सलाद महत्वपूर्ण हैं, उसी तरह स्वास्थ्य के लिए सूखे मेवे, नट्स व सीड्सभी महत्वपूर्ण हैं। इनमें उपस्थित नेचुरल वसा त्‍वचा में नमी बनाए रखती है। वात के कारण हमारी तवचा खुश्क हो जाती है परन्तु सीड्स व नट्स में ओमेगा 3 व प्राकृतिक फैट्स पाये जाते है जो स्कीन को संतुलन प्रदान करते हैं। इनमे फाइबर भी पाया जाता है जो हमारे हाजमे की कमजोरी को दूर करता है।

ग्रीन टी
अन्‍य महत्वपूर्ण चीजों की ही तरह ग्रीन टी भी हमारी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक साबित होती है। इसमें अगर आप लेमन मिक्‍स करती हैं, तो यह व भी लाभकारी हो जाती है। ग्रीन टी में उपस्थित एंटीऑक्‍सीडेंट हमारी त्‍वचा को नरिशमेंट देते हैं। जिससे उसकी प्राकृतिक चमक लौट आती है।

रहें तनाव मुक्‍त
जी हां, तनाव का प्रभाव आपकी त्‍वचा की स्वास्थ्य पर भी होता है। आप जितना ज्‍यादा तनाव लेंगी आपकी त्‍वचा का रूखापन उतना ही बढ़ जाएगा। इसलिए मॉश्‍चराइज त्‍वचा के लिए महत्वपूर्ण है कि आप तनाव से खुद को बचा कर रखें। मानसिक व भावुक तनाव भी शरीर में वात बढ़ा देता है, जिससे स्कीन का रूखापन बढ़ जाता है। इसके लिए आप ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज कर सकती हैं।